जैविक किसान गोष्ठी एवं सम्मान समारोह 4 को

जैविक किसान गोष्ठी एवं सम्मान समारोह 4 को

इटारसी। ग्राम सेवा समिति निटाया और रोहना तथा जैविक खेती जन अभियान ग्रुप के संयुक्त तत्वावधान में ग्राम पंचायत भवन जमानी में 4 मार्च, बुधवार को एक जैविक किसान गोष्ठी एवं ग्राम सेवा समिति का वार्षिक सम्मान समारोह सुबह 11 से 2 बजे के मध्य होगा। इस दौरान जेएनकेव्हीए के कृषि वैज्ञानिक अपने विभाग की प्रदर्शनी भी लगा रहे हैं।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि पद्मश्री सम्मान से सम्मानित श्री बाबूलाल दाहिया रहेंगे। उपसंचालक कृषि जितेन्द्र सिंह, उप संचालक उद्यानिकी सत्येन्द्र सिंह तोमर, जेएनकेवी बनखेड़ी के वैज्ञानिक डॉ. बृजेश कुमार एवं डॉ. देवीदास पटेल भी बतौर विशेष अतिथि उपस्थित रहेंगे। इस कार्यक्रम में कृषकों और विशेषज्ञों द्वारा उनके द्वारा खेती के संरक्षण के लिए किये जा रहे प्रयासों की एक लघु प्रदर्शनी भी लगाई जा रही है। इस दौरान जैविक (जहर मुक्त) खेती के विभिन्न क्षेत्रों में श्रेष्ठ कार्य करने वालों को सम्मानित किया जाएगा।

इनका होगा सम्मान
जैविक खेती के लिए बाबू बनवारी लाल चौधरी स्मृति में अन्न स्वराज सम्मान हरदा जिले के सोनतलाई ग्राम निवासी मनोज पटेल को दिया जाएगा। जैविक खेती में नवाचार और ग्राम समृद्धि के लिए हरिदास मंजुल स्मृति ग्राम स्वराज सम्मान ग्राम ढाबा खुर्द की महिला कृषक प्रतीक्षा प्रतीक शर्मा को दिया जाएगा। कृषि एवं पर्यावरण लेखन में पं रविशंकर दुबे स्मृति सम्मान इटारसी के पत्रकार रोहित नागे को दिया जाएगा।


अग्रिशमन टैंकर का प्रदर्शन होगा
मध्यप्रदेश वीमन्स पोल्ट्री कंपनी लिमिटेड जमानी होशंगाबाद जिले को नरवाई की आग से बचाने के अपने अभियान में योगदान देते हुए जमानी में आयोजित होने वाली जैविक किसान गोष्ठी और सम्मान कार्यक्रम में एक अग्नि शमन टैंकर का प्रदर्शन भी करेगा। इस टैंकर में स्वचालित पंप लगा है। यह सेवा जनहित में रहेगी। स्थानीय संस्थान के प्रबंधक राजेश पाल ने बताया कि संस्थान में एक फायर ब्रिगेड फिलिंग पाइंट भी उपलब्ध करा रहे हैं जिसमें क्षेत्र में आपातकालीन स्थिति में 24 घंटे पानी भरने की सुविधा होगी। यह टैंकर नरवाई और अन्य आगजनी के वक्त महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: