Breaking News

गणतंत्र दिवस : और आकर्षक होगा राजपथ का नजारा

गणतंत्र दिवस : और आकर्षक होगा राजपथ का नजारा

स्वच्छता थीम पर बने कार्यक्रमों को मिलेगी प्राथमिकता 
इटारसी। इस वर्ष गणतंत्र दिवस राजपथ का नजारा पिछले दो वर्ष की तुलना में और भी अधिक आकर्षक होगा। इस बार परेड के साथ बीच-बीच में दिल्ली राजपथ की तरह कुछ झांकियां भी शामिल करने पर विचार चल रहा है। यह बात आज शाम यहां नपा के सभागार में शहर के विभिन्न स्कूलों के संचालकों, प्राचार्यों की बैठक में बतायी गई। बैठक में मुख्य नगर पालिका अधिकारी अक्षत बुंदेला, विधायक प्रतिनिधि कल्पेश अग्रवाल और सभापति रेखा मालवीय ने स्कूल संचालकों और प्राचार्यों से समारोह को लेकर चर्चा की। बैठक के अंत में सभापति रेखा मालवीय ने सभी को स्वच्छता की शपथ भी दिलायी।
इस अवसर पर स्वच्छता निरीक्षक आरके तिवारी, लेखापाल रत्नेश पचौरी, आशीष भदौरिया, मुकेश मैना, सब इंजीनियर आदित्य पांडेय सहित अन्य स्टाफ मौजूद था। बैठक में सीएमओ श्री बुंदेला ने स्वच्छ सर्वेक्षण की जानकारी देने के साथ ही स्कूल संचालकों से आग्रह किया है कि वे जो भी कार्यक्रम तैयार करें, उसमें प्रयास किया जाए कि स्वच्छता की थीम को प्राथमिकता मिले। इसमें लघु नाटिका, नृत्य भी शामिल किए जा सकते हैं। यदि कोई स्कूल स्वच्छता पर आधारित झांकी प्रदर्शित करना चाहेगा तो बेहतर होगा।

16 से होगी रिहर्सल
गांधी मैदान में पीटी की रिहर्सल 16 जनवरी से प्रारंभ की जाएगी। इसके लिए स्कूल संचालकों से कहा गया है कि वे अपने स्कूल से अधिकतम तीस बच्चे पीटी के लिए भेजें। सीएमओ श्री बुंदेला ने कहा कि कार्यक्रम को आकर्षक बनाने के लिए प्रयास किए जाएं कि कम समय में अधिक चीजें प्रदर्शित कर दी जाएं। बैठम में यह सुझाव भी आया कि हर वर्ष समय बहुत अधिक हो जाता है। इस वर्ष अधिकतम 12 बजे तक सारे कार्यक्रम खत्म हो जाएं। सीएमओ ने कहा कि स्कूल कार्यक्रमों की तैयारी कर उसकी जानकारी नपा को अवश्य दें कि वे क्या करने वाले हैं।

चयन समिति करेगी तय
आने वाले कुछ दिनों में गणतंत्र दिवस पर होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए चयन समिति भी बनायी जाएगी। यह समिति तय करेगी कि किसी प्रकार के कार्यक्रमों को समारोह में किस प्रकार के कार्यक्रमों को शामिल किया जाए। बैठक में तय किया कि समारोह में केवल देशभक्ति और समसामयिक मुद्दों को ही शामिल किया जाए। फिल्मी गीतों पर आधारित कार्यक्रमों को स्थान नहीं मिलेगा। चयन समिति स्कूलों द्वारा तैयार कार्यक्रमों को पहले देखेगी। उनकी रिहर्सल होगी और इसके बाद तय होगा कि किनको शामिल होना है और किनको नहीं।

बैठक में ये निर्णय भी हुए्र

* गांधी मैदान में प्रतिदिन पानी का छिड़काव होगा
* पेयजल के लिए मैदान में पानी के टैंकर रखेंगे
* गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह गांधी मैदान में होगा
* मार्च पास्ट का पूर्वाभ्यास 17 जनवरी से शुरु होगा
* पीटी प्रदर्शन, मार्चपास्ट की तैयारी के नाम हुए तय
* सांस्कृतिक कार्यक्रम में तीन स्तर में पुरस्कार रहेंगे

error: Content is protected !!