आज रात 10 बजे तक ही होगा संकल्प, मनोरथ के लिए पहुंचे बूढ़ी माता मंदिर

आज रात 10 बजे तक ही होगा संकल्प, मनोरथ के लिए पहुंचे बूढ़ी माता मंदिर

इटारसी। यदि आप अपने किसी मनोरथ को पूर्ण कराने संकल्प लेना चाहते हैं तो आज रात 10 बजे तक आप श्री बूढ़ी माता मंदिर पहुंच कर संकल्प ले सकते हैं। नवरात्रि उत्सव (Navratri utsav) के दौरान आज 7 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक कार्यक्रम चलेंगे। आज से अखंड ज्योति घट स्थापना की शुरुआत हो गयी है। सुबह 7 बजे से संकल्प प्रारंभ है जो रात 10 बजे तक चलेंगे। यदि आपको अपने किसी मनोरथ के लिए संकल्प कराना है तो आज आप मंदिर पहुंच सकते हैं।
मंदिर समिति के सचिव जगदीश मालवीय (Jagdish Malviya) ने बताया कि आज सुबह 7 बजे से संकल्प प्रारंभ हैं और आचार्य पं. प्रमोद शास्त्री (Aacharya Pramod Shastri) 10 बजे तक संकल्प दिलायेंगे। आज यहां 401 अखंड ज्योति घट स्थापना की शुरुआत हो गयी है।

क्या होता है संकल्प

संकल्प मनोरथ को पूर्ण कराने के लिए होता है। इस दौरान आचार्य के मार्गदर्शन में मंत्रोच्चार के साथ भक्त संकल्प लेता है कि वह अपने इस मनोरथ (जो मनोरथ उसका हो) को पूर्ण करने मां भगवती (भक्त जिस भी देवी-देवता के समक्ष संकल्प ले रहा हो) के समक्ष संकल्प ले रहा है और मां से प्रार्थना करता है कि इस संकल्प को पूर्ण करने के लिए मां भगवती उसके आशीर्वाद देकर सहायता करें। इस दौरान वह अपना नाम और गोत्र बताकर संकल्प लेता है।

घट स्थापना के लिए पहुंचें मंदिर

श्री मालवीय ने कहा कि जो भक्त घट स्थापना कराना चाहें वे कार्यालय में अथवा पुजारी से संपर्क कर व्यवस्था शुल्क एक हजार रुपए जमा कर सकते हैं। नवरात्रि के अवसर पर श्री बूढ़ी माता मंदिर में प्रतिदिन पूजन, दुर्गा पाठ, जप, आरती, प्रसाद वितरण होगा। आज से 13 अक्टूबर तक भक्तों के सहयोग से सायंकाल आरती के बाद मंदिर परिसर में फलाहारी प्रसाद का वितरण होगा। जो भक्त फलाहारी प्रसाद वितरण में सहयोग करना चाहें वे मंदिर कार्यालय या पुजारी से संपर्क कर व्यवस्था शुल्क एक हजार रुपए जमा करा सकते हैं। शारदीय नवरात्रि के पावन मौके पर 14 अक्टूबर, गुरुवार को दुर्गा नवमी और हवन, कन्याभोज के मुख्य कार्यक्रम होंगे।

CATEGORIES
TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!