BREAK NEWS

एसटीआर की टीना कर रही है सांभर के शिकारियों की तलाश

एसटीआर की टीना कर रही है सांभर के शिकारियों की तलाश

इटारसी। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व की टीना पिछले दिनों सामान्य वन मंडल इटारसी वन परिक्षेत्र में हुए सांभर के शिकार के आरोपियों की तलाश कर रही है। आला अफसरों द्वारा रेंजर के नेतृत्व में शिकारियों की तलाश के लिए एक टीम का गठन किया गया है।
उल्लेखनीय है कि रविवार को सामान्य वन मंडल के इटारसी वन परिक्षेत्र के तहत लालपानी के जंगल में सांभर का शिकार किया गया था। जब शिकारी उसकी खाल को छील रहे थे, वन विभाग से कर्मचारी पहुंचने पर शिकार को छोड़कर भाग निकले थे। उसी सांभर का शिकार करने वाले शिकारियों की तलाश एसटीआर की डॉग स्कवाड की डॉग टीना के द्वारा की जा रही है।
बताया जा रहा है कि इटारसी वन परिक्षेत्र अधिकारी जयदीप शर्मा के नेतृत्व में डिप्टी रेंजर अजय श्रीवास्तव, नाकेदार मनोज देवड़ा, राजकुमार दुबे आदि की एक टीम का गठन किया गया है, जो कि शिकारियों को जल्द से जल्द पकडऩे की जुगत में है। हालांकि गठित टीम ने एसटीआर की डॉग स्कवाड की डॉग टीना के द्वारा लालपानी सहित आसपास के क्षेत्रों में सर्चिंग अभियान चलाया। डॉग हैंडलर पदम सिंह सहित अन्य वनकर्मी डॉग टीना को लेकर जंगल सहित आसपास के क्षेत्रों में सघन तलाशी कर रहे हंै। साथ ही विशेष मुखबिर तंत्र को भी विकसित किया जा रहा है जिससे शिकारियों को जल्द से जल्द पकड़ा जा सके।

पहाड़ी पर थे शिकारी

जिस वक्त जंगल महकमें की टीम सर्चिंग के लिए निकली थी, ये शिकारी काफी दूर बैठे दिखे थे, वे ऊपर पहाड़ी पर थे और टीम नीचे। जब ये लोग दिखे तो टीम के सदस्य ऊपर की तरफ चढ़े। शिकारियों ने नीचे से वनकर्मियों की टीम को आते देखा तो वे शिकार और कुछ सामग्री छोड़कर भाग निकले। विभाग की टीम इनको ठीक से देख भी नहीं सकी।

सामग्री सुंघाकर तलाश

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व की जो टीम इन शिकारियों की तलाश कर रही है, उसके साथ डॉग टीना भी है। टीना को शिकारियों द्वारा छोड़े गये उनके कपड़े, जूते-चप्पल आदि सुंधाकर उनकी तलाश करायी जा रही है। इसके अलावा वन विभाग ने अपने मुखबिर तंत्र को भी मजबूत किया है ताकि पुख्ता सूचना मिलने पर इन शिकारियों को गिरफ्तार किया जा सके।

इनका कहना है…

हमने शिकारियों को पकडऩे के लिए डॉग स्क्वायड की मदद ली है, साथ ही अपने मुखबिर तंत्र को भी मजबूत किया है। हमारी कोशिश है कि हम जल्द से जल्द इन शिकारियों को गिरफ्तार करें। लगातार गांवों और जंगलों में सर्चिंग जारी है।
जयदीप शर्मा, रेंजर इटारसी

CATEGORIES
TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!