World Literacy Day: आप अपने गांव, शहर, काॅलोनी के लोगों को साक्षर बना कर देश को साक्षर बना सकते हो

World Literacy Day: आप अपने गांव, शहर, काॅलोनी के लोगों को साक्षर बना कर देश को साक्षर बना सकते हो

आज की महती आवश्यकता डिजिटल साक्षरता

होशंगाबाद। विश्व साक्षरता दिवस World Literacy Day पर शासकीय होमसाइंस महाविद्यालय Government Home Science College में आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम राष्ट्रीय सेवा योजना National service Scheme एवं राजनीति विभाग Politics department के तत्वाधान में हुआ। कोविड को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग Social Distancing का पालन भी किया गया। महाविद्यालय प्राचार्य डाॅ. कामिनी जैन Principal Dr. Kamini Jain ने कहा कि आज की महती आवश्यकता डिजीटल साक्षरता के बारे में बताते हुए आॅनलाइन कार्यक्रम से अवगत भी कराया। कार्यक्रम की संयोजक डाॅ. अमिता जोशी ने पूरे कार्यक्रम की रूप रेखा को बताते हुए साक्षरता की बारीकियों से सबकों अवगत कराया। इसी अवसर पर डाॅ. रागिनी दुबे ने कहा की पुराने समय से आज के युग में बदलते हुए परिवर्तन को अपने अनुभव में सांझा किया। डाॅ. ज्योति जुनगरे ने कहा कि साक्षर और शिक्षित होने में फर्क होता है।

गांव के लोगो साक्षर बनाएं
आप अपनी काॅलोनी, गांव व शहर में रहने वाले लोगों को साक्षर बना कर देश को पूर्ण साक्षर बनाने में योगदान दे सकते हैं। डाॅ. श्रुति गोखले ने कहा कि अपने आप को स्वावलम्बी बनाने के लिए डिजीटल साक्षरता से सब को परिचित होना पड़ेगा। इसी अवसर पर आरती रजक एवं कोमल तिवारी स्वय सेवीका एनएसएस ने अपने विचार रखे और कहा कि आॅनलाइन सिस्टम पर पूरी तरह से अपनाना है। एवं अपने आप को इसके अनुकूल बनाए रखना है। एवं निरंतर नई टेक्नाॅलोजी से परिचित होते रहना है।

यह रहे मौजूद
कार्यक्रम का संचालन एनएसएस इकाई -1 की प्रभारी डाॅ. ज्योति जुनगरे ने किया एवं आभार एनएसएस इकाई -2 की प्रभारी डाॅ. हर्षा चचाने ने किया। और कहा कि एनएसएस के माध्यम से हम सभी को अनुशासन में रहते हुए देश के शहर और देश के विकास के लिए कार्य करना है। इस अवसर पर महाविद्यालय की डाॅ. आर.बी. शाह , डाॅ. कंचन ठाकुर, डाॅ. कैलाश डोंगरे, किरण विश्वकर्मा, डाॅ. रीना मालवीय, नीलम चैधरी, प्रीति ठाकुर, रफीक अली, डाॅ. कीर्ति दीक्षित, शिवानी चैबे, दुर्गा, संगीता, लक्ष्मी, अलका, अनिता, कोमल, विनीता, आरती रजक, अनामिका, आरती कटारे आदि एनएसएस की छात्राएं उपस्थित रही।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: