अपने Wi-Fi की Speed बढ़ाने के 6 तरीके जाने
यदि आपका Wi-Fi  नेटवर्क आपके इच्छित स्थानों तक नहीं पहुंचता हैं। तो Wi-Fi कवरेज बढ़ाने और घर पर एक मजबूत वायरलेस सिग्नल बढ़ाने के छह तरीके के बारे में जरूर जानिए

अपने Wi-Fi की Speed बढ़ाने के 6 तरीके जाने

यदि आपका Wi-Fi  नेटवर्क आपके इच्छित स्थानों तक नहीं पहुंचता हैं। तो Wi-Fi कवरेज बढ़ाने और घर पर एक मजबूत वायरलेस सिग्नल बढ़ाने के छह तरीके के बारे में जरूर जानिए

Reposition Your Router

यदि आपके घर में लगे Wi-Fi की Speed बहुत कम हैं तो सबसे पहले आप अपने wireless router के Placement की जांच करें। Wi-Fi  की बेहतर Speed के लिए हमे Wi-Fi को एक खुले स्थान पर ही लगाना चाहिए। इसे किसी अलमारी में, फर्श पर या अपने टीवी के पीछे नहीं छिपाना चाहिए। जितना संभव हो सकें ज्यादा से ज्यादा ऊपर लगाना चाहिए तकि हमें एक बेहतर सिग्नल मिल सकें। यदि सभंव हो सकें तो घर के बीच में लगाना चाहिए।

Upgrade To A Better Router

कई बार ऐसा होता हैं कि ऊपर बताई Tips को आजमाने के बाद भी  Internet Speed नहीं बढ़ती। और हम सभी यह सोचते हैं कि नवीनतम Wi-Fi हमको सर्वश्रेष्ठ Speed प्रदान करता हैं। जबकि यह आंशिक रूप से सच नहीं हैं यदि आपके पास पुराने Wi-Fi  802.11b, 802.11g, 802.11n, 802.11ac and Wi-Fi 6 हैं तो हमे अपनी जरूरत के हिसाब से उस प्लान को Upgrade करना चाहिए जो ज्यादा Speed ऑफर करता हैं। क्योकि अच्छी Speed हमे अच्छा प्लान देता हैं पुराना या नया Wi-Fi नहीं।

Get a Mesh Wi-Fi kit

एक बेहतर Speed के लिए हमे एक Mesh Wi-Fi kit लगाना चाहिये जो आपके घर के हर कोने में बेहतर Speed प्रदान करता हैं। यह हमे छत के उपर, दीवार के पीछे तक Speed देता हैं। इसमें एक मुख्य router होता हैं जो आपके घर के विभिन्न कोनों में रखे गए Satellite Nodes or Modules को सीधे Modem से जुड़ता हैं।

यह Nodes Internet Connection आपके सीधे आपके Devices (phones, Laptops and Email, Chat, Browsing Data, or Streaming Music) मे एक बेहतर Speed देता हैं। जो एक वायरलेस नेटवर्क का हिस्सा हैं साथ ही समान SSID और पासवर्ड साझा करता हैं। और  Range Extender के विपरीत रेडियो बैंड (2.4GHz या 5GHz) का उपयोग करके मुख्य router के साथ संचार करता हैं।

अधिकांश उपग्रह मार्ग एक दूसरे के साथ संचार करने के लिए Mesh Wi-Fi kit का उपयोग करते हैं। यह kit में प्रत्येक नोड सिस्टम से जुड़े अन्य नोड्स के लिए एक हॉप पॉइंट के रूप में कार्य करता हैं। यह सभी नोड्स को एक मजबूत Wi-Fi signal  प्रदान करने में मदद करता हैं।

यह भी पढे : जाने भारत के टॉप 10 Accounting Software के बारे मे सम्‍पूर्ण जानकारी…

Use Powerline Adapters

Powerline Adapters के बारे में सबसे अच्छी बात यह हैं कि आप एक ही नेटवर्क से कई डिवाइस को जोड़ सकते हैं। यह Ethernet Cables को पीछे किए बिना ही सभी कमरों में बेहतर Internet connection प्राप्त करने की अनुमति देता हैं। Powerline adapter आपके घर में बिजली के तारों के माध्यम से डेटा प्रदान करता हैं।

बहुत से लोग इस तकनीक से डरते हैं। कि Powerline Adapters स्थापित करना कठिन होता हैं। और उन्हें DIY कौशल की आवश्यकता होती हैं। पर यह बिल्कुल भी सच नहीं हैं। जबकि Powerline adapter सेट करना बहुत आसान होता हैं। इसकी पूरी प्रक्रिया एक ब्रांड से दूसरे ब्रांड में भिन्न हो सकती हैं। बस Powerline Adapters को दो खाली वॉल सॉकेट में प्लग करना होता हैं और अपने नेटवर्क से कनेक्ट करना होता हैं।

Buy a wireless booster

Wi-Fi Extenders जिसे Repeaters Or Boosters भी कहा जाता हैं। यह अपने Router से Wireless Signal को Capture करके इसे Rebroadcast करके अपने Wi-Fi Signal को बढा सकते हैं। कुछ लोगों को आश्चर्य होता हैं कि क्या वे वास्तव में काम करते हैं लेकिन अगर आपको बहुत तेज़ Wi-Fi Speed की आवश्यकता हैं। तो यह आपके बहुत तेज Speed देता हैं

TP-Link के TL-WA860RE जैसे मॉडल की कीमत 1599 रूपये हैं। यदि आप कुछ तेज़ और अधिक Updated चाहते हैं। तो TP-Link 300Mbps Dual Band Range Extender जो 802.11ac का समर्थन करता हैं। जिसकी कीमत लगभग 2699 रूपये हैं।

Use 2.4GHz Instead of 5GHz Wi-Fi

दो Frequency Bands में से एक का उपयोग कर सकते हैं 2.4GHz या 5GHz ।

बहुत से लोग सोचते हैं कि 5GHz Wi-Fi बेहतर होता हैं। क्योंकि यह तेज गति प्रदान करता हैं। लेकिन इसका मूल्‍य भी अधिक होता हैं। Wi-Fi Frequency जितनी अधिक होगी, तरंग दैर्ध्य उतना ही कम होती हैं। और 5GHz Signal दीवारों, छत, डेस्क, और, लोगों के साथ-साथ 2.4GHz Signal में प्रवेश नहीं कर सकता हैं यही कारण हैं। कि 5G  इतनी तेज Speed का वादा कर रहा हैं। क्योंकि यह बहुत अधिक Frequency का उपयोग करता हैं। जिसे मिलीमीटर तरंग कहा जाता हैं।

2.4GHz यह  धीमी गति से अधिक दूरी पर सिग्नल देने में बेहतर हैं। इसलिए आप अपने Router के 2.4GHz network से connect करने के लिए अपने phone or laptop को Compelled करके अपने Router से बेहतर रेंज प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। कई Router दो Frequency को एक नेटवर्क में जोड़ते हैं। यह सुविधा के लिए किया गया हैं। लेकिनआप यह नहीं चुन सकते कि आपको किस नेटवर्क से जुड़ना हैं। यदि आपका router ऐसा हैं।  तो Settings web page पर log in करें और एक Wi-Fi  मेनू देखें जहां आप दो frequency को दो अलग-अलग नेटवर्क नामों में विभाजित कर सकते हैं।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

error: Content is protected !!