प्राचार्यों को दिया शाला प्रबंधन एवं विकास समिति संबंधी प्रशिक्षण

प्राचार्यों को दिया शाला प्रबंधन एवं विकास समिति संबंधी प्रशिक्षण

सिवनी मालवा। समग्र शिक्षा अभियान सैकंड्री एजुकेशन (Samagra Shiksha Abhiyan Secondary Education) के अंतर्गत शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में एडीपीसी नर्मदापुरम राजेश गुप्ता की अध्यक्षता में शासकीय हाई स्कूल एवं हायर सैकंड्री स्कूलों के प्राचार्यों का विद्यालय प्रबंधन एवं विकास समिति का एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न हुआ।

इस प्रशिक्षण में न्यू पीएफ एमएस भुगतान के संबंध में जिला को ऑर्डिनेटर नीलेश मीणा ने विस्तार से प्रक्रिया के बारे में पीपीटी के माध्यम से सभी प्राचार्यों को बताया। एडीपीसी ने समग्र शिक्षा अभियान के बारे में परिचय विकास समिति उसके उद्देश, उत्तरदायित्व, गठन, संरचना एवं क्रियान्वयन के बारे में बताया।

शाला की कार्य योजना, व्यवसायिक शिक्षा के नए आयाम, ओजस यूथ क्लब, कम्युनिटी मोबाइल, रेमेडियल कक्षाओं का संचालन, आत्मरक्षा का प्रशिक्षण, पीएम श्री योजना का क्रियान्वयन, विद्यांजलि पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के संबंध उच्च शिक्षा हेतु मार्गदर्शन के संबंध में भी बताया गया तथा फीडबैक भी लिया।

विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की शिक्षा बालिका शिक्षा सेफ्टी एंड सिक्योरिटी के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। बैठक में श्याम सिंह रघुवंशी विकास खंड शिक्षा अधिकारी सिवनी मालवा एवं सभी हाई स्कूल एवं हायर सैकंड्री के प्राचार्य उपस्थित थे।

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!