ट्रक ऑनर एसोसिएशन (Truck Owner Association) ने प्रारंभ की हड़ताल (Strike)

ट्रक ऑनर एसोसिएशन (Truck Owner Association) ने प्रारंभ की हड़ताल (Strike)

थमें ट्रकों के पहिए, करोड़ों के नुकसान का अनुमान
इटारसी। कोरोना संकटकाल में सरकार की नीतियों से नाराज बस आपरेटर्स पहले ही हड़ताल पर हैं, अब आज से ट्रक ऑनर्स (Truck Owners) भी हड़ताल पर चले गये हैं। आल इंडिया मोटर्स ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (All India Motors Transport Association) के आह्वान पर सोमवार से प्रारंभ हड़ताल में इटारसी के ट्रक ऑनर्स एसोसिएशन (Truck Owner Association) भी शामिल है। हालांकि अतिआवश्यक सेवाओं में ट्रक चलाए जा रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि प्रदेश में ट्रक ऑपरेटर्स और बस ऑपरेटर्स, कोरोना के इस संकट काल को देखते हुए डीज़ल पर लगने वाले करों में कमी व रोड टैक्स सहित अन्य करों में राहत की मांग निरंतर कर रहे हैं। लेकिन, सरकार से मांगों पर उचित आश्वासन या राहत नहीं मिलने से बसें नहीं चलायी जा रही हैं, अब ट्रकों के पहिए भी थम गये हैं। हालांकि संगठन में कहीं-कहीं आपसी तालमेल नहीं होने से हड़ताल को सौ फीसद सफलता मिलने की उम्मीद कम है।


एक दिन में 80 लाख का नुकसान
ट्रक ऑनर एसोसिएशन (Truck Owner Association) की हड़ताल से एक दिन में ही करीब 80 लाख के नुकसान का अनुमान है। संगठन के अध्यक्ष अजय मिश्रा का कहना है कि जिले में करीब सात हजार ट्रक हैं, जो विभिन्न परिवहन के कार्यों में लगे रहते हैं। इसके अलावा लगभग पांच सौ ट्रक हर दिन जिले के बाहर से माल लेकर आते और इतनी ही लगभग जिले से बाहन जाते हैं। ये सारा कारोबार इस हड़ताल से प्रभावित हो रहा है।

ये मांगें हैं, एसोसिएशन की
ट्रक ऑनर्स की मांग है कि लॉकडाउन (Lockdown) में गाड़ी खड़ी रहीं, सरकार ने टैक्स (Tax) माफ नहीं किया। सरकार को छह माह का टैक्स माफ करना चाहिए, डीजल-पेट्रोल पर मप्र सरकार ने टैक्स लगाया है जिससे दाम बढ़े हैं, वह वापस लिया जाए, जो वाहन बाहर जाते हैं, यदि कोरोना हो गया तो उनके लिए बीमा कराया जाए, आरटीओ को अवैध रोकने खड़ा किया है, वे ट्रकों से अवैध वसूली कर रहे, उसे रोका जाए।

सीमावर्ती ट्रकों को फायदा
प्रदेश की सीमा के ट्रक वालों को फायदा हो जाता है। ग्वालियर, भिंड, मुरैना आदि के ट्रक मालिक दिल्ली सीमा में जाकर पेट्रोल-डीजल ले आते हैं, क्योंकि वहां यहां से 9 रुपए कम में डीजल मिल रहा है। यहां के ट्रक मालिक दिल्ली सीमा में जाकर डीजल ले रहे हैं जिससे प्रदेश को भी नुकसान हो रहा है। यहां के ट्रक ऑनर्स की मांग है कि मध्यप्रदेश में भी डीजल की कीमतों में 9 रुपए की कमी की जाए।

इनका कहना है…!

आज से ट्रक ऑनर एसोसिएशन (Truck Owner Association) ने भी प्रदेश में तीन दिवसीय हड़ताल शुरु कर दी है। इससे व्यापार-व्यवसाय प्रभावित होगा। हमारी सरकार से मांग हैं कि जनहित में हमारी मांगों को तत्काल मान कर हमें राहत प्रदान की जाए।
अजय मिश्रा, अध्यक्ष ट्रक ऑनर एसोसिएशन (Ajay Mishra, President Truck Owner Association)

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: