नगर पालिका इटारसी, नर्मदापुरम एवं सिवनी मालवा ने किया यह उत्कृष्ट कार्य

Post by: Rohit Nage

इटारसी/नर्मदापुरम/सिवनी मालवा। प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के निर्देशानुसार प्रदेश के साथ-साथ नर्मदापुरम जिले में भी जन संरक्षण के लिए अनेक कार्य किए गए। इनमें रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम घरों में लगाए गए। सभी नगरीय निकायों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में नागरिकों को वर्षा के जल का संचय करने एवं संरक्षण करने के लिए जागरूक किया गया।

कलेक्टर सोनिया मीना ने सभी नगर निकायों को लक्ष्य दिए थे, जिनमें आवासों में एवं प्रतिष्ठानों में रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने का लक्ष्य दिया था। रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम नगरीय निकायों के सहयोग से लगाए गए हैं इसमें साफ वर्षा जल पाइप के द्वारा पानी जमीन की सतह में चला जाता है, जिससे आस-पास के बोर एवं जल स्त्रोतों में पानी का स्तर बढ़ता है। नगर पालिका परिषद इटारसी, नर्मदापुरम एवं सिवनीमालवा द्वारा शत प्रतिशत लक्ष्यों की पूर्ति करते हुए लोगों के आवासों एवं प्रतिष्ठानों में रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने का कार्य सबसे बेहतर प्रदर्शन किया गया।

नगर पालिका इटारसी ने दिए गए लक्ष्य 163 के विरुद्ध 163 वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम नागरिकों के प्रतिष्ठानों/आवासों में लगाए है। नगर पालिका नर्मदापुरम द्वारा प्रतिष्ठानों/आवासों में 140 के विरुद्ध 140, नगर पालिका सिवनी मालवा द्वारा प्रतिष्ठानों/आवासों में 64 के विरुद्ध 64, नगरपालिका पिपरिया द्वारा प्रतिष्ठानों/आवासों में 55 के विरुद्ध 52, नगर परिषद सोहागपुर द्वारा प्रतिष्ठानों/आवासों में 52 के विरूद्ध 52. नगरपरिषद माखननगर द्वारा प्रतिष्ठानों/आवासों में 21 के विरुद्ध 22 एवं नगर परिषद बनखेड़ी द्वारा प्रतिष्ठानों/आवासों में 21 के विरुद्ध 22 किया गया है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!