एक गांव ऐसा जहां श्री हनुमान महाराज देते है कर्जा

एक गांव ऐसा जहां श्री हनुमान महाराज देते है कर्जा

झरोखा: पंकज पटेरिया/ यू तो सर्व शक्तिमान भगवान की कृपा से यह संसार चल रहा है, ईश्वर से अलग हमारा कोई अस्तित्व ही नहीं। वे सुख दाता है, तो दुख हरता भी। बहरहाल अपने मप्र के उन्नत जिले का एक गांव ऐसा है जहां मंदिर में बिराजे श्री शिव हनुमान जी जो आर्थिक परेशानी आने पर अपने भक्त ग्रामवासी लोगो को पैसे बतौर कर्जा (ऋण) देते है।
कार्य, कारज या परेशानी दूर होने पर यह ऋण गांव वाले लौटाते भी देते है।
रतलाम जिला मुख्यालय का एक गांव बिंदोरी है, यहां स्थित सुप्रसिद्ध शिव हनुमानजी मंदिर की ख्याति
दूर-दूर तक है। सुख-दुख के वक्त अचानक आई जरूरत के समय बगैर डरे यहां लोग अर्जी पेश कर मदद की गुहार लगाते है। अर्जी पर मंदिर की कमेटी बकायदा विचार कर नाम मात्र के ब्याज पर जरूरतमंद व्यक्ति को ऋण देकर रजिस्टर में लिखा पड़ी कर
रिकार्ड मेंटेन करती है। रतलाम से करीब 6 किलो मीटर दूर स्थित शिव हनुमान के प्रति लोगो मे अगाध श्रद्धा आस्था है, लोगो के बिगड़े काम मंदिर में बिराजे भगवान की कृपा से सबरते आए है। आज 35 बरस पहले ग्रामवासियों ने चंदा एकत्र कर महाशिवरात्रि पर एक विशाल यज्ञ का आयोजन करवाया, यज्ञ, भंडारा, भक्ति, भाव के साथ सम्पन्न हुआ।
इस कारज की सब देनदारी चुकता होने के बाद खासा पैसा बच गया, लोगो की बैठक हुई कि बची राशि का क्या उपयोग किया जाएं, वहीं किसी भक्त को अंतप्रेरणा हुई तो सुझाव आया कि इस राशि से बतौर कर्ज देकर जरूरतमंद लोगो की मदद की जाए, भले कुछ ब्याज दर और समय सीमा तय की जाए। इसे उपस्थित लोगो ने एक स्वर में समर्थन दिया। एक समिति बनाई गई। 1500, 2000, ओर 3000, रुपए मात्र दो प्रतिशत की ब्याज दर पर इस लोग हितेषी योजना का श्री गणेश हुआ। इस तरह श्री हनुमान ऋण योजना से सेकंडो लोग लाभान्वित होते, और व्यवस्था होते ही हनुमानजी महाराज का कर्जा लौटा देते है। खुशी की बात यह है कि यह योजना बिना किसी विघ्न बाधा के सफलता पूर्वक चल रही है। ब्याज की राशि से मंदिर का भव्य नव निर्माण भी हो गया है, साथ ही अनेक धार्मिक कर्म अनुष्ठान निर्धन कन्याओं के नि:शुल्क विवाह आदि काम भी करवाए जाते है। ग्रामवासियों में अदभुत प्रेम भाई चारा है, सब लोग आपस में एक परिवार की तरह रहते है। काश अन्य मंदिर मठ भी जनहित मे ऐसी शुरुआत करे, तो यह अच्छी शुरुआत होगी।

पंकज पटेरिया
वरिष्ठ पत्रकार साहित्य कार
ज्योतिष सलाहकार
9340244352,9407505691

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

error: Content is protected !!