BREAK NEWS

विश्व आदिवासी दिवस पर रैली और सांस्कृतिक आयोजन होंगे

विश्व आदिवासी दिवस पर रैली और सांस्कृतिक आयोजन होंगे

इटारसी। नगर में विश्व आदिवासी दिवस (World Tribal Day) मनाने आदिवासी समाज (Tribal Society) की तैयारी जोरों पर चल रही है। समाज के युवाओं सहित वरिष्ठ, महिलाओं की टीम घरों-घर जाकर लोगों को आयोजन में शामिल होने के लिए न्यौता दे रहे हैं।
गांव-गांव जाकर विश्व आदिवासी दिवस मनाने की जानकारी देकर इसमें शामिल होने के लिए जागरुक किया जा रहा है। 9 अगस्त को नगर इटारसी में विश्व आदिवासी दिवस मनाया जाएगा। आदिवासी समाज संगठन के बैनर तले इस दिन सुबह 9 बजे से गोंडी मोहल्ला पुरानी इटारसी (Gondi Mohalla Old Itarsi) से महारैली निकाली जाएगी। गोंडी मोहल्ला से प्रारंभ होकर यह रैली पुरानी इटारसी होकर मुख्य मार्गों से होते हुए मुख्य नगर क्षेत्र में प्रवेश करेगी और रैली का समापन भी यहीं होगा।
रैली में शामिल होने वाले आदिवासी समाज के लोगों के लिए इस दिन आयोजन समिति की ओर से भोजन व्यवस्था भी की गई है। रैली का शुभारंभ पुरानी इटारसी में पूजन-पाठ के साथ होगा और समापन कविवर पंडित भवानी प्रसाद मिश्र संस्कृति भवन (Poet Pandit Bhavani Prasad Mishra Sanskriti Bhavan) (ऑडिटोरियम) (Auditorium) के पास होगा। ऑडिटोरियम में विश्व आदिवासी दिवस का मुख्य समारोह आयोजित होगा, इसके अंतर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ ही समाज के वक्ताओं और अतिथियों के उद्बोधन होंगे।

क्यों मनाया जाता है आदिवासी दिवस

हर वर्ष विश्व आदिवासी दिवस आबादी के अधिकारों को बढ़ावा देने और उनकी सुरक्षा के लिए 9 अगस्त को मनाया जाता है। यह पहली बार संयुक्त राष्ट्र की महासभा (United Nations General Assembly) ने दिसंबर 1994 में घोषित किया था। 1982 में मानव अधिकारों के संवर्धन और संरक्षण (Promotion and protection of human rights) पर संयुक्त राष्ट्र कार्य समूह की मूलनिवासी आबादी (Indigenous populations) पर संयुक्त राष्ट्र कार्य समूह की पहली बैठक का दिन। खासकर इसे भारत के आदिवासी धूमधाम से मनाते हैं, रैली निकाली जाती है और मंच में आदिवासी परंपरा (Aboriginal traditions) के अनुरूप कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं।

TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!