भवन निर्माण अनुज्ञा में वॉटर हार्वेस्टिंग अनिवार्य, लगवाने की चिंता करे नपा

भवन निर्माण अनुज्ञा में वॉटर हार्वेस्टिंग अनिवार्य, लगवाने की चिंता करे नपा

– नगरपालिका सभागार में आयोजित हुई जलकार्य समिति की बैठक
इटारसी। जल कार्य सभापति (Water Works Chairman) गीता देवेंद्र पटेल ने जल कार्य विभाग की बैठक ली। बैठक में सीएमओ हेमेश्वरी पटले (CMO Hemeshwari Patle), समिति सदस्य पार्षद शुभम गौर, कुंदन गौर, श्रीमती वंदना ओझा, श्रीमती गीतांजलि चौधरी, एई मीनाक्षी चौधरी, उपयंत्री आदित्य पांडे, स्वच्छता निरीक्षक आरके तिवारी, रविंद्र जोशी, संजय दुबे, राजा मालवीय मौजूद थे।
बैठक में जल बचाओ अभियान (Save Water Campaign) के तहत रैन वाटर हार्वेस्टिंग (Rain Water Harvesting) की व्यवस्था सुचारू रूप से लागू करने एवं पुरानी इटारसी (Old Itarsi) में जल आवर्धन योजना (Water Augmentation Scheme) के तहत जल प्रदाय व्यवस्था चलाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही अमृत 2.0 योजना की जानकारी ली। जलकार्य सभापति गीता पटेल ने सीएमओ व अन्य अधिकारियों से कहा कि विधायक डॉ सीतासरन शर्मा (MLA Dr Sitasaran Sharma) रैन वॉटर हार्वेस्टिंग पर काम कर रहे हैं, लेकिन नगरपालिका (Municipality) का काम नहीं दिख रहा है। हम जब भवन निर्माण की अनुमति देते हैं, उसमें निर्माण में रैन वॉटर हार्वेस्टिंग अनिवार्य होती है, लेकिन कोई कर नहीं रहा है और न ही नगरपालिका  के अधिकारी देखने जाते हैं। ये लापरवाही अब न हो। बैठक में सभापति ने कहा कि राजस्व बढ़ाने के लिए अवैध नल कनेक्शनों को वैध करने की कार्रवाई हो और पुराना जलकर लोगों से वसूला जाए। साथ ही सभापति ने निर्देशित किया कि ट्यूबवेल (Tubewell) पंप पर ऑपरेटर (Operator) के नंबर लिखाएं जाएं, क्योंकि अधिकांश जगह निरीक्षण के दौरान पंप ऑपरेटर गायब मिले। पानी की पाइप लाइन लीकेज को सुधारने के निर्देश भी दिए गए हैं।

न वार्डों में ट्यूबवेल की अनुशंसा

सभापति गीता पटेल ने कहा कि कुछ वार्ड पार्षदों ने अपने क्षेत्र में ट्यूबवेल खनन की मांग की थी। समिति ने इनकी अनुशंसा अध्यक्ष को की है। इसमें वार्ड 02 में कुछ स्थानों पर ट्यूबवेल व पाइप लाइन विस्तार, 08 उत्तर बंगलिया में 2, वार्ड 14 में शंकर मंदिर ग्राउंड में 1, वार्ड 13 में वात्सल्य अस्पताल के पास पाइप लाइन विस्तार व ट्यूबवेल, वार्ड 10 में पीपल मोहल्ला में 1 ट्यूबवेल व पाइप लाइन विस्तार, वार्ड 19 में प्रताप सिंह किरार के घर के पास ट्यूबवेल, वार्ड 01 में रंजीतपुरी के मकान से हेमंत कुजूर के मकान तक एवं शिवपुरी गोस्वामी के घर से संतोष चंद्रवंशी के घर तक पाइप लाइन विस्तार, सतपुड़ा कॉलोनी में पाइप लाइन विस्तार कार्य हैं।

CATEGORIES
TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!