ब्यूटी टिप्स: त्वचा के लिए ये फल है फायदेमंद, जानने के लिए पढ़े खबर

ब्यूटी टिप्स: त्वचा के लिए ये फल है फायदेमंद, जानने के लिए पढ़े खबर

त्वचा के लिए पपीता, शहद से बना फेस पैक, बढ़ती उम्र का असर कम करने के लिए पपीते में केला मिलाकर लगाने से होगा फायदा

 

होशंगाबाद। लड़कियां सबसे ज्यादा अपनी त्वचा का ज्यादा ध्यान रखती है। चेहरे पर काले धब्बे और दाग होना आजकल आम बात हो गई है। लेकिन इस दाग धब्बों से भी छुटकारा पाया जा सकता है। इससे छुटकारा पाने का बहुत ही आसान तरीका होता है। जो हमारे घर पर ही मौजूद होता है। खीरा पपीता और टमाटर का रस बराबर मात्रा में मिलाकर लेप जैसा बना लें। यह लेप चेहरे पर लगाएं। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो पपीते और संतरे का पैक इस्तेमाल करना बेहतर रहेगा। पपीते को मैश करके उसमें संतरे का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

सेहत के साथ सौंदर्य भी
पपीता सेहत के साथ-साथ सौंदर्य भी संवारता है। इसमें मौजूद विटामिन सीए विटामिन ई और बीटा कैरोटीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा को साफ और खिला-खिला बनाने के साथ ही झुर्रियों से भी बचाते हैं।

बारिश में होती है परेशानी
बारिश में अक्सर त्वचा चिपचिपी रहती है। पपीता चिपचिपाहट की समस्या दूर करने के साथ ही रंग निखारता है और त्वचा को मुलायम बनाता है। यह दाग-धब्बे हटाने के अलावा मुंहासों की समस्या में भी राहत देता है।आइए जानते हैं कि घर बैठे ही पपीते के कौन,से सौंदर्य लाभ पाए जा सकते हैं।

पपीता, शहद पैक
अगर आपकी त्वचा रूखी है तो पपीते और शहद का फेस पैक लगाएं। इसके लिए पपीते को काटकर मैश कर लें। अब इसमें थोड़ा.सा दूध और शहद मिलाकर पैक तैयार करें। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15:20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। इस पैक को सप्ताह में एक, दो बार लगा सकते हैं। दरअसल पपीता और शहद रूखी त्वचा को मुलायम बनाते हैं।

पपीता और टमाटर
अगर आपके चेहरे पर काले धब्बे हो गए हैं तो खीराए पपीता और टमाटर का रस बराबर मात्रा में मिलाकर लेप जैसा बना लें। यह लेप चेहरे पर लगाएं। जब लेप सूख जाए तो एक बार फिर लगाएं। इस प्रकार सूखने पर तीन-चार बार इस लेप को चेहरे पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। 7 दिन लगातार इस प्रक्रिया को दोहराएं। इससे धीरे-धीरे धब्बे कम होने लगेंगे और त्वचा भी निखर उठेगी।

पपीता और नींबू
पपीते को मैश करके उसमें शहद व नींबू का रस मिलाकर पैक तैयार करें। इसे अपने चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो इसमें थोड़ी-सी मुल्तानी मिट्टी भी मिला सकते हैं। यह मुंहासों को दूर करने के लिए काफी अच्छा पैक है।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: