महाशिवरात्रि : तेरह फुट का शिवलिंग बनेगा, अभिषेक, भंडारे होंगे

महाशिवरात्रि : तेरह फुट का शिवलिंग बनेगा, अभिषेक, भंडारे होंगे

इटारसी। भगवान भोलेनाथ की भक्ति का पर्व महाशिवरात्रि शुक्रवार को मनाया जाएगा। इस अवसर पर शिवालयों में अनेक धार्मिक कार्य होंगे। भोले के भक्त उनकी प्रिय सामग्री, भांग, धूतरा, बेलपत्र आदि चढ़ाकर उनके प्रसन्न करेंगे। इस अवसर पर शिवालयों में अभिषेक-पूजन के साथ ही प्रसाद वितरण, भंडारे भी होंगे। शहर के साथ ही सतपुड़ा की चोटियों पर बसे शिवालयों में भी भक्तों के मेले लगेंगे।
नई गरीबी लाइन में बाल्मिक गुरुद्वारा के पास स्थित मुख्य चौराहे के शिवालय में भक्तों द्वारा तेरह फुट का विशाल शिवलिंग का निर्माण किया जा रहा है। शिवलिंग को गुब्बारों से सजाया जाएगा। यहां शिव अभिषेक, पूजन, महाआरती के बाद शाम को भंडारे का आयोजन होगा। शांति धाम गोकुल नगर खेड़ा में स्थित भगवान शिव की विराट प्रतिमा के समक्ष महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर 21 सितंबर शुक्रवार को महाभंडारा दोपहर 1 बजे से सायंकाल 4 बजे तक चलेगा। शांतिधाम समिति के कार्यकारी सदस्य प्रमोद पगारे से भक्तों से प्रसादी ग्रहण करने आने का अनुरोध किया है। पूड़ी लाइन स्थित शिवालय, भारतीय जीवन बीमा निगम कार्यालय के पास स्थित शिवालय, तेरहवी लाइन स्थित शिवालय, पुरानी इटारसी, पीपल मोहल्ला, खेड़ा, नाला मोहल्ला सहित शहर के अनेक शिवालयों में महाशिवरात्रि के अवसर पर धार्मिक आयोजन होंगे।

सतपुड़ा पर लगेंगे भक्तों के मेले
सतपुड़ा पर्व पर स्थित शिवालयों में महाशिवरात्रि के अवसर पर भक्तों के मेले लेंगे। तिलक सिंदूर में हर वर्ष की तरह मुख्य मेला महाशिवरात्रि पर 21 फरवरी, शुक्रवार को लगेगा। मेले का शुभारंभ आज गुरुवार को प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में हो गया है। मुख्य मेले में एक लाख से अधिक भक्तों के पहुंचने का अनुमान है। इसी तरह से बागदेव की चोटी पर स्थित शरददेव मंदिर में भी पूजा करने हजारों की संख्या में शिव भक्त पहुंचेंगे। यहां श्री देवल मंदिर काली समिति के तत्वावधान में महाशिवरात्रि के अवसर पर मेला लगाया जाता है।

होगा महाप्रसादी वितरण
शहर के समाजसेवी महेश मिहानी ने जानकारी देते हुए बताया कि शहर के आसफबाद क्षेत्र के वार्ड 21 में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी नानकदास पराशर गली स्थित श्री चूड़ेश्वर शिव शंकर मंदिर में महाशिवरात्रि के पर्व पर विशेष पूजन अर्चन कार्यक्रम किया जाएगा। कल रात 9 बजे से मंदिर परिसर में विशाल भंडारा प्रसादी रात 9 बजे से से वितरित किया जाएगा। श्री मिहानी ने शहरवासियों एवं भोले भक्तों से अधिक संख्या में पहुचकर प्रसाद लेने का आग्रह किया है।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: