जेडआरयूसीसी मेंबर ने बैठक में कहा, आरपीएफ प्रभारी को हटाएं

जेडआरयूसीसी मेंबर ने बैठक में कहा, आरपीएफ प्रभारी को हटाएं

– अवैध वेंडरिंग बढऩे के पीछे जिम्मेदार ठहराया
इटारसी। जोनल रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति (Zonal Rail User Advisory Committee) की बैठक में क्षेत्र की रेलवे समस्याओं पर जेडआरयूसीसी (ZRUCC) मेंबर (Member) राजा तिवारी ने महाप्रबंधक सुधीर गुप्ता के समक्ष अपनी बातें रखें।
बैठक में इटारसी (Itarsi) और नर्मदापुरम (Narmadapuram) क्षेत्र की रेल से संबंधित समस्याएं रखीं और कुछ सुविधाओं को बढ़ाने की मांग श्री तिवारी ने की। उन्होंने आरपीएफ (RPF) के पोस्ट प्रभारी को तत्काल प्रभाव से हटाने की मांग करते हुए कहा कि उनकी कार्यप्रणाली के कारण यहां अपराध बढ़ रहे हैं।

ये हैं प्रमुख मांगें

  • – इटारसी में रेल कोर्ट (Rail Court) की स्थापना की मांग विगत कई वर्षों से उठ रही है। इटारसी रेलवे जंक्शन (Itarsi Railway Junction) देश का बड़ा जंक्शन है।
  • – 12 बंगला रेलवे इंस्टीट्यूट मैदान (12 Bungalow Railway Institute Ground) भोपाल मंडल (Bhopal Division) का एक बहुत बड़ा खेल मैदान है जिसकी निगरानी के लिए पमरे 12 बंगला संस्थान समिति भी है। मैदान में रेलवे का बड़ा स्टेडियम बनाया जाए।
  • – इटारसी आरपीएफ के अधिकारियों के कारण अवैध वेंडरिंग हो रही है, जिससे शहर में हत्या जैसे संगीन अपराधों के साथ अन्य आपराधिक घटनाएं बढ़ रही हैं। इटारसी आरपीएफ के टीआई को तत्काल हटाया जाए।
  • – जबलपुर जोन (Jabalpur Zone) के लिए बहुप्रतीक्षित जोनल ट्रेंनिंग सेंटर (Zonal Training Centre) के लिए जरूरी इटारसी के शेड में अत्याधुनिक सिमुलेटर 25 करोड़ की लागत से तैयार है, यहां जेडटीसी की स्वीकृति दिलाकर के लिए एक बड़ी सुविधा शुरू की जा सकती है।
  • – रेलवे की रिक्त जमीन पर इटारसी में नए प्रोजेक्ट लाने की प्लानिंग की जाए ताकि रोजगार की राह खुल सके।
  • – रेल मंडल के होशंगाबाद रेलवे स्टेशन पर एक रिटायरिंग रूम की आवश्यकता है, होशंगाबाद रेलवे स्टेशन पर दो प्लेटफार्म है, जिसमें शेड की कमी है। लिफ्ट तक जाने के लिए लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है, शीघ्र शेड लगवाया जाए।
  • – भोपाल रेल मंडल के अंतर्गत सिवनी बनापुरा में प्लेटफार्म में शेड की कमी है जिससे बरसात एवं गर्मी के समय यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऑटो रिक्शा स्टैंड तक पाथ-वे, रेक पॉइंट पर बिजली और पानी की समुचित व्यवस्था कराई जाए।
  • – जबलपुर मंडल के अंतर्गत सोहागपुर रेलवे स्टेशन पर तार बाहर कालोनी में शीघ्र अंडर ब्रिज बनाया जाए, इस संबंध में पूर्व में भी अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया जा चुका है, शीघ्र इसका कार्य शुरू कराया जाए।
    जबलपुर मंडल के सोहागपुर रेलवे क्षेत्र में ग्राम दमदम, सनखेड़ा, गजपुर रेलवे की बड़ी पुलिया बनी हुई है, पुलिया में आवागमन संभव नहीं हो पा रहा है, पुलिया के क्षतिग्रस्त होने से वाहन एवं स्कूली बच्चों को एवं आम जन को रेलवे ट्रैक के ऊपर से जाना पड़ रहा है, दुर्घटना की संभावना बनी हुई है।
  • – सनखेड़ा के पास गेट क्रमांक 226 बी चौकी के पास ही अंडर ब्रिज बनाया जाए, पूर्व में रेलवे अधिकारियों द्वारा इससे रेलवे गेट से 1 किलोमीटर दूर बनाया जा रहा था, मेरे द्वारा जब यह बात रखी रखी गई तो रेलवे के अधिकारी इससे सहमत हो गए, अब यह अंडर ब्रिज रेलवे गेट के 226 चौकी के पास ही बनेगा।
TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!