BREAK NEWS

नई शिक्षा नीति के प्रचार-प्रसार हेतु भाषण एवं प्रश्नमंच प्रतियोगिता हुई

नई शिक्षा नीति के प्रचार-प्रसार हेतु भाषण एवं प्रश्नमंच प्रतियोगिता हुई

इटारसी। शासकीय कन्या महाविद्यालय इटारसी में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के प्रचार-प्रसार हेतु जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एवं समग्र विकास विषय पर भाषण प्रतियोगिता एवं राष्ट्रीय शिक्षा नीति एवं नवाचार विषय पर प्रश्न मंच प्रतियोगिता आयोजित की गई।

कार्यक्रम के प्रारंभ में मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलन एवं माल्यार्पण किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. आरएस मेहरा ने कहा कि भारत के सतत ऊंचाइयों की ओर बढऩे के लिए अति आवश्यक है कि युवाओं को भारत की विविध सांस्कृतिक, सामाजिक और तकनीकी आवश्यकताओं सहित यहां की अद्वितीय कला, भाषा और परंपराओं का ज्ञान हो। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020इस उद्देश्य की पूर्ति करती है। आईक्यूएसी प्रभारी डॉ. हरप्रीत रंधावा ने कहा कि पहले एक छात्र को एक पाठ्यक्रम के अनुसार निर्धारित विषयों का अध्ययन करना पड़ता था, लेकिन अब वे अपनी रुचि के अनुसार अपने विषयों का चयन कर सकते हैं,पर विद्यार्थीयों को पूरा लाभ लेने के लिये जागरूक होने की आवश्यकता है।
कार्यक्रम संयोजक डॉ. शिरीष परसाई ने कहा कि भारत की परंपरा और सांस्कृतिक मूल्यों के आधार को बरकरार रखते हुए बनाई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020-21 वीं शताब्दी की भारत की पहली शिक्षा नीति है जिसका लक्ष्य हमारे देश के विकास के लिए अनिवार्य आवश्यकताओं को पूरा करना है। कार्यक्रम में आभार व्यक्त करते हुए डॉ. संजय आर्य ने कहा कि नई शिक्षा नीति सभी विद्यार्थियों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व्यवस्था उपलब्ध करती है। इसमें वंचित एवं हाशिए पर रह रहे समुदायों पर विशेष ध्यान दिया है। कार्यक्रम में निर्णायक के रूप में डॉ. मुकेश चंद्र बिष्ट, रविंद्र चौरसिया एवं पूनम साहू उपस्थित थे। इस अवसर पर डॉ. कुमकुम जैन, मंजरी अवस्थीं, अमित कुमार, डॉ. संजय आर्य, डॉ. शिरीष परसाई, डॉ. श्रद्धा जैन, डॉ. शिखा गुप्तो, डॉ. नेहा सिकरवार, एनआर मालवीय, क्षमा वर्मा, प्रिया कलोसिया, रश्मि मेहरा, सरिता मेहरा, राजेश कुशवाह एवं छात्राएं उपस्थित थीं।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

I am a web developer who is working as a freelancer. I am living in Saigon, a crowded city of Vietnam. I am promoting for http://sneeit.com

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!