तवा बांध पिछले वर्ष से 31 फीट अधिक भरा, लेकिन गेट खुलने का करें इंतजार

Must Read

तवा में इन्फ्लो कम हुआ, गवर्निंग लेबल से दो फुट कम
इटारसी। पहाड़ों सहित बैतूल (Betul), छिंदवाड़ा (Chhindwara) क्षेत्र में बारिश कम या बिलकुल नहीं होने से तवा बांध (Tawa Dam) में आने वाले पानी की मात्रा कम हुई है। कल जिस तेजी से पानी आ रहा था, आज सुबह से हर घंटे एक पाइंट बढ़ रहा था तो सुबह 10 बजे के बाद दो घंटे में एक पाइंट (Point) की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। जलस्तर बढऩे की इतनी धीमी रफ्तार रही तो तवा के गेट (Gate) खुलने का अभी और इंतजार करना पड़ेगा।
आज दोपहर 12 बजे बांध का जलस्तर 1156 फीट दर्ज किया गया, जो सुबह 6 बजे 1155.50 था। बारिश का जोर कम हुआ है, तवा बांध में पचमढ़ी (Pachmarhi), छिंदवाड़ा, तवा कैचमेंट एरिया (Tawa Catchment Area) तथा बैतूल क्षेत्र में बारिश होने से पानी बढ़ता है। उक्त क्षेत्रों में फिलहाल या तो वर्षा नहीं हुई है और कहीं हुई है तो वह बेहद कम है। यानी वर्षा का जोर कम हुआ है तो बांध के जलस्तर में बढ़ोतरी की रफ्तार भी धीमी हुई है। कल 11 घंटे में करीब तीन फीट पानी बढ़ा था तो आज सुबह 6 बजे से 12 बजे के बीच छह घंटे में महज आधा फीट बढ़ोतरी दर्ज हुई है।

पिछले वर्ष से अधिक भरा बांध

तवा बांध में पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष पानी की अच्छी आवक हो गयी है। बांध करीब 75 फीसद भर जाने से तवा बांध प्रबंधन (Tawa Dam Management) ने भी राहत की सांस ली है। पिछले वर्ष 14 जुलाई की स्थिति में बांध में 1125 फीट पानी था, इस वर्ष 1156 फीट हो गया। यानी पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष अब तक 31 फीट ज्यादा पानी आ गया है, इस हालात में बांध को निधारित जलस्तर तक पहुंचने में अब अधिक वक्त नहीं लगेगा। तवा का निर्धारित जलभराव क्षमता 1166 फीट है, और इतना पानी सितंबर तक चाहिए।

spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest News

लायंस क्लब के शिविर में 8 नये मधुमेह के रोगी मिले

इटारसी। लायंस क्लब इटारसी Lions Club Itarsi कपल के तत्वावधान में ग्राम जुझारपुर में निशुल्क मधुमेह परीक्षण एवं स्वास्थ्य...

More Articles Like This

error: Content is protected !!