Best Navratri Vrat Recipes: नवरात्रि उपवास में क्या खाएं क्या नहीं?

Best Navratri Vrat Recipes: नवरात्रि उपवास में क्या खाएं क्या नहीं?

यहां हैं स्वाद और सेहत से भरी 6 फलाहार रेसिपी

इटारसी। शारदीय नवरात्रि(Sharadiya Navratri 2020) की शुरूआत 17 अक्टूबर से हो रही है। देश भर में 9 दिनों तक मां दुर्गा के 9 रूपों की अराधना के इस पर्व का अंतिम दिन 25 अक्टूबर होगा, लेकिन इस बार कोरोना के चलते डाॅक्टर्स का कहना है कि हमें ज्यादा समय तक भूखा नहीं रहना हैै इससे इम्यूनिटी सिस्टम(Immunity system) कमजोर होता है। तो इसको देखते हुए व्रत में कुछ हेल्दी फूड अपनी डाइट में शामिल करना है। ताकि व्रत के साथ साथ इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाया जा सके। नवरात्रि की अष्टमी और नवमी तिथि पर घरों और मंदिरो में कन्या पूजन किया जाता है। नवरात्र‍ि मनाने वाले घरों में इस दौरान सात्विक भोजन बनता है। जो व्रत रखते हैं, वे अन्न नहीं खाते, फलाहार लेते हैं,  शुद्धता का ख्याल रखते हुए नमक की जगह सेंधा नमक (रॉक सॉल्ट) लिया जाता है। वैसे, यह ज़रूरी नहीं कि व्रत में हम केवल चाय, दूध या फल खाकर काम चला लें, आप व्रत का पालन करते हुए भी त्योहार का मज़ा ले सकते हैं, इस बार इन फलाहारी पकवानों का लुत्फ ज़रूर उठाइये…

नवरात्रि व्रत के लिए कैसे बनाएं पौष्टिक फलाहार | 6 Healthy Falahar For Navratri

1.कुट्टू का डोसा

इसे डोसे के रूप में खाएं, कुट्टू को बकवीट भी बोलते हैं, आमतौर पर हम व्रत के दौरान कुट्टू के आटे का हलवा या पूरी बनाकर खाते हैं. इस बार आप इसे डोसे के रूप में खाएं, साथ में उबले आलू की स्टफिंग डालें, घर में जो लोग व्रत नहीं कर रहे हैं उनके लिए भी ये किसी ट्रीट से कम नहीं होगा।

2. आलू की कढ़ी

आलू और दही की वजह से ये डिश आपको व्रत के दौरान ऊर्जावान रखेगी।
जाहिर है व्रत के दौरान आप प्याज़ की पकौड़ी या बेसन की पकौड़ी वाली कढ़ी नहीं खाएंगे। ऐसे में आप आलू की कढ़ी ट्राई कर सकते हैं, आलू और दही की वजह से ये डिश आपको व्रत के दौरान ऊर्जावान रखेगी।

3. लो-फैट मखाना खीर

लो-फैट मिल्क का इस्तेमाल करें।
वो त्योहार की क्या जिसमें मीठा न हो, नवरात्रि के दौरान आप मखाना खीर ज़रूर बनाएं, साथ ही इसमें ड्राई फ्रूट्स डालना न भूलें, अगर मीठा खाने के बाद वज़न बढ़ने का डर सता रहा हो, तो आप लो-फैट मिल्क का इस्तेमाल करें, मखाना खीर न केवल स्वाद के लिहाज़ से बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी पौष्टिक है।

4.खीरे की पकौड़ी

लो-फैट मिल्क का इस्तेमाल करें,  प्याज़ न सही, तो खीरा ही सही, पकौड़ियां खाने का दिल करे तो खाइये ज़रूर। शाम को चाय के साथ आप खीरे की पकौड़ी ट्राई करें। कुछ घरों में लौकी और आलू की पकौड़ी भी बनाई जाती है।

5.बनाना-वॉलनट लस्सी

केला और शहद को एक साथ ब्लेंड करें और एक मज़ेदार लस्सी का लुत्फ उठाएं।
कई लोग व्रत के दौरान दूध का सेवन करना पसंद नहीं करते, ऐसे में वे बनाना-वॉलनेट लस्सी ले सकते हैं, दही, अखरोट, केला और शहद को एक साथ ब्लेंड करें और एक मज़ेदार लस्सी का लुत्फ उठाएं।

 

6. कबाब-ए-केला

छोटे-छोटे लड्डू बनाकर तवे पर सेंक लें या फिर घी में तल लें। व्रत की बोरियत दूर करनी है तो आप मज़ेदार कबाब-ए-केला ज़रूर चखे. केला, इलाइची और अदरक को साथ में उबालकर मैश करें, फिर छोटे-छोटे लड्डू बनाकर तवे पर सेंक लें या फिर घी में तल लें।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: