शनिवार से अभियान चलाकर होगा लक्षित समूह का टीकाकरण
The target group will be vaccinated by running a campaign from Saturday

शनिवार से अभियान चलाकर होगा लक्षित समूह का टीकाकरण

होशंगाबाद। जिले में 11 से 20 सितंबर 2021 तक अभियान चलाकर कोविड 19 टीकाकरण (Vaccination) कार्य किया जाएगा। अभियान के तहत ऐसे नागरिक, जिन्हें अभी तक कोविड वैक्सीन का पहला डोज नहीं लगा है, उनका प्राथमिकता से टीकाकरण किया जाएगा। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Collector Neeraj Kumar Singh) ने आज गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से टीकाकरण अभियान की विकास खंडवार विस्तार से समीक्षा की और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला टीकाकरण अधिकारी एवं सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि जिले में 20 सितंबर तक शत प्रतिशत नागरिकों को कोविड वैक्सीन का पहला डोज लगाया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी ब्लॉक में ठोस रणनीति बनाकर पात्र नागरिकों को पहला डोज लगाया जाए। कलेक्टर ने कहा कि अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए सभी विभागों के अधिकारी कर्मचारी पूरी तत्परता से जुटें। प्रत्येक अधिकारी कर्मचारी सौंपे गए दायित्वों का गंभीरता से निर्वहन करें।
कलेक्टर श्री सिंह (Collector Shri Singh) ने कहा कि लक्षित नागरिकों के अनुसार ही वैक्सीनेशन सत्रों का निर्धारण किया जाए। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में जनपद एवं नगरीय निकायों द्वारा तैयार की गई प्रमाणित सूची के अनुरूप ही टीकाकरण सत्र प्लान करें। एसडीएम एवं बीएमओ से समन्वय स्थापित कर 11 से 20 सितंबर तक के वैक्सीनेशन प्लान पूर्व निर्धारित किया जाएं। कलेक्टर श्री सिंह ने सचिव ,ग्राम रोजगार सहायक, पटवारी, शिक्शक आदि मैदानी अमले के साथ ग्राम एवं वार्ड स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप एवं अंत्योदय समितियों को सक्रिय कर प्रत्येक केंद्रों पर एक- एक नागरिकों का मोबिलाइजेशन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्राम व वार्डवार प्रथम डोज के लिए बचे नागरिकों की तैयार सूची के आधार पर प्रत्येक 50 नागरिक पर एक अधिकारी की ड्यूटी लगाई जाए एवं प्रत्येक सेक्टर के लिए सेक्टर अधिकारी की नियुक्ति करें।
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिले में 17 सितम्बर को जिन नागरिकों का कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) का सैकंड डोज ड्यू है, उनके टीकाकरण के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि 21 जून को चलाए कोविड वैक्सीनेशन महाअभियान के अनुरूप टीकाकरण सत्रो का निर्धारण किया जाए। सैकंड डोज ड्यू नागरिकों की सूची सभी विकासखंड, ग्राम एवं वार्ड स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप एवं सेक्टर अधिकारियों को भेजी जाए ताकि समय पर नागरिकों को वैक्सीन का दूसरा डोज लगाया जा सके। समस्त जनपद सीईओ एवं सीएमओ को निर्देशित किया गया कि वे ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में 11 सितंबर से 20 सितंबर तक चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान का व्यापक प्रचार प्रसार करें। स्वच्छता वाहनों के द्वारा से निरंतर प्रेरक गीतों आदि के माध्यम से लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक किया जाए।

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!