प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैरियर मार्गदर्शन पर वाणिज्य में सेमिनार

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैरियर मार्गदर्शन पर वाणिज्य में सेमिनार

नर्मदापुरम। शासकीय नर्मदा महाविद्यालय नर्मदापुरम के वाणिज्य विभाग में आज कैरियर मार्गदर्शन पर एक संगोष्ठी में विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें और वे संकायवार किन परीक्षाओं की पात्रता और योग्यता रखते हैं की जानकारी दी गई।

विभाग अध्यक्ष डॉ एससी हर्णे ने कहा कि कई विद्यार्थियों का लक्ष्य होता है कि सरकारी नौकरी में जाएं जो प्रतियोगी परीक्षाओं से ही संभव है। वर्तमान में जनसंख्या के साथ प्रतिस्पर्धा निरंतर बढ़ती जा रही है, प्रत्येक क्षेत्र में प्रवेश के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं का सामना करना पड़ता है जिसमें लाखों विद्यार्थी सम्मिलित होते हैं किंतु सफलता उन्हें मिलती है जो दृढ़ संकल्प आत्मविश्वास और योजना बनाकर तैयारी करते हैं।

फाउंडिंग डायरेक्टर द्रोणाचार्य संस्थान भोपाल से आये अनिरुद्ध तिवारी ने विद्यार्थियों को बताया कि इंजीनियर, डॉक्टर, अधिवक्ता, वनाधिकारी पदों की परीक्षा के अनुसार विद्यार्थी अपने विषय का चयन स्वयं करें। समय सारणी बनाएं और पाठ्यक्रम देखकर अच्छी किताबें एकत्र करें। स्नातक स्तर से ही ध्यान देना होगा। सफलता अवश्य मिलेगी। उन्होंने विद्यार्थियों को परीक्षा पैटर्न की स्पेसिमेन कॉपी पर स्कॉलरशिप टेस्ट भी लिया जिसमें उत्तीर्ण 5 श्रेष्ठ विद्यार्थियों को विशेष कोचिंग की व्यवस्था मिलेगी।

संचालन डॉ. दिनेश श्रीवास्तव ने किया। डॉ. मीना कीर ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वर्तमान समय प्रतिस्पर्धा और चुनौती का है स्वयं को पहचाने, अपनी क्षमताओं को जानें और अच्छे नागरिक बन कर राष्ट्र की सेवा करें। कार्यक्रम में डॉ.आरएस बोहरे, डॉ. प्रीति आनंद उदयपुरे, डॉ. केशव मिश्रा, डॉ. मालती पटेल, नीता वर्मा, रीना सक्सेना, चेतना पवार, उमेश सेन, सहित अधिक संख्या में श्रेयांश देवांश, प्रियांशु, श्रुति, मयंक आदि विद्यार्थी उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!