हवाओं ने बदला मौसम का मिजाज, बादलों ने धूप से बचाया

हवाओं ने बदला मौसम का मिजाज, बादलों ने धूप से बचाया

इटारसी/नर्मदापुरम। मौसम का मिजाज अचानक बदल गया है। नौतपा के बाद भी पड़ रही गर्मी के तेवर हवाओं और बादलों ने ठंडे कर दिये हैं। दोपहर बाद से तेज हवाएं चलने और हल्की बूंदाबांदी से मौसम में आंशिक ठंडक घुल गयी है। हालांकि घरों के भीतर उमस बरकरार है। बाहर तेज हवाएं चल रही हैं और बौछारों का मौसम बना हुआ है।

मौसम विभाग (Meteorological Department) ने नर्मदापुरम संभाग (Narmadapuram Division) में गरज-चमक के साथ बौछारों का मौसम होने के आसार जताये थे, इसी तरह से तेज हवाओं का भी अनुमान था। दोपहर बाद से बौछारों के मौसम ने इटारसी (Itarsi) में गर्मी से राहत प्रदान की है। जिला मुख्यालय पर सोमवार को एक ओर जहां अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, वहीं मंगलवार की दोपहर में मौसम ने अपना रंग बदला और जि़ला मुख्यालय पर जोरदार बारिश दर्ज की गई। बारिश के पहले हवा की रफ़्तार काफ़ी तेज थीं। मौसम में हुए परिवर्तन से लोगों को गर्मी राहत मिली।

हालांकि मौसम विभाग ने मौसम में परिवर्तन की आशंका पहले ही जताई थीं। दरअसल चक्रवाती व पश्चिमी विक्षोभ की गतिविधियां थमने के बाद गर्मी बढऩे लगी थीं। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी मध्यप्रदेश (West Madhya Pradesh) में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इसके असर से संभाग के जिलों में कहीं-कहीं आगामी दिनों में हल्के बादल छा सकते हैं। यह बारिश प्री मानसून की दस्तक मानी जा सकती हैं।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: