कक्षा पांचवी और आठवी में एक या दो विषयों में फेल विद्यार्थियों के लिए आयी ये खुश खबरी

Post by: Rohit Nage

Updated on:

इटारसी। कक्षा आठवी और पांचवी में अनुत्तीर्ण हुए छात्र-छात्राओं के लिए यह खबर बेहद अहम है। इन कक्षाओं में अनुत्तीर्ण हुए छात्र-छात्राओं को राज्य शिक्षा केन्द्र (State Education Center) ने खुश होने का अवसर दिया है। जिले में 5847 बच्चों को एफ ग्रेड मिला है जिसमें कक्षा पांचवी में 2 हजार 232 बच्चे और आठवी में 3 हजार 615 बच्चे शामिल हैं। अब कक्षा पांचवी और आठवी की वार्षिक परीक्षा 2022-23 में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन, अंकों की पुनर्गणना और पुनप्र्रविष्ठि के आदेश हो गये हैं।

राज्य शिक्षा केन्द्र के आदेश में कहा गया है कि परीक्षा परिणामों का सूक्ष्म विश्लेषण करने पर पाया गया है कि कुछ छात्र एक या दो विषयों में अनुत्तीर्ण हुए हैं जबकि शेष विषयों में उत्तीर्ण हैं। ऐसे प्रकरणों में प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि मूल्यांकन या पोर्टल पर अंकों की प्रविष्ठि में कोई विसंगति हुई है। ऐसी संभावित गलतियों के कारण छात्रों का अहित न हो, इस उद्देश्य से राज्य शिक्षा केन्द्र ने यह निर्णय लिया है कि ऐसे समस्त छात्र जो केवल एक या दो विषयों में अनुत्तीर्ण हुए हैं, उनकी उत्तर पुस्तिकाओं का अनिवार्य पुनर्मूल्यांकन, अंकों की पुनर्गणना, पुनप्र्रविष्ठि की जाये।

अनिवार्य पुनर्मूल्यांकन, अंकों की पुनर्गणना, पुनप्र्रविष्ठि हेतु चिह्नित समस्त विद्यार्थियों की कक्षावार एवं विषयवार सूची संबंधित मूल्यांकन केन्द्र प्रभारी एवं बीआरसी को परीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध करा दी गई है। संबंधित मूल्यांकन केन्द्र प्रभारी को उपलब्ध सूची के अनुसार कक्षावार विषयवार उत्तर पुस्तिकाओं को निकलवाकर 26 मई से 30 मई की अवधि में अनिवार्य पुनर्मूल्यांकन, अंकों की पुनर्गणना, पुनप्र्रविष्ठि का कार्य पूर्ण कराने के निर्देश हैं। इसमें किसी भी विद्यार्थी को पूर्व में प्रदाय अंकों को कम नहीं किया जाएगा। 3 जून के बाद उत्तर पुस्तिकाएं विद्यार्थियों के अवलोकन के लिए उपलब्ध करायी जाएंगी। 5 जून को परिणाम घोषित किया जाएगा। परिणाम घोषित होने के बाद भी यदि विद्यार्थी उत्तर पुस्तिका का अवलोकन करना चाहता है तो उसे यह सुविधा दी जाएगी।

Leave a Comment

error: Content is protected !!