मुख्य न्यायाधिपति ने किया चाईल्ड फ्रेंन्डली कोर्ट (Child Friendly Court) भवन का ई-लोकार्पण

मुख्य न्यायाधिपति ने किया चाईल्ड फ्रेंन्डली कोर्ट (Child Friendly Court) भवन का ई-लोकार्पण

होशंगाबाद। जिला न्यायालय परिसर में नव निर्मित चाईल्ड फ्रेन्डली कोर्ट (Child Friendly Court) भवन का मंगलवार को मुख्य न्यायाधिपति (Chief Justice) मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय जबलपुर अजय कुमार मित्तल ने ऑन लाइन ई-लोकार्पण न्यायमूर्ति संजय यादव एवं राजीव कुमार दुबे की उपस्थिति में किया। इस अवसर पर रजिस्ट्रार जनरल राजेन्द्र वाणी एवं जिला एवं सत्र न्यायाधीश चंद्रेश कुमार खरे उपस्थित रहे।
विशेष न्यायाधीश पाक्सो (Special Judge Paxo) सुरेश कुमार चौबे (Suresh Kumar Chaubey) ने बताया कि चाईल्ड फ्रेन्डली कोर्ट में पीडि़त बालकों को गवाही के लिए आने वाले बच्चों को पारिवारिक माहौल मिलेगा, ताकि वे बिना डर के बयान दे सकेंगे। इस न्यायालय को बच्चों के अनुरूप तैयार किया गया है। इसमें बच्चों के मनोरंजन हेतु खिलौने भी रखे गये हैं। न्यायालय में इस तरह की व्यवस्था रहेगी कि बच्चों को ओरापी नहीं देख सकेंगे और बच्चे अपनी गवाही बिना डर के दे सकेंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में इस तरह का प्रथम कोर्ट है। जिला न्यायालय होशंगाबाद को चाइल्ड फ्रेंन्डली कोर्ट का मिलना बेहद ही सुखद है। उन्होंने बताया कि उच्चतम न्यायालय ने सभी राज्यों में ऐसे न्यायालय खोलने के आदेश दिये हैं जिसके तारतम्य में इस न्यायालय की स्थापना हुई है।
इस अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश (District and Sessions Judge) चंद्रेश कुमार खरे (Chandresh Kumar Khare) ने अपने उद्बोधन में कहा कि इस न्यायालय में विचारणीय प्रकरणों में न्यायाधीश को पीडि़त बच्चों के साथ अपने बच्चों की तरह व्यवहार करना चाहिए और ऐसे मामलो में संवेदनशीलता बेहद जरूरी है। साथ ही न्यायालय में गवाही के लिए आने वाले बच्चों को बिल्कुल पारिवारिक माहौल दिया जाये। नव निर्मित भवन में बच्चों एवं अभिभावकों के बैठने के लिए सोफे लगवाये गये हैं, दीवार पर कॉर्टून बनवाये गये हैं तथा जलपान हेतु पेंट्री एवं शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की गई है और खेलने के लिए खिलौने भी रखे गये हैं। उक्त भवन के लोकार्पण कार्यक्रम में विशेष न्यायाधीश जेपी सिंह (Special Judge JP Singh), प्रथम अपर जिला न्यायाधीश सचिन शर्मा (First Additional District Judge Sachin Sharma) , मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट हिमांशु कौशल (Chief Judicial Magistrate Himanshu Kaushal), जिला रजिस्ट्रार विजय पाठक (District Registrar Vijay Pathak) तथा अन्य न्यायाधीश, अभिभाषक संघ के अध्यक्ष प्रदीप चौबे (Pradeep Chaubey) एवं सचिव हेमंत ठाकुर (Hemant Thakur) भी उपस्थित रहे।

CATEGORIES
TAGS

AUTHORRohit

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: