जाने भारत के टॉप 10 Accounting Software के बारे मे सम्‍पूर्ण जानकारी…
Accounting के बारे में हम सभी जानते हैं यह एक व्‍यापार के वित्तीय लेन-देन का समस्‍त लेखा जोखा की स्थिति को प्रदर्शित करता हैं। आज हम  सबसे लोकप्रिय 10 Accounting Software की बात करते हैं।

जाने भारत के टॉप 10 Accounting Software के बारे मे सम्‍पूर्ण जानकारी…

Accounting Software  के बारे में हम सभी जानते हैं यह एक व्‍यापार के वित्तीय लेन-देन का समस्‍त लेखा जोखा की स्थिति को प्रदर्शित करता हैं। आज हम सबसे लोकप्रिय  TOP 10 Accounting Software की जानकारी देते हैं।

टैली ईआरपी 9 (Tally.ERP 9)

Tally.ERP 9 सबसे लोकप्रिय Accounting Software हैं जिसके दुनिया भर में 1.6 मिलियन से ज्‍यादा यूज़र्स हैं। यह GST के वैधानिक नियमों के तत्‍काल समाधान के रूप में कार्य करता हैं। टैली व्‍यापार के लेखा में होने वाली समस्‍त गल‍‍ती का पता लगा सकता हैं और GST रिटर्न में अस्वीकृति की संभावना को कम करता हैं।

टैली Invoice, ledger, check print, Stock Aging Analysis, Cost Estimates, Profit Analysis, Auto Bank Reconciliation बनाने मे आपका एकाउंटिंंग पार्टनर हैं। टैली तत्काल रिपोर्ट और तत्‍काल निर्णय लेने में सहायता करता हैं। टैली व्‍यापार के लिए एक अच्‍छा समाधान हैं जो व्‍यापार मे कम साधनों को लागू करके Accounting विवरण को संभालने में मदद करता हैं।

ज़ोहो बुक्स (Zoho Books)

Zoho Books भारत का एक लोकप्रिय Accounting Software हैं यह ऑनलाइन काम करता हैं। यह वित्तीय लेखा जोखा का तत्‍काल समाधान के लिए Integrated Platform के रूप में कार्य करता हैं। और व्‍यापार को सुचारू रूप से चलाने में हमारी मदद करता हैं और financial Accounting को मेनेंज करता हैं।

विशेषज्ञ लेखाकारों के अनुसार, Zoho Books व्‍यापार के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले Accounting समाधानों में से एक हैं। बिक्री आदेश और चालान-प्रक्रिया को बनाए रखने से लेकर, Zoho Books GST चालान, Book keeping, बडें बही खाता और विभिन्न लेखा कार्यों को सभालने में मदद करता हैं। यह नकद प्राप्य, देय, बैंकिंग, इन्वेंट्री, टाइम-शीट और व्यावसायिक संपर्कों को मेनेंज कर रिपोर्ट्स बनाता हैं।

क्विक बुक इंडिया (Quick Books India)

Quick Books India बहुत ही लोकप्रिय Accounting Software हैं यह व्‍यापार मे हाने वाली बिक्री को ट्रैक करने, चालान बनाने और भेजने और क्लाउड-आधारित पोर्टल से एक डेटाबेस तैयार करने का विकल्प प्रदान करता हैं।

Quick Books का उपयोग कोई भी साधारण व्‍यक्ति आसानी से कर सकता हैं। क्विक बुक से वित्तीय खातों को संभालने के लिए किसी विशेषज्ञ की आवश्यकता नहीं होती हैं। यह सॉफ्टवेयर Invoicing, Payment Reminders, sales and Inventory tracking, Auto Banking Resolution इन कार्यों को आसान बनाता हैं और व्‍यापार  को सुचारू रूप से चलाने मे सहायता प्रदान करता हैं।

विजी एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर (Busy Accounting Software) 

Busy Accounting Software एक विंडोज-आधारित Accounting Software हैं जिसे Computer Accounting सिस्टम में सुधार लाने के लिए बनाया गया हैं। Busy Accounting Software का मुख्य उद्देश्य पूरी तरह से Computer Accounting का तत्‍काल समाधान करना होता हैं।

इस सॉफ्टवेयर को आईटी पेशेवरों के एक ग्रुप द्वारा Computer Accounting के सामाधान हेतु बनाया गया हैं जो व्‍यापार Accounting के विकास  को निरंतर आगे बढाता हैं। इस सॉफ्टवेयर का भारत के कई बड़े उघोगों मे इसका उपयोग किया जाता हैं।

प्राफिट बुक्‍स (Profit Books)

Profit Books भारत के सबसे अच्छे Accounting Software में से एक हैं। यह व्‍यापार के Accounting की सम्‍पूर्ण सूची  प्रकट कर रिपोर्ट तैयार करता हैं। और व्‍यापार के समस्‍त लेखा-जोखा की गणना करने में मदद करता हैं। Profit Books प्रबंधन प्रक्रिया को ट्रैक करने और टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए एक लोकप्रिय Book हैं।

Profit Books आज बाजार मे लेखा और प्रबंधन सॉफ्टवेयर के उपर हैं। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि यह उपयोगकर्ता को आय और व्यय विवरण और संपूर्ण नकदी विवरण को ट्रैक करने की अनुमति देता हैं। साथ ही यह बिक्री और उत्पाद का समस्‍त विवरण प्राप्त करने के लिए वित्तीय योजना और सूची की प्रबंधन को जानकारी देता हैं।

लॉॅजिक (Logic)

Logic भी भारत के Accounting Software मे सबसे लोकप्रिय हैं जो Accounting Software और Financial Module को आसान बनाता हैं। यह निर्णय लेने वाले उन वित्तीय रिपोर्टों पर नज़र डालना हैं जो तत्‍काल निर्णय लेने में सक्षम होती हैं। Logic का उद्देश्य किसी व्‍यापार  को ठीक तरह से सहायता प्रदान करना हैं।

यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर हैं जो financial management, Budgeting, planning, में मदद करता हैं और कुशल प्रदर्शन विश्लेषण प्रदान करता हैं और General Ledger और Accounting Data को एकीकृत करता हैं। जो Accounting को अकेले ही संचालित कर सकता हैं।

यह भी पढें : खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो अपनाएं यह जरूरी टिप्स…

मार्गईआरपी 9+ (MargERP 9+)

MargERP 9+ GST प्रबंधन सुविधाओं के साथ एक इन्वेंट्री और Accounting Software हैं। यह GST फाइलिंग और बिलिंग को आसान बनाने मे मदद करता हैं। इस Accounting Software का कार्य वार इनवॉयस बनाना, व्यवसाय लेनदेन पर विस्तृत जानकारी प्राप्त करना, बैंक समाधान प्राप्त करना, पोर्टल पर GST लेनदेन को आगे बढ़ाना आदि हैं।

MargERP 9+ सही GST स्लैब का चयन करने और उसके अनुसार व्‍यापारिक लेनदेन को अलग करने की आज्ञा देता हैं। यह SGST, CGST और IGST की प्रत्यक्ष और स्वचालित गणना की अनुमति देता हैं। इसमें 2500 से अधिक कॉन्फ़िगरेशन विकल्प और लगभग 500 ट्यूटोरियल वीडियो मौजूद होते हैं। यह स्‍वंय अपने काम  को समर्थन देने के लिए कार्यक्षमता प्रदान करता हैं।

मॉय बुक्‍स (My Books)

My Books Accounting Software नए व्‍यापारियो, एकाउंटेंट और अन्य प्रकार के व्यवसायों के लिए एक और बेहतरीन Accounting Software हैं चाहे वह व्‍यापार बड़ा हो या छोटा। My Books Accounting Software GST का समर्थन करता हैं और इसमें छोटे व्यवसाय के स्वामी को ध्यान में रखते हुए Inbuilt Special Module तैयार करता हैं।

यह बहुत आसान हैं लेकिन कार्यात्मक Accounting Software होने के कारण, यह औपचारिक प्रशिक्षण की आवश्यकता को समाप्त करता हैं। यह उत्पाद का उपयोग करते समय उपयोगी जानकारी खुद ही देता हैं ताकि उपयोगकर्ता आसानी से अपना काम कर सकें।

व्यापार (Vyapar)

व्यापार छोटे व्‍यापारो के लिए महान Accounting Software की सूची मे आता हैं। ‘व्यापार’ शब्द का हिंदी में अर्थ भी ‘व्यापार’ होता हैं। यह  Accounting Software मुफ्त होता हैं। व्यापार Invoice को बनाए रखने, इन्वेंट्री रिकॉर्ड प्राप्त करने, खातों की पुस्तकों के प्रबंधन और एक अच्छे Accounting समाधान की सुविधा प्रदान करता हैं।

और कई छोटे क्षेत्र के व्यवसायों की डिजिटल आवश्यकता को पूरा करता हैं साथ ही, यह सॉफ्टवेयर GST के अनुरूप हैं और त्रुटि मुक्त कर रिटर्न की अनुमति देता हैं। अन्य विशेषताओं में अनुकूलन योग्य invoicing बनाना और Automates payment reminders करता हैं।

सरल (Saral) 

यह भारत के उन ऑनलाइन Accounting Software में से एक हैं जो Accounting and Billing System में मदद करता हैं। जैसा कि नाम से स्पष्ट हैं सरल का प्राथमिक लक्ष्य यूज़र्स के अनुकूल होना और एक मंच प्रदान करना हैं। जो आपके Accounting और Billing आवश्यकताओं के लिए हर आवश्यक बिंदु को कवर करता हैं।

Inventory Management से लेकर MIS report तैयार करने तक, सब शामिल होता हैंं। सरल इस प्रकार टैक्स फाइलिंग और रिटर्न को बनाता हैं। आसान GST अलगाव के लिए सॉफ्टवेयर विभिन्न GST स्लैब दरों के साथ आता हैं। इन सभी सुविधाओं के अलावा सरल अन्य ऐसी प्रणालियों की तरह, Inventory Management, Service Invoicing प्रदान करता हैं और फर्म के लिए लेखा परीक्षकों की रिपोर्ट तैयार करता हैं। सरल सांविधिक अनुपालन के साथ, सॉफ्टवेयर उत्पाद मूल्य निर्धारण और ट्रैकिंग के लिए बार-कोड एकीकरण पीढ़ी को भी शामिल करता हैं।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

error: Content is protected !!