प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में बंद, गणना 17 को

Must Read

इटारसी में 69.08, सोहागपुर में 79.40 फीसद वोट पड़े
– चुनाव संपन्न कराके लौटी मतदान पार्टियों का स्वागत
– प्रत्याशी मतदान के बाद हार-जीत के आकलन में जुटे
– 17 जुलाई को ईवीएम से निकलेगा मतदाताओं का फैसला
इटारसी। नगर सरकार के लिए 69.08 फीसद मतदाताओं ने अपना निर्णय ईवीएम के जरिये लॉक करा दिया है। 17 जुलाई को जब मतगणना होगी तो पता चलेगा कि मतदाताओं ने पांच वर्ष के लिए किनको अपने वार्ड का प्रतिनिधित्व करने का अवसर दिया है। इटारसी में कुल 53,973 मतदाताओं ने वोट डाले और सोहागपुर नगर परिषद के लिए 79.40 प्रतिशत मतदान हुआ। यहां 14711 मतदाताओं ने मतदान किया। इटारसी और सोहागपुर में मतदान प्रक्रिया पूर्ण कर लौटे मतदान दलों को फूलमाला पहनाकर स्वागत किया गया। सुबह से इटारसी में मतदान की रफ्तार अत्यंत धीमी रही, जबकि सोहागपुर में मतदाता बड़ी संख्या में जल्दी ही घर से निकल गये थे। पहले दो घंटे में इटारसी में सुबह 7 से 9 बजे तक दो घंटे में 12.13 प्रतिशत मतदान हो चुका था। दोपहर 1 बजे तक इटारसी नगर पालिका के लिए 44.42 और सोहागपुर नगर परिषद के लिए 59.21 प्रतिशत मतदान हुआ था। दोपहर 3 बजे तक इटारसी में 58.42 प्रतिशत मतदान हुआ था जबकि सोहागपुर में 71.44 प्रतिशत वोट डाले जा चुके थे।

अधिकारियों ने किया लगातार दौरा

अधिकारी लगातार मतदान केन्द्रों का दौरा कर रहे हैं तो सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस का माकूल बंदोवस्त किया है। इस दौरान कुछेक सेंटर्स पर ईवीएम में खराबी आयी जिसे दुरुस्त करके मतदान संपन्न कराया गया। अल सुबह मतदान प्रारंभ होने से पूर्व ही कलेक्टर और एसपी इटारसी रेस्ट हाउस पहुंचे और मतदान प्रारंभ होने पर मतदान केन्द्रों का निरीक्षण भी किया। निर्वाचन के सुचारू संचालन के लिए जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम ने इटारसी में एवं अपर कलेक्टर मनोज सिंह ठाकुर ने सोहागपुर में सघन मॉनिटरिंग की। रिटर्निंग ऑफिसर इटारसी मदन रघुवंशी एवं रिटर्निंग ऑफिसर सोहागपुर अखिल राठौर ने भी निर्वाचन शांतिपूर्ण संपन्न कराने में अपनी सक्रिय भूमिका निभाई।

यहां इतने मतदान केन्द्र बनाये

निकाय निर्वाचन के लिए इटारसी में 97 मतदान केंद्र और सोहागपुर में 29 मतदान केंद्र इस प्रकार दोनों में 126 मतदान केंद्र पर मतदान हुआ। जिसमें इटारसी में 442 एवं सोहागपुर में 128 इस प्रकार कुल 570 मतदान कर्मियों ने चुनाव सम्पन्न कराया। साथ ही चुनावी प्रक्रिया को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए इटारसी में 7 और सोहागपुर में 6 सेक्टर अधिकारियों को तैनात किया गया। इसके अलावा मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम रहे। जिसके लिए दोनों निकायों में सेक्टर पुलिस ऑफिसर के साथ पर्याप्त पुलिस कर्मियों का बल तैनात रहा।

संवेदनशील मतदान केंद्रों पर रखी निगरानी

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह एवं पुलिस अधीक्षक डॉ गुरकरण सिंह द्वारा शांतिपूर्ण एवं सुचारू निर्वाचन के लिए निरंतर संवेदनशील मतदान केंद्रों का भ्रमण कर निगरानी की गई । उन्होंने नगरपालिका इटारसी के अनेक मतदान केन्द्रों का निरीक्षण के बाद सोहागपुर के मतदान केंद्रो पर व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा सुव्यवस्थित ढंग से मतदान एवं मतगणना प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश दिए। अधिकारीद्वय ने इटारसी के कन्या महाविद्यालय, एमजीएम महाविद्यालय, सूखा सरोवर आदि मतदान केंद्रो पर व्यवस्थाएं देखी ।

मतदान केंद्रों पर रही चाक चौबंद व्यवस्थाएं

जिला प्रशासन द्वारा मतदान केंद्रों पर समुचित व्यवस्थाएं की गई। केंद्रों पर साफ-सफाई, धूप से बचाव के लिए टेंट लगाया गया। मतदाताओं के बैठने के लिए कुर्सी लगाई गई। पीने के लिए पानी की भी बेहतर व्यवस्थाएं की गई। दिव्यांगों व बुजुर्गों के लिए व्हील चेयर रखी गई। जिसका लाभ लेकर दिव्यांगों ने सुगमता से मतदान किया।

दिव्यांग एवं बुजुर्गों ने भी दिखाया उत्साह

नगर सरकार को चुनने के लिए युवाओं सहित बुजुर्गों एवं दिव्यांग जनों में भी भारी उत्साह दिखाया। उन्होंने मतदान केंद्रों पर उपलब्ध व्हीलचेयर की सुविधा का लाभ लेते हुए उत्साह से अपने मताधिकार का उपयोग किया। न्यास कॉलोनी इटारसी के 88 वर्षीय हाकम सिंह ने जल्दी सुबह मतदान केंद्र पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इटारसी की ही 98 वर्षीय अजुद्दी बाई ने भी शासकीय कन्या महाविद्यालय इटारसी मतदान केंद्र पर व्हील चेयर के माध्यम से सुगमता से मतदान दिया।

युवाओं ने भी दिखाया जोश

मतदान के प्रति युवाओं में भी विशेष जोश देखा गया। जिनके नाम पहली बार मतदाता सूची में आए थे उन्होंने सुबह से ही मतदान करने का मन बना कर मतदान केंद्र पहुंच कर लाइन में लगकर मतदान किया। साथ ही आज ऐसे युवा, युवती जिनका आज विवाह था, उन्होंने भी मतदान को प्राथमिकता दी और विवाह पूर्व मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदान दिया।

कंट्रोल रूम से सतत मॉनिटोरिग

जिला स्तर पर स्थापित कंट्रोल रूम द्वारा इटारसी एवं सोहागपुर में मतदान दिवस पर मतदान प्रक्रिया की निगरानी की गई। जिला कंट्रोल रूम रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम के सीधे संपर्क में रहे एवं मतदान प्रक्रिया की निगरानी की गई है। मतदान प्रारंभ की जानकारी से लेकर प्रत्येक 2-2 घंटे एवं मतदान समाप्ति तक मतदान की जानकारी प्राप्त की रिपोर्ट की गई। जिला कंट्रोल रूम में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती मोहिनी शर्मा एवं कम्युनिकेशन टीम सहायक नोडल संदीप चौरसिया, अतुल पाठक, सुधीर पाठक, गुंजन जैन ने सक्रिय भूमिका निभाई।

 

spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest News

लायंस क्लब के शिविर में 8 नये मधुमेह के रोगी मिले

इटारसी। लायंस क्लब इटारसी Lions Club Itarsi कपल के तत्वावधान में ग्राम जुझारपुर में निशुल्क मधुमेह परीक्षण एवं स्वास्थ्य...

More Articles Like This

error: Content is protected !!