पचमढ़ी में जंगल सफारी होगी शुरू, कामठी में बनेगा केंद्र

पचमढ़ी में जंगल सफारी होगी शुरू, कामठी में बनेगा केंद्र

– 20 एकड़ का हर्बल पार्क 10 साल के लिए देंगे लीज पर
– वन मंत्री श्री शाह ने हर्बल पार्क का किया निरीक्षण
होशंगाबाद। वन मंत्री विजय शाह (Vijay Shah) शनिवार को एक दिवसीय प्रवास पर होशंगाबाद (Hoshangabad) आए। उन्होंने कलेक्ट्रेट में कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Neeraj Kumar Singh) के साथ बैठक कर जनजातीय कल्याण, वनों के संरक्षण एवं संवर्धन सहित विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में चर्चा की। साथ ही विभागीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उसके बाद हर्बल पार्क (Herbal Park) के लिए रवाना हुए जहां पर जाकर उन्होंने कहा कि हर्बल पार्क को ईको टूरिज्म (Eco Tourism) में शामिल किया है। संभाग मुख्यालय पर यह जंगल क्षेत्र शहर के पास तथा नर्मदाजी के तट पर है। यहां का सौंदर्यीकरण आकर्षक है। इसे और अधिक विकसित किया जाएगा। रेत पास में है इसलिए रेत पर चलने वाली गाडिय़ां लाई जाएंगी। जिससे पर्यटक यहां आकर पार्क व रेत में आनंद लें सकें। करीब 20 एकड़ का पार्क है इस पार्क का विकास किया जाकर इसे 10 वर्ष के लिए लीज पर दिया जाएगा।
मंत्री श्री शाह ने हर्बल पार्क में करीब एक घंटा बिताया। उन्होंने बताया कि पचमढ़ी (Pachmarhi) में जल्द ही टाईगर सफारी (Tiger Safari) शुरू की जा रही है। इसका प्रस्ताव पास हो चुका है। उन्होंने कहा कि पचमढ़ी अभयारण्य में टाइगर सफारी का पर्यटक जल्द ही आनंद लेंगे।
कामठी में 1 करोड़ से बनेगा केंद्र
वनमंत्री श्री शाह ने कहा कि कामठी के जंगल में वन विभाग की ओर से 1 करोड़ की लागत से विशेष केंद्र बनाया जाएगा। जिसके तैयार होने पर बच्चों से कम शुल्क में जंगल में भ्रमण कराया जाएगा। वहां पर ठहरने की अनुमति दी जाएगी। इसकी मंजूरी विभाग को दे दी गई है। जल्द ही काम शुरू होगा।
घायल का पूरा खर्च सरकार वहन करेगी
मंत्री श्री शाह ने कहा कि गत दिवस पचमढ़ी के जंगल में तेंदुए के हमले में घायल युवक के बारे में बताया कि 7 लोग जंगल में ही झोपड़ी में सो रहे थे, एक युवक के नींद में खर्राटे की आवाज सुनकर तेंदुए ने अंदर आकर उसी युवक की नाक पर हमला किया जिससे वह घायल हुआ है। उसके इलाज एम्स अस्पताल भोपाल (AIIMS Hospital Bhopal) में हो रहा है पूरा खर्च सरकार वहन करेगी।
इस मौके पर मौजूद सीसीएफ एके राय (CCF AK Rai), डीएफओ सोलंकी (DFO Solanki) से उन्होंने कहा कि जल्द ही यहां पर एक कार्यशाला का आयोजन किया जाए जिसमें मैं स्वयं आउंगा और सांसद, विधायक के साथ ही यहां के स्थानीय जानकार लोगों को शामिल किया जाए। जिससे उनके सुझाव आ सकें।


CATEGORIES
TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!