बैंक, स्कूल, अस्पताल और पार्षदों से मांगा सहयोग

स्वच्छ सर्वेक्षण के तहत नपा सभागार में आज हुई चार बैठकें
ये होगा आगे
सफाई के लिए कर्मचारियों का एक संयुक्त दल बनेगा
वार्डों में स्वच्छता बैनर और डस्टबिन भी लगाए जाएंगे
स्कूलों में बच्चों के बीच विषय आधारित प्रतियोगिता होगी
मिल रही शिकायतों को 12 घंटे में दूर करने का प्रयास होगा
इटारसी। स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के अंतर्गत आज नगर पालिका परिषद के सभागार में चार बैठकें हुईं। नगर पालिका प्रशासन ने आज इस कार्यक्रम में बैंक, अस्पताल, स्कूल और पार्षदों से सहयोग मांगा और अपने शहर को नंबर बनाने के लिए सामूहिक भागीदारी का अनुरोध किया। सभी ने अपनी ओर से हरसंभव सहयोग का भरोसा दिलाया है। जल्द ही इस विषय पर व्यापारियों से भी नपा एक बैठक करेगी।
बता दें कि स्वच्छ सर्वेक्षण की निर्धारित अवधि में अब महज 23 दिन शेष हैं। माना जा रहा है कि 4 जनवरी तक दिल्ली से पर्यवेक्षण टीमें शहरों के लिए निकल जाएंगी। इससे पहले हमें निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति करना है ताकि सबके प्रयासों से इटारसी को स्वच्छ सर्वेक्षण में पहले नंबर पर लाया जा सके। समय कम है, काम अधिक है, अत: सभी को बिना देर किए जुटने का आह्वान नपा ने किया है। बैठक में अध्यक्ष श्रीमती सुधा अग्रवाल, सीएमओ अक्षत बुंदेला, उपाध्यक्ष अरुण चौधरी, विधायक प्रतिनिधि कल्पेश अगवाल, सभापति राकेश जाधव, भरत वर्मा, जसबीर सिंघ छाबड़ा, मनोज गुप्ता, महेश आर्य, यज्ञदत्त गौर, संजय चौधरी, अभिषेक कनोजिया, रेखा मालवीय, सरोज उईके, तुलसा वर्मा, संगीता मालवीय, मंजू मालवीय, अनवर अली, शशि नरेश चौहान, अमृता ठाकुर, गीता पटेल, सरोज उईके, निजामुद्दीन बाबा, नंदा सोनकर, दिव्या बस्तवार, एचओ सुनील तिवारी, एसआई आरके तिवारी, मुहिम के कॉर्डिनेटर कमलकांत बडग़ोती उपस्थित थे।

बच्चों को सिखाने का आह्वान
सुबह सबसे पहले स्कूलों की बैठक हुई जिसमें उपस्थित शिक्षकों से कहा है कि वे अपने यहां पढऩे वाले बच्चों को सफाई से संबंधी बातें सिखाएं। बच्चे सीखेंगे तो वे अपने घरों में जाकर अपने पालकों को जानकारी देंगे और स्वच्छता के लिए जागरुक करेंगे। ये नन्हें सफाई दूत इस अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं। इस अवसर पर स्कूलों से भी उनके विचार लिए। स्कूलों को विषय पर आधारित प्रतियोगिता कराने को कहा और इनमें नपा से सहयोग के लिए आश्वस्त किया। स्कूल में स्वच्छता समिति बनाने, विद्यालयों के बीच स्वच्छ विद्यालय प्रतियोगिता की जानकारी दी। इस दौरान अस्पतालों और बैंकर्स की बैठक भी हुई जिसमें सफाई पर सहयोग की अपेक्षा की गई। हालांकि बैठक में केवल दो अस्पताल से प्रतिनिधि आए। उन्होंने अपनी ओर से हरसंभव सहयोग के लिए आश्वस्त किया। बैंकों को कहा गया कि वे अपने यहां स्वच्छता संबंधी बैनर लगाएं ताकि लोगों को जागरुक किया जा सके। स्कूलों की ओर से शिक्षक राजकुमार दुबे, अमिताभ बैस, नवीन पटेल, केके मालवीय ने सुझाव और समस्याएं रखीं जिनके निराकरण और सुझावों पर अमल का आश्वासन सीएमओ श्री बुंदेला ने दिया।

पार्षदों ने कहा, हम साथ हैं
शाम को स्वच्छ सर्वेक्षण विषय पर पार्षदों की बैठक में प्रोजेक्टर पर मिशन के विषय में जानकारी दी। पार्षदों को बताया कि इस वक्त रैंकिंग में हम कहां हैं। मिशन के तीन स्तर सेवा स्तर, प्रत्यक्ष अवलोकन और नागरिक प्रतिक्रिया की जानकारी दी। अध्यक्ष श्रीमती अग्रवाल ने कहा कि हमें आपका सहयोग चाहिए। भरत वर्मा ने गलियों में भी सफाई की जरूरत बतायी, महेश आर्य ने भी यही बात दोहरायी, अभिषेक कनोजिया ने सफाई के बाद कचरा तुरंत उठाने पर जोर दिया तो यज्ञदत्त गौर ने पार्षदों को भागीदार बनाने पर धन्यवाद देते हुए टे्रंचिंग ग्राउंड को बाउंड्री करके कवर्ड बनाने का सुझाव दिया। सभापति राकेश जाधव ने तैयारी के लिए अब तक के किए कार्यों और प्रयासों की जानकारी दी और पार्षदों से शहर को नंबर बनाने के लिए सहयोग मांगा। सीएमओ श्री बुंदेला ने पार्षदों को आश्वस्त किया कि उनके सुझावों पर अमल होगा। जल्द ही संयुक्त दल बनेगा तो त्वरित सफाई करेगा। डस्टबिन, बैनर लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि हम प्रदेश में 5 वे नंबर पर हैं। उन्होंने बताया कि संकल्प समिति जो काम कर रही है, उसका फीडबैक पार्षदों को देना है, ताकि काम की मॉनिटरिंग की जा सके।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!