वनों को हरा-भरा रखने बारिश में पौधरोपण शुरु, लगेंगे 65 हजार पौधे

वनों को हरा-भरा रखने बारिश में पौधरोपण शुरु, लगेंगे 65 हजार पौधे

  • – इटारसी वन परिक्षेत्र में रांझी और तवानगर सर्किल में हो रहा पौधरोपण
  • – वन विभाग की कैम्पा योजना के तहत पौधे लगाए जा रहे विभिन्न प्रजाति के पौधे

इटारसी। पर्यावरण संरक्षण, जैव विविधता व वातावरण को शुद्ध रखने वन विभाग हर वर्ष वन क्षेत्र में होने वाले वनों के विनाश की पूर्ति के लिए पौधरोपण (Plantation) करता है। वनों में पौधे लगाने का कार्य मानसून आने पर ही होता है। इस बार विभाग की ओर से इटारसी रेंज (Itarsi Range) के जंगलों को हरा-भरा बनाए रखने के लिए करीब 65 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य है, और पौधरोपण प्रारंभ हो चुका है।

वन विभाग (Forest Department) की कैम्पा योजना (CAMPA Yojana) के तहत पौधे लगाए जा रहे हैं। इटारसी वन परिक्षेत्र (Itarsi Forest Range) के रांझी (Ranjhi) और तवानगर सर्किल (Tavanagar Circle) में पौध रोपण का काम प्रारंभ है, इन जगहों पर मिश्रित प्रजाति के पौधे लगाए जाएंगे जो पर्यावरण की दृष्टि से सबसे महत्वपूर्ण होते हैं।

इन पौधों का होगा रोपण

कैम्पा योजना के तहत रांझी और तवानगर सर्किल में सागौन, बांस, नीम, हर्रा, बहेड़ा, चिरोंजी, करंज, आंवला सहित अन्य प्रजातियों के पौधों का रोपण किया जा रहा है। विभाग मानसून आने का इंतजार कर रहा था, अब अच्छी बारिश होने लगी है तो पौधरोपण का काम प्रारंभ कर दिया है। जिन क्षेत्रों में आग, हवा से ज्यादा नुकसान हुआ है ऐसे बिगड़े वनों के विकास के लिए वर्षाकाल में पौधे लगाकर पूर्ति की जाएगी। विभाग ने बैतूल नर्सरी से करीब 65 हजार पौधे मंगाये हैं।

इनका कहना है….

इस वर्ष रांझी और तवानगर सर्किल में पौधरोपण होना है, जो प्रारंभ हो गया है। बैतूल जिले की नर्सरी से पौधे काफी पहले मंगाये जा चुके थे, अच्छी बारिश होने का इंतजार था, चूंकि बारिश प्रारंभ हो गयी है अत: यह काम भी प्रारंभ कर दिया है। यहां 65 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य है।

हरिओम मनु, रेंजर इटारसी

Royal
CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!