स्कूलों की छूट्टी के वक्त रोज लगता है जाम, आज डेढ़ घंटे परेशान रहे बच्चे

स्कूलों की छूट्टी के वक्त रोज लगता है जाम, आज डेढ़ घंटे परेशान रहे बच्चे

इटारसी। सूरजगंज चौराह (Surajganj Square) से सोनासांवरी नाका (Sonasawari Naka) रोड। लगभग हर दिन एक से हालात। दोपहर में यहां तीन स्कूलों की एक साथ छुट्टी होने पर स्कूल वैन (School Van), स्कूल बस (School Bus), प्रायवेट वाहन (Private Vehicle) से लोग बच्चों को लेने पहुंचते हैं। कई बच्चे स्वयं की बाइक, सायकिल से आते हैं। संकरा रोड होने और कुछ चारपहिया वाहन चालकों की मनमानी से हर दिन यहां जाम की स्थिति बनती है।

आज भी करीब डेढ़ घंटे तक बच्चे जाम में फंसे रहे। कारण था, छुटी के वक्त वाहनों की रेलमपेल और इंडेन गैस की टंकियां लिए एक वाहन रोड किनारे खड़ा कर दिया गया। उसे हटाने की जरूरत नहीं समझी। ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) का कहीं अता-पता नहीं था। लोगों ने सूझबूझ का परिचय देकर किसी तरह से जाम से मुक्ति पायी। ट्रैफिक इंचार्ज (Traffic Incharge) कहते हैं, कल से यहां छुट्टी के वक्त ट्रैफिक पुलिस मौजूद रहेगी। किसी को भी ट्रैफिक व्यवस्था नहीं बिगाडऩे दी जाएगी। यह तस्वीर यहां अक्सर देखने को मिल जाती है, तो शाम के वक्त सूरजगंज चौराह से भरत मंदिर (Bharat Mandir) के बीच उस वक्त जाम की स्थिति बनती है, जब यहां वाहनों की आवाजाही बढ़ती है। गांव से आने वाले घर वापस लौटते हैं, यहां की कालोनी के निवासी बाजार करने घर से निकलते हैं।

अत्यंत संकरा रोड होने के कारण यह स्थिति बनती है। सोशल मीडिया (Social Media) पर कई बार यह मुद्दा उठा, लेकिन लगता है, जिम्मेदार सोशल मीडिया की बातों पर यकीन नहीं करते। वीडियो और फोटो देखकर तो यकीं हो जाना चाहिए। परंतु नहीं, लगता है, जैसे यहां प्रशासन नाम की चीज है नहीं। यह हालात यहीं नहीं है, उन स्कूलों के आसपास भी बन जाते हैं, जहां स्कूलों के अलावा अन्य संस्थान, अस्पताल आदि होते हैं। बीएसएनएल आफिस (BSNL Office) के पास लगभग रोज वाहन चालकों में बहस होती है। अस्पताल आने वाले स्कूल के सामने रोड पर वाहन पार्क कर देते हैं, ऐसे में स्कूली बच्चों को लेने आने वाले वाहन चालकों और स्कूल संचालकों से अक्सर बहस की स्थिति बनती है। पुलिस ( Police) को भी जानकारी है, लेकिन, रस्म अदायगी के अलावा कोई नतीजा नहीं निकलता है।

इनका कहना है….

कल से छुट्टी के वक्त सोनासांवरी नाका क्षेत्र में यातायात पुलिस स्टाफ पहुंचेगा। किसी को ट्रैफिक व्यवस्था बिगाडऩे नहीं दी जाएगी। जो वाहन रोड पर खड़े मिलेंगे, उन पर कार्रवाई की जाएगी।

अशोक बरवड़े, ट्रैफिक इंचार्ज

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: