शासकीय विभागों में लगभग 30 हजार पदों पर होगी जल्द भर्तियां

शासकीय विभागों में लगभग 30 हजार पदों पर होगी जल्द भर्तियां

रिक्त पद भरने के लिए तत्काल प्रक्रिया प्रारंभ करें- मुख्यमंत्री चौहान

भोपाल। शासकीय विभागों(Government departments) में जल्द 30 हजार पदो(Post) के लिए भर्तियां(Vacancies) निकले वाली है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान(Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) ने गृह, राजस्व(Revenue), लोक निर्माण(Public Works), जेल(Jail), शिक्षा(Education) और अन्य विभागों में रिक्त पदों को भरने की कार्रवाई तत्काल प्रारंभ करने के निर्देश दिए। शिक्षकों के लगभग 20 हजार और अन्य विभागों के 10 हजार पद मिलाकर लगभग 30 हजार पदों के लिए भर्ती अनुमानित है।

खाली पदों को भरने की तैयारी (Preparation to fill the vacant posts)
मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि जनकल्याणकारी कार्यों के सुचारू संचालन के लिए विभागों में खाली पड़े पदों को भरने की कार्यवाही पूर्ण की जाए। इस संबंध में प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड(Professional examination board), लोक सेवा आयोग(public service Commission) और विभागीय स्तर(Departmental level) पर की जाने वाली कार्यवाही संपादित की जाए। मुख्यमंत्री चौहान ने पदों की भर्ती के संबंध में विभागीय स्तर पर भी समीक्षा कर समग्र रूप से संपूर्ण प्रक्रिया अपनाए जाने के निर्देश दिए।

इन पदों पर भर्तिया
एक अनुमान के अनुसार करीब 10 हजार पदों के लिए पीईबी(PEB) द्वारा आगामी महीनों में परीक्षाएं(Exams) आयोजित की जाएंगी। इन पदों में गृह विभाग के अंतर्गत पुलिस आरक्षक(Police constable) के 3272 पद, किसान कल्याण(Farmer welfare) तथा कृषि विकास विभाग(Agricultural development department) में ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी(Rural Agricultural Extension Officer) और वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी(Senior agricultural development officer) के 863 पद, गृह विभाग में आरक्षक रेडियो संवर्ग(Constable radio cadre) के 493 पद, राजस्व निरीक्षक(Revenue Inspector) के 372 पद, कौशल संचालनालय में आईटीआई प्रशिक्षण अधिकारी(ITI Training Officer) के 302 पद शामिल हैं। इसके अलावा विभिन्न विभागों में शीघ्र लेखक(writer), सहायक ग्रेड-3(Assistant Grade-3), स्टेनो टायपिस्ट(Steno typist), स्टेनोग्राफर(Stenographer), डाटा एंट्री ऑपरेटर(Data Entry Operator), सांख्यिकी अधिकारी(Statistics officer) और भृत्य(Devotee), चौकीदार(Watchman), वार्ड बाय(Ward boy), क्लीनर(Cleaner), वाटरमेन(Waterman), कुक(Cook) जैसे पदों की भर्ती की जाएगी।

शिक्षक पात्रता परीक्षा दिसंबर में
बैठक में बताया गया कि प्राथमिक शाला शिक्षक पात्रता परीक्षा दिसम्बर 2020 में प्रस्तावित है। वर्तमान में पीईबी की ओर से तकनीकी शिक्षा संचालनालयए पशुपालन विभाग और कृषि विभाग की विभिन्न परीक्षाओं के आयोजन की तैयारी भी की जा रही है। ये परीक्षाएं अकादमिक सत्र के अनुसार अक्टूबर और नवम्बर 2020 में प्रस्तावित हैं। इन पदों के लिए बड़ी संख्या में आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं। सिर्फ शिक्षकों के लिए ही 6.57 लाख आवेदन-पत्र इस वर्ष प्राप्त हुए हैं। बैठक में मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस(Iqbal Singh Bains), कृषि उत्पादन आयुक्त  केके सिंह, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री  मनीष रस्तोगी, आयुक्त जनसंपर्क डॉ. सुदाम खाडे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: