सतपुड़ा की वादियों में प्रतिभागियों ने उठाया साइकिलिंग का रोमांच

सतपुड़ा की वादियों में प्रतिभागियों ने उठाया साइकिलिंग का रोमांच

52 वीक्स 52 इवेंट्स के तहत मड़ई-तवा साइकलिंग एक्सपेडीशन
नर्मदापुरम। सतपुड़ा की वादियों में साइकिलिंग का रोमांच, कुछ ऊंचे तो कुछ समतल ट्रैक, सुबह की मदहोश कर देने वाली हवा और पेड़ पौधों का साथ। कुछ ऐसे ही माहौल में प्रदेश सहित देश के विभिन्न राज्यों से आए प्रतिभागियों ने साइकिलिंग का लुत्फ उठाया। यह मौका पर्यटकों को मढ़ई तवा साइकलिंग एक्सपीडिशन में मिला।
मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड तथा जिप्सी एडवेंचर पचमढ़ी द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से सतपुड़ा टाइगर रिजर्व, तवा डेम पर्यटन क्षेत्र में इको तथा एडवेंचर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये मढ़ई से तवा साईकिल एक्सपीडिशन आयोजित किया गया। गौरतलब है कि वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के तहत जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में पर्यटन संवर्धन के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन जारी हैं। इस क्रम में 52 वीक्स 52 इवेंट्स अन्तर्गत मड़ई – तवा साइकलिंग एक्सपेडीशन का आयोजन किया गया।


आज आयोजित साईकिल एक्सपीडिशन में 30 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। प्रतिभागी मढ़ई से प्रारंभ होकर सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान के बफर क्षेत्र के कच्चे तेड़े मेड़े रास्तों से निकलकर बागरा होकर तवा रिसोर्ट तक गए तथा तवा से विस्थापित ग्रामों के जनजातीय जन जीवन को देखते हुए वापस आए। इस दौरान प्रतिभागियों की सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा गया। राष्ट्र उद्यान के गाईड मेडिकल वाहन और साईकिलों को सुधारने के लिए मेकनिक सहित ब्रेकअप ब्राइन भी जगह-जगह रहे।
साइकलिंग एक्सपीडिशन का शुभारंभ सुबह 8 बजे नर्मदापुरम कलेक्टर नीरज कुमार सिंह और मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड के ड्यूटी डायरेक्टर उमाकांत चौधरी और साडा अध्यक्ष कमल धूत ने किया। इस अवसर पर एसडीएम सोहागपुर अखिल राठौर भी उपस्थित रहे। इवेंट का समापन शाम 5 बजे विजेता प्रतिभागियों को मेडल एवं सर्टिफिकेट वितरित कर किया। जिप्सी ऐडवेंचर के संचालक आदित्य ने बताया कि इस आयोजन में देश भर से प्रतिभागी सम्मिलित हुए। मढ़ई तवा क्षेत्र मे इस तरह का यह पहला आयोजन है। इस आयोजन से मुबई तथा जुवा क्षेत्र में ईको पर्यटन तथा एडवेंचर पर्यटन के रूप में विकसित करने में सहायता प्राप्त होगी। साथ ही विस्थापित ग्रामों में जनजातियों को इस प्रकार के आयोजनों से रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!