विवेक ओबेरॉय ने लॉन्च की 16 करोड़ की स्कॉलरशिप

विवेक ओबेरॉय ने लॉन्च की 16 करोड़ की स्कॉलरशिप

JEE-NEET क्रैक करने का ख्वाब देख रहे किसानों के बच्चों को होगा फायदा

MUMBAI: 18 साल पहले विवेक आनंद ओबेरॉय (Vivek Anand Oberoi) ने कैंसर पेशेंट ऐड एसोसिएशन (CPAA) से हाथ मिलाया था। तब से लेकर अब तक वे गांवों में रह रहे किसान परिवारों के कैंसर से जूझ रहे 2.50 लाख से ज्यादा बच्चों की निस्वार्थ भाव से मदद कर चुके हैं। अब अभिनेता ने एजुकेशनल कैंपेन लॉन्च किया है, जिसके तहत योग्य बच्चों को 16 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद मुहैया कराई जाएगी। इसका बड़ा फायदा गांवों में रह रहे किसान परिवारों के बच्चों को होगा। यह स्कॉलरशिप ऐसे बच्चों की मदद करेगी, जो JEE और NEET क्रैक करने का सपना देख रहे हैं।

i30 ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत लॉन्च हुई स्कॉलरशिप
विवेक ने स्कॉलरशिप के बारे में बताया, “गांव का हर बच्चा जब भी कुछ बड़ा करता है तो न केवल अपने परिवार, बल्कि पूरे गांव को आगे बढ़ाता है। हमारे आसपास कई सराहनीय और प्रतिभाशाली बच्चे हैं। लेकिन वे उच्चा शिक्षा और कोचिंग का खर्चा उठाने में असमर्थ होते हैं। यहां तक कि आर्थिक परेशानियों के चलते वे पसंद के कॉलेज में भी नहीं जा पाते।”

विवेक ने आगे कहा, “मैं नहीं चाहता कि इतने प्रतिभाशाली छात्र सिर्फ उनकी जगह (जहां से वे आते हैं) की वजह से नजरअंदाज हों। मेरी टीम और मैंने उनके सपनों को हासिल करने में मदद करने के लिए यह पहल की है, ताकि वे बाहर जाकर अपना करियर बना सकें।” स्कॉलरशिप प्रोग्राम i30 (गणितज्ञ आनंद कुमार के सुपर 30 प्रोग्राम का डिजिटलीकरण) ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत लॉन्च की गई है।

क्या है i30 प्रोग्राम?
i30 प्रोग्राम ग्रामीण भारत के बच्चों को पढ़ाने के लिए हाई क्वालिटी और प्रोग्रेसिव मॉड्यूल्स का इस्तेमाल करता है। इसके तहत छोटे-छोटे शहरों में 90 वर्चुअल लर्निंग सेंटर खोले गए हैं, ताकि आईआईटी और मेडिकल फील्ड से जुड़े स्टूडेंट्स क्लासरूम तक पहुंच सकें और अफोर्डेबल कॉस्ट में JEE और NEET की पढ़ाई कर सकें।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW