श्री कृष्णा ने रुकमणी की इच्छा के अनुरूप उन से विवाह किया

श्री कृष्णा ने रुकमणी की इच्छा के अनुरूप उन से विवाह किया

इटारसी। श्री द्वारिकाधीश मंदिर में आयोजित श्रीमद् भागवत कथा में आज आचार्य नवलेश दीक्षित (Acharya Navlesh Dixit) ने कहा कि जीवन मरण और विवाह सहित सभी कार्य प्रभु की इच्छा के विपरीत नहीं होते हैं जो प्रभु चाहते हैं, वही होता है। परंतु अहंकार करने वाले अथवा परिवार को अपना आदेश देकर उसे कठोरता से पालन कराने वाले वास्तविक जीवन में कभी सफल नहीं हो पाते हैं।

मुख्य यजमान राज मिश्रा एवं श्रीमती पूजा मिश्रा ने भगवान का पूजन करके आज की कथा की शुरुआत करायी। आचार्य नवलेश दीक्षित ने रुक्मणी विवाह की कथा विस्तार से बताई। उन्होंने कहा कि द्वापर युग में भगवान श्री कृष्ण की सत्ता को चुनौती देन कई प्रयास किए लेकिन सफल नहीं हुए।

उन्होंने कहा कि अहंकार ज्यादा दिन नहीं रह सकता उसका अंत होता ही है। विदर्भ देश के राजा भीष्मक अपनी पुत्री का विवाह चेती राज के राजा शिशुपाल से कराना चाहते थे और यह कार्य वे अपने पुत्र रुक्मी के कहने पर कर रहे थे। शिशुपाल सहित कई राजा भीष्मक की सत्ता से जुड़े थे। शिशुपाल को पूरा भरोसा था कि उसका विवाह रुक्मणी के साथ हो जाएगा।

परंतु रुकमणी जिस ने श्रीकृष्ण को कभी देखा ही नहीं था, बचपन से ही वह उनके प्रति गहरी आस्था रखती थी और मन ही मन प्यार करती थी। उसका कारण यह था कि नारद जी ने रुक्मणी को बचपन में ही हाथ देखकर बता दिया था कि उनका विवाह भगवान कृष्ण के साथ ही होगा। जब रुक्मणी को लगा की पिता भीष्मक और उसका भाई रुक्मी नहीं मानने वाला है तब रुक्मणी ने एक ब्राह्मण के हाथ श्रीकृष्ण को संदेश भिजवाया कि अंबिका पूजन के समय आकर उस का हरण कर ले। रुकमणी की पाती मिल जाने के बाद भगवान श्रीकृष्ण विदर्भ पहुंचे और सभी राजाओं को परास्त कर रुकमणी को अपने साथ लेकर उससे विवाह किया।

आज रुकमणी विवाह के अवसर पर द्वारकाधीश मंदिर परिसर (Dwarkadhish Temple Complex) को विवाह मंडप के रूप में सजाया था। यजमान राज मिश्रा एवं श्रीमती पूजा मिश्रा ने विवाह की रस्में पूरी करवाई। इसके पूर्व आचार्य नवलेश जी ने कंस वध कथा सुनाई एवं मध्य प्रदेश के उज्जैन में भगवान कृष्ण और बलराम आचार्य सांदीपनि के आश्रम में हुई यह कथा भी विस्तार से बताई।

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!