यातायात जागरूकता कार्यशाला : सडक पर कैसे चलें सिखाया

यातायात जागरूकता कार्यशाला : सडक पर कैसे चलें सिखाया

इटारसी। जनजातीय कार्य विभाग संभागीय उपयुक्त जेपी यादव (Tribal Affairs Department Divisional Appropriate JP Yadav) की सहमति एवं मार्गदर्शन में कन्या शिक्षा परिसर पोवारखेडा की हायर सेकेंडरी कक्षाओं (Higher Secondary Classes of Girls Education Complex Povarkheda) में पढ़ने वाली छात्राओं के बीच ट्रैफिक अवेयरनेस एवं प्रिवेंशन ऑफ़ रोड एक्सीडेंट कार्यशाला संपन्न हुई।

इस कार्यशाला में छात्राओं को सड़क दुर्घटनाओं (road accidents) से बचाव के टिप्स आदर्श संस्था अध्यक्ष बीबीआर गाँधी ने दिए। डेढ़ घंटे तक चली यातायात जागरूकता कार्यशाला के दौरान प्राचार्य जोयस सोलोमन एवं वरिष्ठ शिक्षक-शिक्षिकाएं आशा मीना, निधि चतुर्वेदी, चंद्रेश मालवीय और विष्णु अहिरवार भी उपस्थित थे।

गाँधी ने रोचक और प्रैक्टिकल तरीके से सड़क पर पैदल चलने के दौरान किन किन सावधानियों को ध्यान में रखना है समझाया। उन्हें समझाया कि यदि तुम गिरते हो तो गिरते समय अपने सर को चोटिल होने से बचाना है, क्योंकि सर में अंदरूनी चोट लग गई तो बहुत सारी प्रॉब्लम आ सकती हैं जिनका इलाज और निदान दोनों ही बहुत महंगा और मुश्किल भरा हो सकता है।

एक मुख्य समझा इश गाँधी ने दी कि सड़क पर चलते समय हमेशा दायीं ओर साइड होकर चलें ताकि सामने से आने वाली कोई भी स्थिति से आप बच सको। बीच-बीच में बच्चों को हिंदी और गणित से जुड़े रोचक प्रश्न किये और उन्हें हिंदी में अपने क्षेत्र की समस्याओं के लिए पत्र लिखने के तरीके समझाते हुए उन्हें अंतर्देशीय पत्र प्रदान किये ताकि वो उनमें अपने विचार और समस्याओं की शिकायत लिखकर संस्था को भेज सकें। श्रेष्ठ पत्रों का चयन कर उन्हें पुरस्कृत किया जायेगा।

अंत में सभी शिक्षक शिक्षिकाओं ने कार्यशाला पर अपने विचार प्रकट किये तथा प्राचार्य श्रीमती जोयस सोलोमन ने कार्यशाला के दौरान दी गई जानकारियों को खुद के लिए भी उपयोगी निरुपित किया। आभार प्रदर्शन शिक्षक चंद्रेश मालवीय ने किया।

TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!