प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस कैसे देखें?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस कैसे देखें?

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का स्टेटस कैसे देखें?

(How to Check Status of PM Kisan Samman Nidhi Yojna)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojna) मूलत: किसानों के सम्मान के लिए प्रारंभ की गई है. इस योजना से अब तक देश के 9 करोड़ किसानों को लाभान्वित किया जा चुका है. यदि आप किसान हैं और इस योजना में आपने आवेदन किया है, पीएम किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस देखना चाहते हैं तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मदद करेंगे. इसको पढऩे के बाद आप बड़ी आसानी से पीएम किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस की जांच कर सकते हैं. आप यह देख सकते हैं कि अब तक आपके खाते में सरकार ने कितनी किश्तों के माध्यम से राशि भेजी है. हम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी और भी कई जानकारी साझा करेंगे. आशा है कि हमारा यह आर्टिकल आपको इस योजना को समझने और लाभान्वित होने में मददगार साबित हो सके.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए साठ हजार करोड़ का बजट

Sixty Thousand Crore Budget for Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojna) के लिए केन्द्र सरकार ने 60, 000 करोड़ का बजट बनाया है जिसमें लाभार्थी किसान को प्रतिवर्ष 6 हजार रुपए दिए जाते हैं. ये किश्तें सीधे केंद्र सरकार द्वारा किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की दिए जाती हैं. किसानों को ये राशि हर 4 महीने में 2 हजार की किश्त के माध्यम से तीन किश्तों में मिलती हैं. देश के लगभग 14.5 करोड़ किसान योजना में लाभान्वित हो रहे हैं. ये आंकड़े 2015 की जनगणना के आधार पर हैं. पहले इस योजना के पात्र वही किसान थे जिनके पास 2 हेक्टेयर या इससे कम भूमि थी. लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद यह घोषणा की, कि अब किसान निधि योजना में बड़े किसान भी आवेदन कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में शामिल होने के लिए दस्तावेज

Documents to join Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को कुछ दस्तावेजों की जरूरत होती है. जो दस्तावेज जरूरी होते हैं वे निम्न हैं-

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • खाता खतौनी नंबर
  • जमीन से जुड़े दस्तावेज
  • बैंक में खाता होना अनिवार्य है.
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पीएम सम्मान निधि योजना का लाभ

प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ देश के सभी छोटे-बड़े सीमान्त किसानों को प्राप्त होगा. योजना के अनुरूप किसानों को हर वर्ष 6 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्राप्त होगी. इस योजना का लाभ किसानों को 5 वर्ष तक मिलेगा. यह योजना किसानों को आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी ने शुरू की गयी है. कृषि क्षेत्र में किसानों की रूचि बढ़ाने एवं कृषि उत्पादन के क्षेत्र में बेहतर उपजाऊ करने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की गयी है. किसान समान निधि योजना का लाभ अभी तक देश के 8.69 करोड़ किसानों को मिल चुका है. योजना के तहत अभी किसानों को 16 हजार रुपए की राशि प्रदान की गयी है. योजना में देश के सभी राज्यों के किसानों योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है. राज्य सरकारों के अंतर्गत ही किसानों के बैंक अकाउंट में यह राशि प्रदान की जाती है.

योजना का उद्देश्य

Objective of the Scheme

भारतीय कृषि को मानसून का जुआ कहा जाता है. हालांकि मानसून के रूठने के अलावा भी कई अन्य आपदाओं में किसानों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है, जो भारत जैसे कृषि प्रधान देश के किसानों पर भारी पड़ता है. भारत के अधिकतर लोग कृषि पर निर्भर हैं. लेकिन किसानों की ही हालत देश में सबसे ज्यादा खराब है. किसी प्राकृतिक आपदा के कारण यदि फसलें नष्ट हो जाती हैं तो किसान को इसके कारण बहुत ही हानि होती है जिसके कारण बहुत से किसान आत्महत्या कर लेते हैं. राज्य सरकार द्वारा या केंद्र सरकार द्वारा किसानों को स्थिति बेहतर करने के लिए सरकार द्वारा योजनाओं का शुभारंभ करती रहती हैं जिससे किसानों को सरकार की तरफ से कुछ आर्थिक सहायता मिलती रहे. यही इस योजना का उद्देश्य है. देश के किसान कई बार, बार-बार फसलें खराब होने के कारण कृषि कार्य छोड़कर अन्य व्यवसाय करने लग जाते हैं. इस योजना का उद्देश्य यही है कि किसानों को कुछ आर्थिक सहायता पहुंचायी जाए ताकि किसान कृषि व्यवसाय की तरफ अधिक रुचि दिखाए और किसानों को होने वाले नुकसान को कम किया जाए. एक वर्ष में किसानों को योजना के तहत 6 हजार रुपए की राशि को जायेगा जिससे किसानों को आर्थिक मदद प्राप्त होगी. यह केंद्र सरकार के द्वारा देश के सभी किसानों को कृषि क्षेत्र से जुड़े रहने के लिए सहायता प्रदान की जा रही है.

आपको बता दें सरकार द्वारा कुछ समय पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट से फार्मर कार्नर का सेक्शन हटा दिया गया था क्योंकि इस सेक्शन पर कुछ नया अपडेट किया जा रहा था लेकिन अब फार्मर कार्नर का विकल्प फिर से पोर्टल पर स्थित है इसलिए आप अब योजना का स्टेटस चेक कर सकते हैं.

इस तरह जानें पीएम किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस

How to Know PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status

जिन किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन किया है, वे अपने आवेदन का स्टेटस ऑनलाइन देख सकते हैं. इसके माध्यम से आप आवेदन की स्थिति जांच सकते हैं. आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

सबसे पहले उम्मीदवार पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

pmkisan.gov.in URL

उसके बाद आपके सामने एक होम पेज खुलेगा. आपको फार्मर कॉर्नर के सेक्शन पर जाना होगा और बेनिफिसेरी स्टेटस पर क्लिक करें.

Farmer's Corner- Pmkisan.gov.in

विकल्प के स्टेटस पर क्लिक करने के बाद आप आधार नंबर, अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर किसी एक विकल्प पर क्लिक कर दे.

Get Status PM Kisan Samman Nidhi Yojna

उसके बाद गेट डाटा पर क्लिक कर दें.
अगले पेज पर आपके आवेदन की पूरी किस्तों का स्टेटस आ जायेगा. योजना के द्वारा दी जाने वाली राशि की कि़स्त आप देख सकते हैं.

किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस

किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस

नोट- कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के लाभार्थी किसानों के खाते में अप्रैल माह में 2000 रुपए भेज दिए गए थे.

FAQ – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojna)

प्रश्न- किसान एप से योजना का स्टेटस कैसे चेक करें?
केन्द्र सरकार ने किसान एप भी बनाया गया है. जिन उम्मीदवार के पास लेपटॉप कम्प्यूटर जैसी सुविधा नहीं है, वे अब अपने फोन से बेनिफिशरी स्टेटस चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे ही स्टेटस चेक कर सकते हैं. वो भी सिर्फ अपने एंड्रॉइड फोन के माध्यम से. स्टेटस देखने के लिए कुछ स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं –

  • सबसे पहले उम्मीदवार अपने फोन के गूगल प्ले में जाएं. आपको पीएम किसान एप लिखना होगा और इस पर सर्च करना होगा. इसके बाद आप एप्प को इंस्टाल कर लें.
  • इंस्टाल करते ही आप ओपन पर क्लिक करें. ओपन पर क्लिक करने के बाद आपको एप अपडेट करने के लिए कहा जायेगा लेकिन आप अपडेट नहीं करना है. रिमाइंडर लेटर का लिंक आएगा उस पर क्लिक करें. आपके मोबाइल फोन के स्क्रीन पर ओके का भी विकल्प आएगा ओके पर क्लिक न करें.
  • अब आपकी मोबाइल स्क्रीन पर बेनिफिशरी स्टेटस का विकल्प आ जायेगा आप इस पर क्लिक करें. इसके बाद आपको अपनी आईडी सेलेक्ट करनी होगी आप अपने अकाउंट नंबर, आधार नंबर, मोबाइल नंबर किसी को भी सेलेक्ट करके अपना स्टेटस चेक कर सकते है.
    हेल्पलाइन नंबर
    किसान सम्मान निधि योजना की सभी जानकारी इस आर्टिकल में दी गयी है जिन आवेदकों को योजना से जुड़ी किसी प्रकार की अन्य जानकारी प्राप्त करनी है तो हेल्पलाइन नंबर -011-24300606 पर संपर्क किया जा सकता है.

किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस से जुड़े कुछ सवालों के जवाब
प्रश्न- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojna) की शुरुआत कब हुयी थी?
उत्तर- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojna) की शुरुआत 1 फरवरी 2019 को हुयी थी.

प्रश्न- इस योजना का लाभ किसको मिलेगा ?
उत्तर- योजना के अंतर्गत पहले लाभ सिर्फ छोटे और सीमान्त किसानों को मिलता था लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दोबारा सत्ता में आने के बाद योजना का लाभ बड़े किसानों को भी दिया जायेगा.

प्रश्न- पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?
उत्तर- पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुडी आधिकारिक वेबसाइट-https://pmkisan.gov.in/ है.

प्रश्न- किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य क्या है ?
उत्तर- किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य गरीब किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाना है.

प्रश्न-प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojna) के तहत कितने किसानों को लाभान्वित किया है ?
उत्तर- देश के 11 करोड़ 69 लाख से भी अधिक किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभान्वित किया गया है.

प्रश्न- इस योजना के माध्यम से वित्तीय वर्ष के अनुसार किसानों के खाते में कितनी कि़श्त भेजी जाती है?
उत्तर- 1 वर्ष के अनुसार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 3 कि़श्त के रूप में सहायता राशि भेजी जाती है. यानि की प्रत्येक 4 माह के रूप में किसानों को 2 हजार रूपए की कि़स्त भेजी जाती है.

प्रश्न- पीएम किसान योजना से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर क्या है ?
उत्तर-यदि आपको योजना से जुडी कोई भी जानकारी चाहिए या आपको योजना से जुडी किसी भी समस्या का हल चाहिए आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है.
हेल्पलाइन नंबर – 011-24300606

प्रश्न- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojna) का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को कौन- कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है ?
उत्तर- योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को पहचान पत्र, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, खाता खतौनी नंबर, जमीन से जुड़े दस्तावेज, बैंक में खाता, पासपोर्ट साइज फोटो, आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होती है.

प्रश्न- पीएम किसान योजना के माध्यम से अभी तक किसानों के बैंक खाते में कितनी कि़स्त भेजी जा चुकी है ?
उत्तर- लाभार्थी किसानों के बैंक अकाउंट में अभी 8 कि़स्त भेजी का चुकी जिसके तहत योजना के माध्यम से किसानों को 16 हजार रूपए का लाभ प्राप्त हुआ है.

प्रश्न- क्या यह योजना देश के सभी राज्यों में लागू की गयी है ?
उत्तर- हाँ देश के सभी किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लाभान्वित किया गया है. यह देश के सभी राज्यों में लागू की गयी है. राज्य सरकार के माध्यम से ही किसानों के बैंक खाते में यह राशि ट्रांसफर की जाती है.

तो जैसे हमने आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बताया की कैसे आप पीएम किसान निधि योजना में किश्तों का स्टेटस चेक कर सकते है. यदि आपको इससे जुडी कोई अन्य जानकारी चाहिये या आपको स्टेटस देखने में कोई समस्या आ रही है तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स में मेसेज कर सकते है.

अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी के लिए विजिट करें

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

error: Content is protected !!