जाने भारत के सबसे बड़े बांध ”इंदिरा सागर बांध” के बारे में सम्‍पूर्ण जानकारी 2022
इंदिरा सागर बांध मध्यप्रदेश के लिए क्‍यों हैं जरूरी जाने, निर्माण लागत, घूमने का बेहतरीन समय, एंट्री फीस, रूकने के लिए होटल, इंदिरा सागर डेम कैसें पहुंचे सम्‍पूर्ण जानकारी 

जाने भारत के सबसे बड़े बांध ”इंदिरा सागर बांध” के बारे में सम्‍पूर्ण जानकारी 2022

इंदिरा सागर बांध मध्यप्रदेश के लिए क्‍यों हैं जरूरी जाने, निर्माण लागत, घूमने का बेहतरीन समय, एंट्री फीस, रूकने के लिए होटल, इंदिरा सागर डेम कैसें पहुंचे सम्‍पूर्ण जानकारी 

इंदिरा सागर बांध (Indira Sagar Dam)

इंदिरा सागर बांध

इंदिरा सागर बांध मध्यप्रदेश राज्य के खंडवा जिले के पुनासा में स्थित है। यह बांध भारत के सबसे ऊँचे बांधो में से एक है जो नर्मदा नदी पर 92 मीटर की ऊंचाई पर बना हुआ हैं। इंदिरा सागर बांध का निर्माण कार्य 23 अक्टूबर 1984 को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने कराने की परियोजना बनाई थी। और इंदिरा सागर बांध का भूमि पूजन कार्यक्रम इंदिरा गांधी का आखिरी सार्वजनिक कार्यक्रम था।

इस कार्यक्रम के 8 दिन बाद ही उनकी हत्या कर दी गई थी। भूमि पूजन के 10 साल इस बांध का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया था और वर्ष 2003 में यह पूर्ण रूप से बनकर तैयार हो गया था। यह बांध बिजली उत्पादन और और पानी की कमी पूरी करने में अपनी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। इंदिरा सागर बांध एक महत्वपूर्ण परियोजना के साथ-साथ एक बहुत ही आकर्षण पर्यटक स्थल भी हैं यहां जाकर आप पानी का अद्भुत दृश्‍य देख सकते हैं।

इंदिरा सागर बांध मध्यप्रदेश के लिए क्‍यों हैं जरूरी (Why Indira Sagar Dam is important for Madhya Pradesh)

इंदिरा सागर बांध

इंदिरा सागर बांध को मध्‍यप्रदेश की लाइफ लाइन भी कहा जाता हैं। क्‍योंकि राज्‍य के विकास में इस बांध की महत्‍वपूर्ण भूमिका हैं। इस बांध के पानी से खंडवा, खरगोन, देवास, धार और बड़वानी जिलों में लाखों हेक्टेयर खेती की सिंचाई की जाती है इस बांध के निर्माण से यहां के किसानों की आर्थिक स्थिति में बड़ा बदलाव हुआ हैं। साथ ही इस बांध से 1,000 मेगावाट बिजली का उत्पादन भी होता है।

यह भी पढें : मध्‍यप्रदेश का स्विजरलैंड हनुवंतिया तापू, घूमने की सम्‍पूर्ण जानकारी  

निर्माण लागत (Construction costs)

इंदिरा सागर बांध

इंदिरा सागर बांध का निर्माण मध्‍यप्रदेश सरकार और एनएचपीसी के द्वारा किया गया हैं। इस बांध के निर्माण कार्य लागत लगभग 4355 करोड़ रुपए हैं। इस बांध की ऊंचाई 92 मीटर और लंबाई 653 मीटर है। इस बांध में 914 वर्ग किलोमीटर पानी भराव क्षेत्र है और इस बांध की क्षमता 12.7220 घन किलोमीटर है।

इस बाध का कैचमेंट एरिया 61642 वर्ग किलोमीटर हैं। यह बांध नर्मदा नदी पूरे पानी को नियंत्रित करता हैं इस बांध से छोड़ा गया पानी ओंकारेश्वर बांध में जाता है और वहा से गुजरात के सरदार सरोवर बांध में जाता हैं।

इंदिरा सागर बांध पर्यटक स्‍थल (Indira Sagar Dam Tourist Place)   

इंदिरा सागर बांध

यह बाध एक बहुत ही खूबसूरत और आर्कषित पर्यटल स्‍थल भी हैं आप यहां घूम कर पानी का विशाल रूप देख सकते हैं। आप यहाँ नौका विहार, वर्ड वाचिंग जैसी कई गतिविधियों में शामिल भी हो सकते हैं। इसके अलावा, इंदिरा सागर डेम कुछ आकर्षक दृश्य प्रस्तुत करता है पर्यटक यहाँ फोटोग्राफी भी कर सकते है।

इंदिरा सागर बांध घूमने का अच्‍छा समय (Best time to visit Indira Sagar Dam)

इंदिरा सागर बांध आप सुबह 9.00 बजे से शाम 6.00 बजे के बीच घूमने जा सकते हैं। इस बांध को घूमने के लिए आपको 2,3 घंटे का समय दिया जाता हैं आप इनती देर में आसानी से इस खूबसूरत बांध को देखने का आनंद ले सकते हैं।

इंदिरा सागर बांध को घूमने का अच्छा समय अक्टूबर और दिसंबर के महीनों का होता है यदि आप डेम को पूर्ण आवेग के साथ देखना चाहते है तो इसके लिए मानसून के मौसम में जुलाई से अक्टूबर की बीच जा सकते हैं।

इंदिरा सागर बांध एंट्री फीस (Indira Sagar Dam Entry Fee)

इंदिरा सागर बाध के लिए आपको किसी प्रकार का कोई शुल्‍क नहीं लगता हैं आप इस बांध को फ्री में आसानी से घूम सकते हैं।

पर्यटक के लिए होटल (Hotel For Tourist)

इंदिरासागर बांध के आसपास और खंडवा में आपको  कम बजट से लेकर हाई-बजट तक सभी प्रकार के होटल मिल जायेंगे। जिनकी आप आपनी सुविधानुसार चुनाव कर आसानी से ठहर सकते हैं।

इंदिरा सागर डेम कैसें पहुंचे (How to reach Indira Sagar Dam)

फ्लाइट से कैसें पहुंचे (How To Reach By Flight)

यदि आप फ्लाइट से इंदिरा सागर बांध जाना चाहते हैं तो आपको इंदौर एयरपोर्ट उतरना होगा यह इंदिरा सागर बांध से लगभग 146 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां से आप टैक्‍सी या बस से आसानी से इंदिरा सागर बांध पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से कैसें जायें  (How To Reach By Train)

यदि आप ट्रेन इंदिरा सागर बांध जाना चाहते हैं तो आपको रेलवे स्टेशन खंडवा उरतना होगा। यह रेलवे स्टेशन लगातार ट्रेनों के माध्यम से कई शहरों से जुड़ा हुआ है। खंडवा रेलवे स्टेशन  से आप बस, टैक्‍सी से आसानी से पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग से कैसे जायें (How to Reach By Road)

यदि आप इंदिरा सागर बांध सड़क मार्ग से जाना चाहते हैं तो यहा तक जाने के लिए कई मार्ग जुडें है आप आसानी से बस, टैक्‍सी, कार, या स्‍वयं के वाहन से आसानी से पहुंच सकते हैं।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

error: Content is protected !!