अक्षय ऊर्जा दिवस : हवा से बनी बिजली हवा को प्रदूषित नहीं करती

अक्षय ऊर्जा दिवस : हवा से बनी बिजली हवा को प्रदूषित नहीं करती

इटारसी। पर्यावरण में भागीदारी करने एवं उर्जा का संरक्षण करने के उद्देश्य से चलाये जा रह ऊर्जा साक्षरता अभियान-ऊर्जा एप डाउनलोड करने एवं उसके पाठ्यक्रम से जुड़कर ऊर्जा-मित्र प्रमाणपत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया समझाने इन दिनों विज्ञान प्रसारक सारिका घारू विद्यार्थियों एवं आमलोगों के बीच पहुंचकर जागरूकता गतिविधियां कर रही हैं।
सारिका ने बताया कि मप्र ऊर्जा विकास निगम के प्रबंध संचालक कर्मवीर शर्मा के निर्देशन तथा नर्मदापुरम कलेक्टर नीरज सिंह एवं जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम के मार्गदर्शन में ये कार्यक्रम कर रही हैं। सारिका ने बताया कि अभियान से जुडऩे के लिये मोबाईल एप ऊषा को डाउनलोड करके ऑनलाईन पद्धति से बहुविकल्पीय प्रश्नों के रूप में एक परीक्षा में भाग ले सकते हैं। वर्तमान में 12 कोर्स मॉड्यूल इसमें हैं। उत्तरों के आधार पर प्रतिभागियों को ऑनलाईन उर्जा साक्षरता प्रमाणपत्र दिया जाता है।
सारिका ने बताया कि ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से निपटने के लिये प्रदेश में ऊर्जा साक्षरता अभियान चलाया जा रहा है। अभियान में ऊर्जा के व्यय एवं अपव्यय, ऊर्जा के पारंपरिक एवं वैकल्पिक साधनों की जानकारी एवं पर्यावरण पर इसका प्रभाव, ऊर्जा संरक्षण और प्रबंधन के बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!