तवा डेम (Tawa Dam) में हर घंटे बढ़ रहा एक पाइंट पानी

अब तक 35 प्रतिशत भर चुका है बांध
इटारसी। पहाड़ी क्षेत्रों (Mountain area) में लगातार हो रही बारिश से वर्तमान में तवा बांध में हर घंटे एक पाइंट (one point) पानी बढ़ रहा है। इससे पूर्व आज ही सुबह तक यह रफ्तार दो घंटे में एक पाइंट थी। अब तक हुई बारिश से तवा में 35 प्रतिशत तक पानी भर चुका है।
तवा बेसिन, (Tawa Basin) पचमढ़ी (Pachmari) और बैतूल (Batul) क्षेत्र में जारी बारिश से तवा बांध में लगातार पानी आ रहा है। गुुरुवार की शाम 6 बजे तक तवा बांध का जलस्तर (Water level) 1137.40 फुट था। अभी पहाड़ी क्षेत्रों पर बारिश का दौर जारी है। पहाड़ों से भी तवा में पानी आ रहा है जिससे इसके जलस्तर में और इजाफा होगा।

सारणी बांध (Sarni Dam) के गेट खुले
लगातार हो रही वर्षा से सारणी स्थित सतपुड़ा जलाशय (Satpuda Dam) के गेट खोलकर पानी डिस्चार्ज किया जा रहा है। शाम 5 बजे सारणी बांध के 6 गेट दो-दो फुट खोलकर 11 हजार क्यूसेक (Cusec) पानी डिस्चार्ज किया जा रहा था, यह पानी करीब 8 घंटे में तवा बांध तक पहुंचेगा जिससे बांध के जलस्तर में और इजाफा हो जाएगा।

जारी है बारिश का दौर
तवा बांध के कैचमेंट क्षेत्र (Catchment area of ​​Tawa Dam) और पचमढ़ी में भी बारिश जारी है, जिससे तवा में लगातार पानी आ रहा है। तवा कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार दोपहर 3-6 बजे के बीच तवा बेसिन में 33.8 मिमी वर्षा दर्ज की है। पचमढ़ी में इसी अवधि में 3.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई है, यह पानी भी तवा में आया है।

इनका कहना है…
अभी बारिश का दौर चल रहा है। तवा में हर घंटे एक पाइंट पानी बढ़ रहा है। सारणी बांध से भी पानी आ रहा है। उम्मीद है, हम निर्धारित जलस्तर प्राप्त कर लेंगे।
एनके सूर्यवंशी (Nk Suryavanshi), एसडीओ तवा (S.d.o. tawa)

पिछले चौबीस घंटे की वर्षा
स्थान            वर्षा                  अब तक
बाबई             11 मिमी           381
सोहागपुर       16 मिमी           517
डोलरिया        04 मिमी           244
सिवनी मालवा 23.8 मिमी       510.2
बनखेड़ी           9.4 मिमी         573.6
होशंगाबाद       36.6 मिमी       631.8
इटारसी           6.6 मिमी         515.8
पिपरिया         7.8 मिमी          509

CATEGORIES
TAGS

AUTHORRohit

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: