ऑनलाईन पैसे ज्यादा कमाना है, तो अपनाएं ये 5 तरीके

ऑनलाईन पैसे ज्यादा कमाना है, तो अपनाएं ये 5 तरीके

आज की इस डिजिटल दुनिया में आप घर बैठ कर भी ऑनलाईन पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ एक कम्‍प्‍यूटर या लेपटॉप और इन्‍टरनेट के साथ ही काम करने अनुभव होने की आवश्‍यकता होगी। तो फिर तैयार हो जाइये ऑनलाईन पैसा कमाने के टॉप तरीके के बारे में जानने के लिए।

शेयर बाजार (Share Marketing) से ऑनलाईन पैसे कमाने के तरीकें 

online paise kese kamaye

शेयर मार्केट या शेयर बाजार भी एक घर बैठ कर ऑनलाईन पैसे कमाने में सर्वोच्च स्‍थान पर आता हैं। शेयर बाजार के बारे में तो लगभग हर व्‍यक्ति को जानकारी होती है शेयर बाजार एक ऐसी जगह होती हैं जहाँ कंपनी के कुछ शेयर को खरीद कर आप कुछ समय के लिये कंपनी के मालिक बन सकते हैं।  शेयर बाजार में पैसा लगाने से पहले शेयर बाजार का अनुभव होना बहुत ही जरूरी है जिससे आपको किसी भी प्रकार की हॉनि न हो।

शेयर मार्केट या शेयर बाजार जोखिमों से भरा भी होता हैं। यदि आपको शेयर बाजार का अनुभव नहीं है या कम है तो इसमें शुरूआती दौर में कम से कम पैसा इन्‍वेस्‍ट करें और वो भी कम समय के लिये करना चाहियें। यदि आपको शेयर बाजार का अच्‍छा अनुभव हो जाता है तो आप आसानी से घर बैठे एक अच्‍छा पैसा कमा सकते हैं।

शेयर्स को कैसे खरीदा और बेचा जाता हैं

शेयर बाजार में शेयर को खरीदने और बेचने के लिए बोलियां लगाई जाती हैं मतलब शेयर की नीलामी की जाती है। इसमें जो विक्रेता सबसे कम कीमत पर शेयर बेचने को तैयार होता है और जो खरीददार सबसे अधिक कीमत पर शेयर खरीदने को तैयार होता है उन दोनों के बीच शेयर का आदान-प्रदान हो जाता है।

यह दोनों एक दूसरे से शेयर को खरीद और बेच लेते हैं। मतलब जो सबसे ऊंची बोली लगाता है वह शेयर को खरीद लेता है।

डिजिटल मार्केटिंग (Digital marketing) से ऑनलाईन पैसेे कमाने के तरीकें 

online piase kese kamaye

डिजिटल मोर्केटिंग के जरिये आप काम करके ऑनलाईन पैसा कमा सकते हैं। इसके लिये आपके ज्ञान के साथ साथ लेपटॉप या कम्‍प्‍यूटर और इन्‍टरनेट की आवश्‍यकता होती है। डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए बहुत सारी बेवसाइट हैं जिसकी मदद से आप सोशल मीडिया पर शेयर करके आसानी से मार्केटिंग कर सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग ऑनलाईन पैसे कामाने कर सबसे अच्‍छा उदाहरण हैं

डिजिटल मोर्केटिंग से पहले विज्ञापनो का सहारा लेना पड़ रहा था। ग्राहक उसे देखता था, फिर पसंद करता था , फिर वह उसे खरीदता था। परंतु अब सीधा उपभोक्ता तक सामान भेजा जा सकता है। हर व्यक्ति गूगल, फेसबुक , यूट्यूब आदि उपयोग कर रहा है, जिसके द्वारा व्यापारी अपना उत्पाद-ग्राहक को दिखाता है ।

एसईओ से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एसईओ के बारे में जानकारी होना आवश्‍यक हैं। एसईओ का काम सर्च करना होता हैं और गूगल, याहू पर visibility को बढ़ाना होता है। वैसे एसईओ visibility, कंटेंट में प्रयोग किये जाने वाले सभी key phrases और keywords पर निर्भर करती है। यदि आप किसी भी वेबसाइट पर या किसी कंपनी के लिए  Content  लिख सकते हैं तो आप डिजिटल मार्केटिंग से घर बैठ कर आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग (Blogging) से ऑनलाईन पैसे कमाने के तरीकें

online paise kese kamaye

ब्लॉगिंग से आप घर बैठे ऑनलाईन पैसा कमा सकते हैं। यदि आप किसी भी टॉपिक पर अच्‍छा लेख लिख सकते हैं तो आप ज्‍यादा से ज्‍यादा पैसा ब्लॉगिंग से कमा सकते हैं। ऑनलाईन पैसा कमाने के लिये ब्लॉगिंग सबसे अच्‍छा जरिया हैं। बस इसके लिये आपको ब्लॉगिंग की जानकारी होना आवश्‍यक हैं। यदि नहीं है तो पहले आप इन्‍टरनेट की मदद से आसानी से जानकारी ले सकते हैं।

ब्लॉगिंग आपको तुरंत पैसे तो नहीं देती हैं उसके लिये आपको थोडी मेहनत और अपना टाईम देना होगा। यदि आप थोड़ा धैर्य रखकर मेहनत कर ले तो आपको कोई अन्य कार्य करने की जरूरत नहीं होगी।

ब्‍लाॅग कैसे बनाए । 

  • सबसे पहले www.Blogger.com पर जाये
  • ब्‍लॉग Create करने के लिए अपने Gmail account से sign up करें
  • अब आपको दो option नज़र आते है Google Profile और Blogger Profile किसी एक को select करे और Profile set करें। इसके बाद Create ब्‍लॉग पर क्लिक करें नीचे दिए गए Step को follow करें।
  • अपने ब्‍लॉग का टाईटल लिखे जैसे अगर आपके blog का address है www.hpjinjholiya.com है तो यहाँ पर HP Jinjholiya लिखें।अपने blog का address लिखे यह वो aadress है जिसे लोग Google में सर्च करके आपके blog तक पहुँचते है जैसे www.abc.blogspot.com अगर आपके द्वारा दिया गया address available होगा तो आपको “This Blog address is available मैसेज दिखाई देगा।
  • आप अपने ब्लॉग की Theme किसी तरह की रखना चाहते है उसे भी select करें जिसे आप बाद में भी change कर सकते है।
  • Create Blog पर क्लिक करते ही आपका blog बनकर तैयार हो चुका है। अब आप अपने blog पर Post लिख कर उसे पब्लिश कर सकते है और फिर उसे Google Adsense से जोड़कर पैसे कामना शरू कर सकते है।

कंटेंट राइटिंग (Content Writing) से ऑनलाईन पैसे कमाने के तरीकें

कंटेंट राइटिंग भी घर बैठें ऑनलाईन पैसे कमाने के लिये एक अच्छा माध्‍यम है। इसके लिये आपको बस लिखने का ज्ञान होना चाहिये। यदि आप किसी भी टॉपिक पर कुछ अच्‍छा कंटेंट लिख सकते है तो आप घर बैठे अच्‍छा ऑनलाईन पैसा कमा सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग यह काम उन लोगों के लिए बहुत ही आसान सा होता है जिन्हें लिखने का शौक है। यदि आप कंटेंट राइटिंग शुरू कर दे तो आपको ऑनलाईन पैसा कमाने के लिये कई सारे‍ काम मिलने लगेगें। कंटेंट राइटिंग ऑनलाईन पैसा कमाने के लिये एक बहुत ही अच्‍छा उदाहरण हैं।

कंटेन्ट लेखन के टिप्स (Content Writing Tips)

  • Quality कंटेन्ट लिखें। ज्यादा पैसा कमाने के चक्कर में अपने कंटेन्‍ट की  Quality ना गिरने दें।
  • अपने ग्राहक को खुश रखें। अगर ग्राहक आपसे खुश रहेंगे तो इस बात की बहुत संभावना है वे सारा काम आप को ही देगें।
  • अपने क्लाइंट को खुश रखने के लिए आप limit से थोड़े ज्यादा शब्द लिख सकते हैं। जैसे कि अगर आपको 500 शब्दों का आर्टिकल लिखना है तो आप उसे 600 शब्दों का कर सकते हैं।
  • अपने राइटिंग स्टाइल को लगातार अच्छा बनाने की कोशिश करें। ऐसा कंटेन्ट लिखें जिसे लोग लगातार पढ़ते रहें यानि उससे बोर ना हों।

कैसे बचे सायबर क्राइम से यह भी पढें …..

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing) से ऑनलाईन पैसे कमाने के तरीकें

ऑनलाईन पैसे कमाने के तरीकें

आजकल एफिलिएट मार्केटिंग से घर बैठे ऑनलाईन पैसा कमाने का एक चलन हो गया है। इसके लिए  आपके पास कोई बेबसाइट या यूटूयूब चैनल का होना जरूरी हैं। और यदि इसमें से कुछ भी आपके पास है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से आसानी से ऑनलाईन पैसा कमा सकतें हैं। इसके लिये आपकी चेनल पर आपके Follower जितने ज्यादा होगें आप उतने ही ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

इन Follower को बढ़ाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों को जोड़ना होगा। इसके बाद सोशल मीडिया की मदद से आप लिंक शेयर करें। आपके द्वारा शेयर की गई लिंक पर जितने ज्यादा क्लिक करके किसी भी प्रोडक्ट की खरीदी करेंगें आपको उतना ही ज्यादा पैसा कंपनी के द्वारा कंमीशन के रूप में प्राप्त होगा। इस तरह से आप घर बैठे एफिलिएट मार्केटिंग से ज्यादा से ज्यादा ऑनलाईन पैसा कमा सकतें हैं

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

error: Content is protected !!