पुलिस के हत्थे चढ़े दो नकबजन और एक बाइक चोर

बाइक चोर यहां से बाइक चुराकर उप्र में बेचता था
दोनों मामलों में दो-दो लाख का माल बरामद हुआ है
इटारसी। पिछले दिनों नाला मोहल्ला निवासी एक शिक्षिका के घर हुई चोरी में पुलिस ने 50 हजार की चोरी होना दर्ज की थी, जबकि शिक्षिका ने चार से पांच लाख रुपए की चोरी होना बताया था। जब आरोपी पुलिस के हाथ आए तो उनसे दो लाख के माल की बरामदगी हुई। यहीं पुलिस की कार्रवाई पर सवाल उठते हैं कि आखिर पुलिस कम माल की चोरी क्यों दर्ज करती है? मामले में चोरी के मामले में पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों से लगभग 2 लाख रुपए कीमत के आभूषण भी बरामद किये हैं। दोनों को पुलिस ने कोर्ट पेश किया जहां से उन्हें जेल भेज दिया है।
पुलिस के अनुसार संदेह के आधार पर हिरासत में लिये नाला मोहल्ला फिरोज उर्फ अरबाज पिता मंटू शाह 22 वर्ष और मुकेश पिता श्रीराम अबसारे 21 वर्ष ने 9 जून की रात शिक्षिका रेखा बैरागी के घर चोरी करना कबूल किया है। मामले में दोनों आरोपियो से पुलिस ने चोरी हुए चार सोने की चूडिय़ां, एक जोड़ सोने की झुमकी, एक जोड़ सोने के झाले, चार जोड़ सोने के टॉप्स एवं एक चांदी का ब्रेसलेट बरामद किया है। बरामद माल की कीमत लगभग 2 लाख रुपए बतायी जा रही है।

it156186
महिला ने कहा था 4-5 लाख
फरियादी महिला ने अपने यहां हुई चोरी की शिकायत में थाने आकर 4 से 5 लाख रुपए की चोरी होना बताया था, जबकि पुलिस ने केवल 50 हजार रुपए की चोरी की रिपोर्ट दर्ज की थी। अब आरोपियों से दो लाख के आभूषण बरामद किये हैं। पुलिस ने रिपोर्ट से ज्यादा बरामदी के मामले में बताया कि विवेचना के दौरान फरियादी महिला ने चोरी हुए आभूषण में कमी कर दी थी। बताते हैं कि महिला ने उस वक्त ज्यादा आभूषण लिखाए थे, बाद में उसने बताया कि दो मंगलसूत्र सोने के, एक जोड़ी सोने की कनछेड़ी, एक सोने की अंगूठी और नगदी पांच हजार उसने बैंक के लॉकर में सुरक्षित रखे थे जो घबराहट में लिखा दिए थे।

बाइक चुराकर यूपी में बेचने वाला पकड़ा
शहर में लगातार हो रही बाइक चोरी के मामले में पुलिस ने एक शातिर चोर को गिरफ्तार करने में सफलता मिली है। पुलिस ने उक्त चोर से तीन बाइक सहित एक स्कूटी बरामद की है। आरोपी को कोर्ट पेश कर जेल भेज दिया गया है। एएसआई संजय रघुवंशी ने बताया कि उत्तरप्रदेश जिला बांदा निवासी दीपक पिता रणविजय सिंह बैस को मामले में गिरफ्तार किया है। पूछताछ के दौरान उक्त युवक ने शहर से चार बाइक चुराना कबूल किया है। पुलिस ने आरोपी से एक हीरो होंडा स्प्लेंडर, एक बजाज डिस्कबर, एक होंडा एक्टिवा स्कूटी एवं एक टीवीएस स्टार स्पोट्र्स मोटरसाइकिल बरामद की है। बरामद दो पहिया वाहनों की कीमत लगभग दो लाख रुपए बताई जा रही है। पुलिस के अनुसार उक्त युवक विभिन्न स्थानों से दो पहिया वाहन चोरी करके ट्रैक्टर स्कीम के पास खंडहर के पीछे झाडिय़ों में छुपा कर रखता था, और मौका पाकर उत्तरप्रदेश ले जाकर बेच दिया करता था।

फिर मिली विभागीय सराहना
इटारसी पुलिस के दो महत्वपूर्ण स्तंभ हेमंत तिवारी और भूपेश मिश्रा को चोरी के मामले में खुलासा करने पर विभागीय सराहना मिली है। इनके मुखबिर तंत्र इतने मजबूत हैं कि इनके सामने अन्य कोई टिक नहीं पाता है। बावजूद इसके वर्षों की सेवा करने और सराहनीय सेवा का पुरस्कार इनको प्रमोशन के तौर पर नहीं मिल पा रहा है। जब इनको इटारसी थाने से स्थानांतरित किया जाता है तो यहां कमजोर मुखबिर तंत्र के कारण मामलों के खुलासे कम हो पाते हैं। यही कारण है कि इनको वापस इटारसी थाने में पदस्थापना कर दी जाती है। इनकी पदस्थापना के बाद लगातार हो रहे आपराधिक मामलों और पुराने विचाराधीन मामलों में खुलासे होने लगे हैं। विभाग को इनको सम्मानित करके इनके प्रमोशन की प्रक्रिया आगे बढ़ाना चाहिए।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!