स्कूल मैदान, पार्क, सभागार में निरोग रहने हजारों ने किया योग

इटारसी। चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर शहर में स्कूलों के मैदान, सरकारी दफ्तरों, सभागार और पार्क में हजारों बच्चों, सरकारी कर्मचारियों और गणमान्यजनों ने खुद को निरोग रखने के लिए योग किया। शहर का मुख्य कार्यक्रम अटल पार्क में नगर पालिका परिषद ने आयोजित किया था। यहां विधानसभा के अध्यक्ष डॉ.सीतासरन शर्मा, मुख्य नगर पालिका अधिकारी अक्षत बुंदेला, विधायक प्रतिनिधि कल्पेश अग्रवाल, नपा के सभापति जसबीर सिंघ छाबड़ा, राकेश जाधव, भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के जिलाध्यक्ष जयकिशोर चौधरी, नीलेश चौधरी, युवा मोर्चा के नगर अध्यक्ष राहुल चौरे सहित अनेक लोग शामिल हुए।
योग का अभ्यास राजेश गुप्ता और संदीप चंद्रवंशी ने कराया। इस दौरान पतंजलि योग समिति के अनेक सदस्य भी शामिल हुए। इस दौरान योग प्रशिक्षक कमलेश गौर और एमएल गौर भी कुछ देर के लिए शामिल हुए। कार्यक्रम के अंत में डॉ. शर्मा ने संबोधन में कहा कि यह पहली बार है कि भारत का कोई दिवस अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जा रहा हो। योग केवल एक दिन की बात नहीं बल्कि रोज करने से शरीर स्वस्थ्य रहता है। सीएमओ अक्षत बुंदेला ने योग दिवस में मौजूद सभी का आभार व्यक्त करते हुए उम्मीद जतायी कि लोग इसे अपने जीवन में अपनाकर स्वस्थ भारत बनाने की दिशा में आगे बढ़ेंगे।


बताये योग के फायदे
महिला पंतजलि इकाई, तहसील इटारसी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, एक्सीलेंट पब्लिक स्कूल में मनाया गया। जीवन मे योग का महत्‍व, योग से होने वाले फायदो पर तहसील प्रभारी नीरू मिश्रा ने प्रकाश डाला। जिला योग प्रभारी जया पाराशर और योग शिक्षक इंदु चौरसिया, उर्मिला त्रिवेदी, उषा यादव ने बच्चों को योग सिखाया। प्रिंसिपल अंजना तिवारी, डायरेक्टर संदीप तिवारी का विशेष योगदान रहा। कार्यक्रम में शीतल तिवारी, उषा कश्यप, आशा भारद्वाज, अनीता खंडेलवाल व समस्त शाला परिवार स्टाफ उपस्थित था। कार्यक्रम का संचालन तहसील महामंत्री अंशु अग्रवाल ने किया।

कन्या उमा शाला में कराए आसन
चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक शालासूरज गंज में नव अभ्युदय संस्था के सहयोग से योग दिवस मनाया। इस अवसर पर योग एक्सपर्ट सुमन सिंह ने भुजंग आसन, पवन आसन, सलभ आसन, वक्र आसन, पदहस्त आसन, सेतुबंध आसन, ससहक आसन, स्वआसान, ताड़ आसन, बटरफ्लाई आसन, अनुलोम विलोम, कपालभांति आदि आसान कराए और योग का महत्व समझाया। इस अवसर पर स्कूल प्राचार्य अखिलेश शुक्ला और समस्त स्टाफ उपस्थित था।

योग करने का संकल्प लिया
सरस्वती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मालवीयगंज में आज विश्व योग दिवस पर बच्चों को बताया कि आज के भागदौड़ वाले जीवन में शरीर को स्वस्थ निरोगी बनाये रखने योग व्यायाम को दिनचर्या का हिस्सा बनाना लाभदायक होता है। इसी संदेश को विश्व में प्रसारित करने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। छात्र-छात्राओं एवं शिक्षिकाओं ने योग किया एवं योग को दिनचर्या में शामिल करने का संकल्प लिया। अतिथि के रूप में अविभावक शिव सुंदर राजपूत उपस्थित थे।

रेलवे स्कूल में योग साधन
अंतराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में रेलवे स्कूल न्यू यार्ड इटारसी में सुबह प्राचार्य एमसी गुप्ता के नेतृत्व में विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं विद्यार्थियों तथा उनके परिवार के सदस्यों ने योग का प्रशिक्षण लिया। इस दौरान उपस्थित लोगों को योग का महत्व बताया और अपने स्वास्थ्य की दृष्टि से इसे अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित किया। इसी तरह से गायत्री मंदिर 12 बंगला में योग दिवस पर हरिलाल देशमुख ने सभी परिजनों को साधना के बाद योग कराया।

गांव में भी हुए कार्यक्रम
शहर से सटे मेहरागांव के स्कूल में भी योग दिवस पर बच्चों और शिक्षकों को योग अभ्यास कराया। शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला, प्राथमिक, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विभाग के अलावा ग्रामीण भी इसमें शामिल हुए। अध्यक्षता सरपंच जितेन्द्र पटैल ने की, विशिष्ट अतिथि विधायक प्रतिनिधि सुरेश चौरे तथा माध्यमिक विभाग पालक शिक्षक संघ के अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण चौरे, पतंजलि योग समिति के अशोक सराठे, संस्था के योग प्रशिक्षक, प्रधान पाठक, आरके कीर, प्राचार्य हरीश चौलकर, व्यायाम शिक्षक बीपी चौरे सहित अन्य शिक्षक-शिक्षिकाएं मौजूद थे।

CATEGORIES
TAGS
Share This
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: