Breaking News

जहां कचरा उत्सर्जित हो वहीं, प्रबंधन होना चाहिए

जहां कचरा उत्सर्जित हो वहीं, प्रबंधन होना चाहिए

राष्ट्रीय शोध संगोष्ठी का आयोजन
इटारसी। शासकीय कन्या महाविद्यालय में आज स्वच्छ भारत अभियान में समाज की भूमिका विषय पर एक दिवसीय राष्ट्रीय शोध संगोष्ठी का विषय आयोजन किया गया। शुभारंभ दीप प्रज्वलन एवं सरस्वती वंदना से हुआ।
इस अवसर पर शोध स्मारिका का विमोचन भी अतिथियों ने किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि नगरपालिका परिषद की अध्यक्ष सुधा अग्रवाल ने स्वच्छता में समाज कि भूमिका पर चर्चा की एवं समाज में जागरुकता के बारे में बताया। कार्यक्रम अध्यक्ष एवं कालेज की जनभागीदारी समिति की अध्यक्ष श्रीमती अर्चना अग्रवाल ने स्वच्छता समाज व विकास में घनिष्ठ संबंध विषय पर चर्चा की। विशेष अतिथि सीएमओ अक्षत बुन्देला ने बताया कि जहां कचरा उत्सर्जित हो वहीं उसका प्रबंधन होना चाहिए। मुख्य वक़्ता के रूप में सुश्री निक्की जैसवाल, स्टेट ट्रेनर आशा मॉड्यूल, नेशनल हेल्थ मिशन, रायबरेली, उत्तर प्रदेश ने कहा कि स्वास्थ्य को विकसित करने के लिए स्वच्छता को अपनाना चाहिए।

उन्होंने बताया कि स्वच्छता और स्वास्थ्य एक-दूसरे के अंग होते हैं। मुख्य वक्ता के रूप में श्रीमती मंजु शर्मा, स्टेट रिसोर्स पर्सन, ठोस तरह अपशिष्ट प्रबंधन, मप्र शासन भोपाल ने स्वच्छ अभियान में युवाओं की भूमिका पर चर्चा की। मुख्य वक्ता श्रीमती अर्चना सक्सेना ने ग्रामीण भागों में अवशिष्ट पर चर्चा की।
प्रतिभा बैंक के सदस्य डॉ. यूके शुक्ला ने पोषण पर चर्चा की। प्राचार्य डॉ. कुमकुम जैन ने स्वच्छता के लिए दायित्व के विषय में विस्तार से बताया। कार्यक्रम संयोजक श्रीमती मीनाक्षी कोरी ने स्वच्छता के बारे में आम नागरिक एवं समाज के कर्तव्य बताए। अभार आयोजन सचिव डॉ. संजय आर्य ने व्यक्त किया एवं स्वच्छता का संबंध स्वास्थ्य एवं शिक्षा से है, विषय पर चर्चा की। संगोष्ठी में अन्य महाविद्यालय, विश्वविद्यालय से आए प्राध्यापक एवं शोधार्थियों ने प्रजेंटेशन के माध्यम से अपनी बात रखी। मंच संचालन डॉ. श्रीराम निवारिया एवं शिरीष परसाई ने किया।
इस अवसर पर महाविद्यालय के डॉ. व्हीके राणा, डॉ. आरएस मेहरा, आनंद कुमार पारोचे, श्रीमती मंजरी अवस्थी, डॉ. शिखा गुप्ता, डॉ. संजय आर्य, श्रीमती मीनाक्षी कोरी, श्रीमती पूनम राय, श्रीमती प्रियंका भट्ट, कामधेनु पटोदिया, सोनम शर्मा, महेन्द्रिका मालवीय, चारू तिवारी, सुषमा चौरसिया, सरिता मेहरा, पुष्पा दवंडे, पूनम साहू, डॉ. पुनीत सक्सेना, सोमेश राठौर उपस्थित थे।

error: Content is protected !!