कन्या उमा शाला में नयी शिक्षा नीति पर कार्यशाला हुई

कन्या उमा शाला में नयी शिक्षा नीति पर कार्यशाला हुई

इटारसी। शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला में नई शिक्षा नीति विषय पर एसएमडीसी (SMDC) शिक्षकों का प्रशिक्षण सह उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में डॉक्टर राधिका चौधरी (Dr. Radhika Choudhary) प्राचार्य और प्रियंका यादव (Priyanka Yadav) सहायक प्राध्यापक अग्रवाल बीएड कालेज (B.Ed College) ने विशेष व्याख्यान दिया।
इस दौरान वक्ताओं ने भारत को वैश्विक ज्ञान महाशक्ति बनाने, माध्यमिक विद्यालय तक शिक्षा का सार्वभौमीकरण करने, शिक्षा के समान अवसर उपलब्ध कराने, 5+3+3+4 का पैटर्न फालो करने और नागरिकों मेें अच्छे गुणों का विकास करना, नैतिक मूल्यों तथा सामाजिक समरसता पर आधारित शिक्षा उपलब्ध कराना, व्यावासयिक तथा तकनीकि शिक्षा पर फोकस करना, देश को आत्मनिर्भर बनाना जैसी जानकारी दी।
नयी शिक्षा नीति में प्रत्येक बच्चे की क्षमता की पहचान एवं क्षमता का विकास करना, साक्षरता एवं संख्यात्मकता के ज्ञान को बच्चों के अंतर्गत विकसित करना, शिक्षा को लचीला बनाना, एक सार्वजनिक शिक्षा प्रणाली में निवेश करना, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को विकसित करना, बच्चों को भारतीय संस्कृति से जोडऩा, उत्कृष्ट स्तर पर शोध करना, बच्चों को सुशासन सिखाना एवं सशक्तिकरण करना, शिक्षा नीति को पारदर्शी बनाना, तकनीकि यथासंभव उपयोग पर जोर, मूल्यांकन पर जोर, विभिन्न प्रकार की भाषाएं सिखाना, बच्चों की सोच को रचनात्मक एवं तार्किक करना जैसे उद्देश्य बताये हंै।

 


TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!