BREAK NEWS

गर्मियों में रहना है सेहतमंद तो इन 4 फलों का करें सेवन
गर्मियों में रहना है सेहतमंद तो इन 4 फलों का करें सेवन

गर्मियों में रहना है सेहतमंद तो इन 4 फलों का करें सेवन

गर्मियों में रहना है सेहतमंद तो इन फलों का करें सेवन

गर्मियों का सीजन शुरु हो गया है। चिलचिलाती धूप, पसीना, गर्म हवा। सबकुछ मानव स्वास्थ्य पर भारी पडऩे लगे हैं। ऐसे में यदि आपने अपने आपको सेहत के लिहाज से सावधान नहीं रखा तो इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है। गर्मियों में तेज धूप और पसीना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है।

लेकिन, यदि आप सजग रहें तो यह मौसम आपको सेहतमंद भी रख सकता है। बस आपको अपने खानपान का अंदाज थोड़ा बदलना पड़ेगा। गर्मियों में अपने खानपान में फलों का समावेश करें, क्योंकि इस मौसम में ऐसे कई फल आते हैं जो सेहत की दृष्टि से फायदेमंद होते हैं। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इस मौसम के कई फल इसमें आपको मदद कर सकते हैं।
हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि इस समय बेफिक्री का खानपान आपके स्वास्थ्य का सबसे बड़ा दुश्मन है और इससे बढऩे वाला मोटापा सबसे बड़ी समस्या और गंभीर किस्म की बीमारियों को शरीर में लाने वाला माना जा सकता है। अनियमित और फिजूल का खानपान स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को आपके शरीर में घर बनाने में सहायक होता है।
ज्यादा तले हुए, मैदा से बने और ऐसे ही स्ट्रीट फूड आपका वजन बढ़ाते हैं और बढ़ता हुआ वजन आपके शरी में हार्ट संबंधी बीमारियों के अलावा डायबिटीज और ऐसी ही कई बीमारियों को बढ़ा देता है। जब तक आप कुछ समझ पाते, ये बीमारियां आपके शरीर में अपना स्थान पक्का कर चुकी होती हैं। ऐसे में जरूरत है कि आप खानपान विशेषज्ञों की राय से अपना आहार चार्ट तैयार करा लें।

गर्मियों में तरबूज, खीरा, आड़ू कीवी खाने के फायदे

मौजूदा लेख में हम कुछ फल और उनकी विशेषता बता रहे हैं जो आपके शरीर को कई प्रकार के रोगों से दूर रखेंगे और इन गर्मियों के मौसम में आपको तरोताजा भी रखेंगे। गर्मियों के सीजन के फल इसमें आपके लिए विशेष लाभकारी हो सकते हैं। मौसमी फलों के सेवन के स्वास्थ्य विशेषज्ञ स्वाभाविक तौर पर विशेष लाभप्रद बताते हैं। आइए जानते हैं कि कौन से फल वेटलॉस में आपकी मदद कर सकते हैं।

तरबूज (Watermelon) शरीर में पानी की पूर्ति करे

तरबूज खाने के फायदे

गर्मियों में सबसे अधिक पसीना निकलता है और ऐसे में आपके शरीर में पानी की कमी से डिहाईड्रेशन जैसी बीमारी हो सकती है। इसके अलावा अनुचित खानपान से आपका हाजमा भी खराब हो सकता है।

यदि आपको शरीर में पानी की कमी नहीं होने देना है तो गर्मियों में हर रोज की खुराक में तरबूज को भी शामिल करना होगा। यह स्वाद और सेहत दोनों के लिहाज से बहुत लाभकारी हो सकता है।

  • यह शरीर में पानी की पूर्ति करने में सहायक होता है।
  • इसमें 90 फीसदी से अधिक मात्रा में पानी मौजूद होता है।
  • तरबूज में फाइबर की भी पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जो लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ रखने में मदद करती है, जिससे अधिक खाने की इच्छा नहीं होती है।
  • इसके अलावा इसमें विटामिन-सी, विटामिन-ए, मैग्नीशियम, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं जो शरीर को कई प्रकार से लाभ पहुंचा सकते हैं।

खीरा (Cucumber) गर्मियों में वरदान

खीरा खाने के फायदे

खीरा भी अपने भीतर 95 प्रतिशत पानी रखे हुए होता है। यह गर्मियों में वरदान माना गया है।
  • इसमें मौजूद पानी आपको डिहाईड्रेशन की परेशानी से बचाकर रखेगा और बाहर निकलने पर लू के खतरों से भी बचाकर रखेगा।
  • यह फल इतना फायदेमंद होता है कि शरीर को डिटॉक्सीफाइड करने में भी सहायक होता है।
  • गर्मियों में नदियों के किनारे तरबूज और खीरे की बाड़ी लगी होती है और रेत में होने वाला यह फल काफी पानी से समृद्ध होता है।
  • इसमें काफी कम कैलोरी होती है।

वजन को कंट्रोल करे आड़ू (Peach Fruit)

आड़ू खाने के फायदे

आड़ू को वजन कंट्रोल करने वाला फल माना गया है। कई अध्ययनों में आडू के सेवन को सेहत की दृष्टि से काफी फायदेमंद बताया गया है।
  • इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है, जिससे इसका सेवन करने से आपको कई तरह से लाभ मिलेंगे और यह वजन कम करने में आपके लिए सहायक हो सकता है।
  • आडू में पानी और फाइबर दोनों की मात्रा अधिक होती है, जो इसे गर्मियों के लिए बेहद फायदेमंद है।
  • इसको खाने से पेट भरा लगता है और अधिक मात्रा में खाने की इच्छा को नियंत्रित किया जा सकता है।

कीवी (Kiwi) खाने के फायदे

कीवी खाने के फायदे

गर्मियों में कीवी फल के भी अपने फायदे हैं। कीवी फल आकार में छोटे और भूरे रंग होते हैं, ये लगभग हर मौसम में उपलब्ध होते हैं।
  • कीवी विटामिन-सी, विटामिन-ई, फोलेट और फाइबर का अच्छा स्रोत है, जो आपके शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ावा देने के साथ वजन को नियंत्रित बनाए रखने में सहायक है।
  • इसमें फाइबर की पर्याप्तता होती है। शोध में पाया गया है कि फाइबर से भरपूर फलों और सब्जियों के सेवन से पेट भरा हुआ महसूस होता है जिससे वजन को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।
CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!