धूप का कालापन ऐसे करें दूर, जानिए इसके टिप्स

धूप का कालापन ऐसे करें दूर, जानिए इसके टिप्स

होशंगाबाद। लड़की हो या लड़का सभी को अपनी त्वचा से बहुत प्यार होता है। साथ ही जब धूप में निकलते है तो अपने आप को कवर करके ही निकलते है। लेकिन अगर फिर भी धूप से कालापन आ जाए तो इसके कैसे दूर किया जाए यह सवाल सबके मन में होता है।

ऐसे करें दूर अपना कालापन
गर्मियों के मौसम में धूप से होने वाला कालापन अक्सर लोगों को परेशान करता हैंए लोग इससे जल्दी से छुटकारा पाना चाहते हैं। सन टैन के कारण त्वचा का निखार गायब हो जाता है और आपकी त्वचा काली पड़ जाती है। धूप का कालापन आपके चेहरे और हाथों की स्किन पर अधिक दिखाई देता हैं। क्योंकि धूप में जाते वक्त लोग शरीर के इन अंगों को ढंकना भूल जाते हैं। ऐसे में त्वचा में पानी की कमी हो जाती है और रूखापन महसूस होने लगता है।

धूप का कालापन कैसे दूर करें
छोटे छोटे घरेलू उपाय कर धूप से होने वाला कालापन को दूर किया जा सकता है।घर से बाहर निकलते समय चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं। धूप में निकलते वक्त अपने चेहरे को गॉगल या और किसी कॉटन के दुपट्टे से बांधें। धूप में जाते समय फुल कपड़े पहने जिससे आपके सभी अंग पूरी तरह से ढके रहें। इससे सूरज किरणें सीधे आपकी स्किन पर नहीं पड़ेगी जिससे आपकी त्वचा सन टैन से बच सकती हैं।

खीरा और गुलाब जल का पैक लगाए
रोजाना रात को कुछ दिन तक खीरा और गुलाब जल पैक का इस्तेमाल करने से धूप का कालापन दूर हो जाता है। खीरा त्वचा की जलन को शांत करता है इसलिए खीरे और गुलाब जल के पैक का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक कटोरी में नींबू का रसए खीरे का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में लेकर आपस में मिला लें और कॉटन बॉल की मदद से त्वचा पर लगाएं और कुछ देर बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल रोजाना रात को करने पर कुछ दिन में सन टैन खत्म हो जाती है।

नींबू का उपयोग करें Use lemon
नींबू में विटामिन ब होता है जो कि एक शक्तिशाली एंटी.ऑक्सीडेंट होता है। नींबू के रस में मौजूद एसिड त्वचा की सन टैन को खत्म करता है और त्वचा को निखारने में मदद करता है। नींबू के रस को कॉटन बॉल की मदद से स्किन पर लगाएं और कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें। कई सप्ताह में तक इसका लगातार उपयोग करने से आसानी से धूप का कालापन खत्म हो जाता है।

टमाटर का करें इस्तेमाल Use tomatoes
टमाटर और योगर्ट का पैक त्वचा से धूप के कालेपन को हटाता है और नई कोशिकाओं का निर्माण करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच योगर्ट और एक चम्मच टमाटर का रस डालकर मिलाएं। इस पैक को त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट तक सूखाने के बाद त्वचा को गीले तौलिए से पोंछ लें। सप्ताह में 4 बार इसका उपयोग करने से आसानी से धूप की वजह से होने वाले स्किन का कालापन खत्म हो जाता है।

हल्दी और बेसन का पैक लगाए Pack turmeric and gram flour
हल्दी और बेसन का पैक त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और धुप के कालेपन को हटाने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेसनए एक चुटकी हल्दीए 1 चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच दूध डालकर आपस में मिलाकर पेस्ट बना लें और त्वचा पर लगाएं जिससे आसानी से सन टैन खत्म हो जाता है।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: