BREAK NEWS

समय खत्म, आज केवल एक ही नाम निर्देशन पत्र जमा किया

समय खत्म, आज केवल एक ही नाम निर्देशन पत्र जमा किया

इटारसी। नगर पालिका परिषद में पार्षद पद के चुनाव के लिए आज से नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गयी है। आज अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं रिटर्निंग आफिसर मदन सिंह रघुवंशी के पास केवल एक आवेदन आया है।
नगर पालिका परिषद चुनावों की प्रक्रिया आज से प्रारंभ हो गयी है। आज नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने का पहला दिन था। उम्मीद थी कि आज से अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय में काफी लोग पहुंचना प्रारंभ होंगे। कल की मीटिंग में जितनी भीड़ और उत्साह नजर आया, उसके अनुसार आज केवल एक ही नाम निर्देशन पत्र दाखिल हुआ, वह भी पुराने शहर से। पूर्व पार्षद शिव किशोर रावत ने वार्ड क्रमांक 4 से भाजपा से टिकट मिलने की प्रत्याशा में आज नाम निर्देशन पत्र भरकर रिटर्निंग आफिसर मदन सिंह रघुवंशी को सौंपा है। श्री रावत को उम्मीद है कि पार्टी उनके पिछले जीत के रिकार्ड को देखते हुए टिकट अवश्य देगी। इसलिए उन्होंने पार्टी प्रत्याशी के तौर पर अपना नामांकन जमा किया है। दरअसल, आज उन्होंने शुभ मुहूर्त दिखवाकर ही अपना नामांकन फार्म जमा किया है।

ये करना जरूरी है

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम अनुसार निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन और नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करना, स्थानों (सीटों) के आरक्षण के संबंध में सूचना का प्रकाशन तथा मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन 11 जून 2022 को प्रात: 10.30 बजे से, नाम-निर्देशन प्राप्त किये जा रहे थे। नामनिर्देशन-पत्र प्ररूप-3 में प्राप्त किये जाएंगे। नामनिर्देशन-पत्र के साथ अभ्यर्थी को निक्षेप राशि जमा कराना होगी निक्षेप राशि नगरपालिका परिषद के पार्षद पद के लिए 3 हजार रुपए और नगर परिषद के पार्षद पद के लिए एक हजार रुपए जमा करना अनिवार्य होगा तथा अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति,अन्य पिछडा वर्ग एवं महिला अभ्यर्थी के मामले में निक्षेप राशि का आधा भाग ही जमा करना होगा।
नामनिर्देशन पत्र के साथ अभ्यर्थी को निर्धारित प्ररूप में शपथ-पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य है। शापथ-पत्र में प्रत्येक अभ्यर्थी के आपराधिक पूर्ववृत्त, आस्तियों, दायित्वों तथा शैक्षणिक अर्हता की घोषण करनी होगी। रिटर्रिग ऑफिसर द्वारा इस की जानकारी का सार्वजनिक प्रदर्शान अपने कार्यालय के सूचना पटन पर किया जायेगा। नगरीय निकायों के निर्वाचन में नोटा इनमें से कोई नहीं का विकल्प मतदाताओं को उपलब्ध रहगा और निटर्निंग ऑफिसर के कक्ष में नामनिर्देशन प्रस्तुत किये जाने के दौरान अभ्यर्थी के साथ अधिकतम 3 व्यक्ति प्रवेश कर सकते हंै। मतदान केन्द्रों पर नियोजित किये जाने के लिए डाटाबेस तैयार कर लिया है। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर एक पीठासीन अधिकारी एवं तीन मतदान अधिकारी नियुक्ति किये जायेंगे। 1200 से अधिक वाले मतदान संख्या वाले मतदान केन्द्रों पर एक अतिरिक्त मतदान कर्मी की नियुक्ति की जायेगी। मतदान कर्मियों के तीसरे रेण्डमाईजेशन का समय मतदान प्रारंभ होने के 24 घन्टे पूर्व किया जायेगा।
निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों के आम निर्वाचन में पार्षद पद के लिए निर्वाचन व्यय लेखा संधारण का प्रावधान प्रथम बार किया गया है। पार्र्षद पद के लिए निर्वाचन व्यय सीमा जनगणना-2011 की जनसंख्या के अंतर्गत नगर पालिका परिषद जनसंख्या एक लाख से अधिकतम सीमा 2.5 लाख तथा 50 हजार से एक लाख जनसंख्या तक रुपए 1.5 लाख और 50 हजार से कम जनसंख्या पर रुपए एक लाख तथा नगर परिषद के लिए 75 हजार रुपए निर्धारित की गई है।

CATEGORIES
TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!