BREAK NEWS

Vistadome Coach : भारतीय रेलवे का आधुनिकीकरण में क्रांतिकारी कदम

Vistadome Coach : भारतीय रेलवे का आधुनिकीकरण में क्रांतिकारी कदम

– रेल सफर के साथ मनोरंजन एवं प्राकृतिक सौंदर्य का आनन्द भी
इटारसी। विस्टाडोम कोच (Vistadome Coach), भारतीय रेलवे (Indian Railways) का आधुनिकीकरण की दिशा में एक क्रांतिकारी कदम है। अब तक यूरोपीय देशों (European Countries) में इस तरह की ट्रेनों को देखा जाता था, और भारतीय रेलवे में यह एक सपना की तरह ही था। भारतीय रेलवे ने आधुनिकीकरण की दिशा में क्रांतिकारी कदम उठाकर विस्टाडोम कोच पेश किये हैं।
भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों को जीवन भर के अनुभव के लिए यात्रा करने का एक नया और अनूठा तरीका देने विस्टाडोम कोच पेश किए हैं। आप एक ऐसी ट्रेन में यात्रा करने की कल्पना करें जिसये आपको शीशे की छत के साथ शानदार कोच में मनोरम दृश्य, बड़ी कांच की खिड़की के शीशे और कांच की छतें, जिससे आपको अपनी सीट से पहाड़ों, घाटियों और घाटियों के लुभावने दृश्य दिखाई देंगे। इस कोच में यात्रियों को प्राचीन प्रकृति का विहंगम दृश्य देखकर एक रोमांचक यात्रा अनुभव प्राप्त होगा। कोच में यात्रा करने वाले यात्री पास से गुजरते हुए मनोहारी प्राकृतिक सुंदरता और प्रकृति को नज़दीक से देखने का आनंद ले सकेंगे।

भारत में ही निर्मित हुए हैं विस्टाडोम कोच

विस्टाडोम भारतीय रेलवे की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (Integral Coach Factory) द्वारा बनाया गया एक अति-आधुनिक कोच है। इन डिब्बों में ऐसी विशेषताएं हैं, जिनमें बड़ी कांच की खिड़कियां, कांच की छतें, घूमने वाली सीटें और एक अवलोकन लाउंज शामिल हैं, ताकि यात्री पहाड़ों, घाटियों, हरियाली आदि की झलक देख सकें। इसके अलावा, विस्टाडोम कोचों में बैठने की क्षमता 44 है और वे वाई-फाई (Wi-Fi), जीपीएस (GPS) और इंफोटेनमेंट सिस्टम (Infotainment System) से लैस हैं, जिससे यात्रियों को ट्रेन में यात्रा का सबसे शानदार अनुभव मिल सकेगा।

बड़ी कांच की खिड़कियां

यूरोपीय शैली की ट्रेनों से प्रेरित विस्टाडोम डिब्बों में कांच की बड़ी खिड़कियां हैं। ऑब्जर्वेशन लाउंज (Observation Lounge) के शीशे अतिरिक्त बड़े हैं, जिससे यात्रियों को आसपास का वाइड-एंगल ( Wide-angle) दृश्य दिखाई देता है।  यात्रा के दौरान पहाड़ों और घाटियों से गुजरते हुए खूबसूरत बादलों या रात के आकाश में सितारों और चंद्रमा के मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य का आनंद ले सकते हैं। विस्टाडोम कोचों में बैठने की अत्याधुनिक व्यवस्था है। सीटें 180 डिग्री घूम सकती हैं ताकि यात्रियों को ट्रेन की खिड़की से हमेशा बाहर का नज़ारा मिल सके। विस्टाडोम डिब्बों में कुर्सियों को यात्रियों को ट्रेन में अत्यधिक आराम देने के लिए पीछे की ओर धकेला जा सकता है।

ये सुविधाएं भी रहेंगी

यात्री विस्टाडोम कोच में हाई-स्पीड इंटरनेट (High-Speed ​​Internet) का आनंद ले सकते हैं। इन कोचों में वाई-फाई आधारित यात्री सूचना प्रणाली प्रदान की गई है। यात्री कोच में एकीकृत एलईडी डिस्प्ले (LED Display) पर उच्च परिभाषा गुणवत्ता में ऑन-डिमांड (On-demand) सामग्री का आनंद ले सकते हैं। प्रत्येक यात्री को विस्टाडोम कोच में उसकी सीट पर एक अलग मोबाइल चार्जिंग सॉकेट (Mobile Charging Socket) लगा है। कोचों में स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे (Automatic Sliding Doors) हैं, जो यात्रियों के लिए आसानी से खुलते और बंद होते हैं। विस्टाडोम कोच बायो-टॉयलेट (Bio Toilet) से लैस हैं, जो बहुत सारा पानी बचाते हैं और स्टेशनों को साफ रखने में मदद करते हैं।

मल्टी-टियर स्टील लगेज शेल्व्स

यात्रियों कोच में सामान रखने के लिए पर्याप्त जगह मिलती है। लगेज अलमारियां स्टील से बनी होती हैं और सामान के भारी वजन को आसानी से झेल सकती हैं। इन कोचों में प्रत्येक यात्री के लिए एक फोल्डेबल स्नैक टेबल (Foldable Snack Table) प्रदान किया जाता है, जैसा कि वाणिज्यिक एयरलाइनों पर देखा जाता है। प्रत्येक विस्टाडोम कोच के अंत में चौड़ी कांच की खिड़कियों के साथ लाउंज जैसा स्थान दिया गया है। इसके अलावा, विस्टाडोम कोच वातानुकूलित हैं, जो एंटी-ग्लेयर लाइटों (Anti-Glare Lights) से सुसज्जित हैं, यात्रियों को परम आराम प्रदान करने के लिए माइक्रोवेव ओवन (Microwave Oven), कॉफी मेकर (Coffee Maker) और रेफ्रिजरेटर (Refrigerator) के साथ एक मिनी पेंट्री कार (Mini Pantry Car) है। विस्टाडोम सुरक्षा बचाव और सुरक्षा विस्टाडोम कोच विश्व स्तरीय सुरक्षा सुविधाओं के साथ डिजाइन और निर्मित किए गए हैं। विस्टाडोम कोचों की शीशे की खिड़कियां और छतों को टूटने से बचाने के लिए लैमिनेटेड ग्लास (Laminated Glass) से निर्मित है।

सीसीटीवी निगरानी, ब्रेल संकेत

विस्टाडोम कोच माल और यात्रियों की सुरक्षा के लिए एक सीसीटीवी कैमरे (CCTV Cameras) से लैस है। दृष्टि दिव्यांग यात्रियों की सुविधा के लिए विस्टाडोम कोचों में सुविधाजनक स्थानों पर ब्रेल संकेत लगाए गए हैं। कोच में दिव्यांग व्यक्तियों या व्हीलचेयर (Wheelchair) पर बैठने वालों के लिए व्यापक प्रवेश और निकास द्वार हैं। यह कोच यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के लिए जीपीएस आधारित पब्लिक एड्रेस कम पैसेंजर इंफॉर्मेशन सिस्टम (Public Address cum Passenger Information System) से लैस हैं।

फायर अलार्म और नियंत्रण प्रणाली

विस्टाडोम कोच आग का पता लगाने और अलार्म सिस्टम से लैस है। ट्रेनों में आकस्मिक आग पर अंकुश लगाने के लिए हर कोच में अग्निशामक यंत्र उपलब्ध कराए गए हैं।

TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!