लाखों रुपए के जेवर सहित दो आरोपी गिरफ्तार

लाखों रुपए के जेवर सहित दो आरोपी गिरफ्तार

इटारसी। जीआरपी (GRP) ने तेलंगाना एक्सप्रेस (Telangana Express) में सफर कर रहे हैद्राबाद (Hyderabad) के एक एनआरआई का लाखों रुपए के जेवरों से भरा बैग उड़ाने वाले आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। मामले में चोरी का माल खरीदने वाले माखननगर के दो व्यापारियों पर भी मामला दर्ज किया है। चोरी का यह मामला 4 सितंबर का बताया जा रहा है।

जीआरपी थाना प्रभारी बीभेन्दु व्यंकट टांडिया (GRP station in-charge Bibhendu Vyankat Tandia) ने बताया कि आरोपी ने ट्रेन में सोते हुए एक एनआरआई जो अमेरिका के फ्लोरिडा में कार्यरत हैं, उनका बैग ट्रेन से चुरा लिया था। जीआरपी (GRP) ने आरोपियों से 09 लाख 18 हजार रुपये के सोने के जेवर किये बरामद किए हैं। मामले में जीआरपी इटारसी पुलिस (GRP Itarsi Police) को ट्रेन में चोरी करने वाले 02 गंभीर आदतन आरोपियों एवं जेवरात के खरीददारों को गिरफ्तार करने मे सफलता मिली है।

गौरतलब है कि 04 सितंबर 22 को ट्रेन 12724 तेलंगाना एक्सप्रेस (Telangana Express) के ए-2 कोच में गंभीर अपराध घटित होने की सूचना जीआरपी कंट्रोल रूम भोपाल (GRP Control Room Bhopal) से प्राप्त हुई थी। मामले की गंभीरता को देखते हुए जीआरपी चौकी बल्हारशाह से संपर्क किया और व्हाट्सएप के माध्यम से अपराध की डायरी प्राप्त कर अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया।

पीडि़त माधव पिता गुरूराज करगीकर, उम्र 30 साल, निवासी हैदरबाद (Hyderabad) से विस्तार से घटना की जानकारी ली। विवेचना के दौरान संदेहियों के फोटो के आधार पर दोनों आरोपियों की तलाश की गयी। आसपास के सभी पुलिस ग्रुप में आरोपियों का फोटो, वीडियो सर्कुलेट कर घटना के बारे में जानकारी दी। थाना सोहागपुर के पुलिस स्टाफ ने उक्त फोटो व वीडियो देखा तो आरोपी की पहचान करीम उर्फ ख्वाजा पिता गफ्फूर खान, उम्र 29 साल, निवासी ग्राम सेमरीहरचंद थाना सोहागपुर जिला होशंगाबाद के रूप में किया।

सूचना को गंभीरता से लेते हुए आरपीएफ इटारसी स्टाफ (RPF Itarsi Staff) को साथ  लेकर तत्काल आरोपी को सेमरी हरचंद से पकड़। पूछताछ में आरोपी ने अपने साथी मेहरबान सिंह पिता हरिराम उम्र 53 साल निवासी जमनिया सेमरी हरचंद वार्ड 5 थाना सोहागपुर जिला होशंगाबाद के साथ घटना करना स्वीकार किया। आरोपी मेहरबान सिंह को भी गिरफ्तार किया।

माखननगर में बेचा था माल

दोनों आरोपियों ने चोरी कर मेहरबान सिंह की मोटर सायकिल से सोने के आभूषण सुमित डेरिया पिता स्वतंत्र डेरिया, उम्र 32 साल बाबई जिला होशंगाबाद को दुकान में जाकर बेचना बताया। अन्य अपराधों के बारे में पूछताछ करने पर पूर्व में भी दोनों मिलकर इस तरह के कुल 09 अपराध अलग-अलग ट्रेनों में रेल्वे स्टेशन इटारसी के आसपास स्वीकार किये और चोरी किये हुए सोने के आभूषणों को सुनार अनिल डेरिया पिता मूलचंद डेरिया उम्र 61 साल निवासी डेरिया लाईन सराफा बाजार वार्ड 13 बाबई जिला होशंगाबाद मप्र को बेचना बताये।

आरोपियों को साथ लेकर दोनों सोनारों को चोरी के जेवर खरीदने पर सोनारों के विरूद्ध धारा 411 भादवि की कार्यवाही करते हुए लगभग 16.5 तोला सोना कीमती 8,32,000 बरामद किये। आरोपियों की बाइक कीमत 86 हजार सहित कुल 9 लाख 18 हजार का माल जब्त किया है।

आरोपियों की जानकारी

आरोपी करीम उर्फ ख्वाजा पिता गफ्फूर खान 29 वर्ष पर पूर्व में 23 अलग-अलग मामले दर्ज हैं तथा 13 प्रतिबंधात्मक कार्रवाई थाना सोहागपुर में है। यह जिलाबदर का आरोपी भी है, जो 13 दिसंबर तक इस जिले में नहीं होना चाहिए था। इसके उल्लंघन पर पर अलग से कार्रवाई की जा रही है। दूसरे आरोपी मेहरबान सिंह पिता हरिराम 53 वर्ष पर पूर्व में सात अलग-अलग धाराओं में अपराध पंजीबद्ध हैं।

आरोपियों से बरामद माल

सोने का ब्रेसलेट डेढ़ लाख रुपए कीमत, सोने का मंगलसूत्र 2 लाख रुपए कीमत, सोने की चार अंगूठी डेढ़ लाख रुपए कीमत, चांदी की अंगूठी 3 हजार रुपए, आईडी, पैनकार्ड, आधारकार्ड, लायसेंस, आर्मी कार्ड, दो एटीएम कार्ड सहित कुल कीमत 5 लाख 3 हजार रुपए, इसके अलावा सोने की दो अंगूठी, एक सोने का मंगलसूत्र कीमत 66 हजार रुपए, एक सोने की अंगूठी 25 हजार रुपए, एक सोने का मंगलसूत्र 50 हजार रुपए, एक जोड़ी कान के टाप्स, एक अंगूठी कुल कीमत 33 हजार रुपए, एक सोने की चेन 30 हजार रुपए, एक सोने की चेन 20 हजार रुपए, एक सोने का मंगलसूत्र 20 हजार, एक सोने का मंगलसूत्र 55 हजार रुपए, सोने की अंगूठी 30 हजार रुपए, बाइक 86 हजार रुपए। कुल 9 लाख 18 हजार का माल बरामद।

भूमिका – निरीक्षक बीव्ही टांडिया, आरपीएफ निरीक्षक देवेन्द्र कुमार, उपनिरीक्षक बीएस देवड़े, आरएस बकोरिया, सहायक उपनिरीक्षक श्रीलाल, ओपी गढ़वाल, प्रधान आरक्षक सुरेश, कृष्ण कुमार, रेशमलाल, कमल सिंह, आरक्षक सुमित, आलोक, हरिओम, योगेश, कमलेश, पवन, मनोज, संगीता की भूमिका सराहनीय रही।

TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!