Breaking News

दुकानदार लगाते रहे नेता को फोन, एसडीएम हटाते गए अतिक्रमण

दुकानदार लगाते रहे नेता को फोन, एसडीएम हटाते गए अतिक्रमण

इटारसी। गुरुवार को दोपहर बाद बिना किसी छुट्टी और हड़ताल के बाजार की दुकाने बंद होने लगीं। रोड पर रखा सामान जब्त होने के डर से सभी दुकानदार आनन-फानन में अपनी दुकाने बंद कर भाग गए। ऐसा इसलिए क्योंकि एसडीएम के नेतृत्व में राजस्व विभाग और नगर पालिका का अमला बाजार में अतिक्रण विरोधी कार्रवाई करने निकला था। कार्रवाई में दुकानदारों को हर बार की तरह केवल समझाइस देकर जुर्माना नहीं किया गया बल्कि उनके सामान की सख्ती से जब्ती बनाई। कार्रवाई से नाराज कुछ दुकानदार अपने नेताओं को फोन लगाते रहे लेकिन एसडीएम ने उन्हें भी दरकिनार कर अपनी कार्रवाई जारी रखी।
गुरुवार को हुई अतिक्रमण अमले की कार्रवाई आमजनों के लिए यादगार हो गई तो व्यापारियों के लिए सबक बन गई। भारी लाव-लश्कर के साथ बाजार में अतिक्रमण विरोधी इस कार्रवाई ने तीन वर्ष पूर्व की एसडीएम अंजलि जोसेफ की याद दिला दी। उनके कार्यकाल में वे बाजार की सबसे व्यस्ततम पटवा और सिंधी लाइन में अपनी जीप घुसाकर जांच किया करती थी। यहां भी एसडीएम बघेल ने जीप घुसाकर दुकानदारों को अतिक्रमण न करने के लिए चेताया है।


कार्रवाई की सूचना लगते ही महात्मा गांधी रोड के आरएमएस के पास की गुमटियों एवं रेल्वे स्टेशन रोड पर बाहर तक आकर व्यापार कर रहे दुकानदार अपनी-अपनी दुकानों का शटर गिराकर भाग निकले। हालांकि पहले दिन कुछ सामान जब्ती के साथ हमले ने दुकानदारों को हिदायत दी है, कल से जुर्माना भी वसूला जाएगा।

होशंगाबाद से आया पुलिस बल
कार्रवाई के स्वरूप को देखते हुए कानून व्यवस्था को बनाए रखने इटारसी का पुलिस बल कम पड़ गया। जिसके कारण होशंगाबाद में सूचना देकर पुलिस बल बुलाया गया। होशंगाबाद से प्रशिक्षु आईपीएस अमित कुमार के साथ करीब एक दर्जन पुलिसकर्मी अतिक्रमण कार्रवाई के दौरान आए थे। यह पहला मौका था जब अतिक्रमण की कार्रवाई के लिए जिले से बल आया हो।

पटवा लाइन में जीप घुसायी
कई वर्षों बाद किसी एसडीएम ने संकरे बाजार पटवा लाइन में जीप घुसायी है। शहर में आज भी यहां एसडीएम रहीं अंजलि जोसेफ को इस तरह के बाजार में जीप घुसाकर व्यवस्था जांचने के लिए जाना जाता है। आज एसडीएम आरएस बघेल की जीप भी पटवा लाइन से होकर निकली और एसडीएम श्री बघेल ने कहा कि शुक्रवार के दिन से वे प्रतिदिन पटवा लाइन सहित ऐसे बाजार में जहां सामान बाहर रखकर दुकानदार संकरी गली बना देते हैं, उनकी जीप निकाला करेंगे।

यह थे कार्रवाई में शामिल
एसडीएम राधेश्याम बघेल के नेतृत्व में आज दोपहर बाद अतिक्रमण विरोधी अमला बाजार में निकला। अमले में तहसीलदार रितु भार्गव, राजस्व निरीक्षक राजकुमार पटेल, राजकुमार मालवीय, मदन बारस्कर, नगर पालिका के अतिक्रमण विरोधी अमला प्रभारी आरके तिवारी, आरआई भरतलाल सिंघावने, एआरआई संजीव श्रीवास्तव सहित अनेक कर्मचारी और करीब एक दर्जन वाहन भी शामिल थे।

इन सामान की हुई जब्ती
अतिक्रमण विरोधी मुहिम के दौरान दुकान की हद के बाद नाली से भी बाहर रखे सामान की नगर पालिका अमले ने जब्ती बनायी है। इस दौरान पूड़ी लाइन से तीन भट्टी, टेबिल कुर्सी, कुछ बर्तन, ठेले, दुकानों के काउंटर आदि की जब्ती बनायी है। आज की इस मुहिम को देखकर बाजार में हद से बाहर तक दुकान लगाने वाले दुकानदारों में ाय का माहौल बन गया है। अतिक्रमण अमले ने चेतावनी दी है कि कल से सामान बाजार मिला तो सामान जब्ती के साथ जुर्माना भी होगा।

हर रोज होगी कार्रवाई
आज से मुहिम शुरु की है, अब लगातार एक माह तक हर रोज ऐसी ही कार्रवाई की जाएगी। मैं और तहसीलदार बाजार में आकर अतिक्रमण के हालात देखेंगे और जो दुकानदार समझाइश के बाद भी नहीं मानेंगे, उनके खिलाफ विधि अनुसार कार्रवाई की जाएगी।
आरएस बघेल, एसडीएम

error: Content is protected !!