Breaking News

सांसद श्री सिंह ने की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा

सांसद श्री सिंह ने की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा

होशंगाबाद। सांसद राव उदय प्रताप सिंह की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक में सांसद श्री सिंह ने संबल योजना के अंतर्गत जिले में हुए पंजीयन एवं सत्यापन की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि यदि पोर्टल की तकनीकी समस्या के कारण ऑनलाईन पंजीयन नहीं हो पा रहे हैं तो आवेदकों से ऑफ लाइन फॉर्म एकत्र कर तकनीकी समस्या का निराकरण होने पर उन्हें ऑनलाइन पंजीकृत करें। उन्होंने कहा कि संबल योजना शासन की उच्च प्राथमिकता की योजना हैं। सांसद श्री सिंह ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को प्रसूति सहायता दी जानी है। इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करें। उज्ज्वला योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में शतप्रतिशत पात्र हितग्राहियों को उज्ज्वला गैस कनेक्शन दिए जाने हैं। उन्होंने कहा कि कुछ क्षेत्रों से ऐसी शिकायतें आ ही हैं कि हितग्राही कनेक्शन प्राप्त करने के बाद सिलेण्डर अन्य व्यक्तियों को बेच कर स्वयं चूल्हे पर खाना बना रहे हैं। सांसद श्री सिंह ने कहा कि ऐसी जगहों पर विशेष शिविर लगाकर लोगों को गैस सिलेण्डर का उपयोग करने के लिए प्रेरित करें। श्री सिंह ने सांसद आदर्श ग्राम सांगाखेड़ा में विभिन्न विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की।
उन्होंने सीईओ जनपद पंचायत बाबई को निर्देशित किया कि ग्राम में पानी निकासी को लेकर आ रही शिकायतों के निराकरण के लिए पंच परमेश्वर योजना के अंतर्गत निकासी व्यवस्था करें। बैठक में सोहागपुर विधायक श्री विजयपाल सिंह द्वारा विधायक निधि से स्वीकृत राशि का समुचित उपयोग ना होने की बात उठाई गई। कलेक्टर प्रियंका दास ने जिला पंचायत सीईओ श्री पीसी शर्मा को निर्देशित किया कि वे निरंतर सांसद निधि एवं विधायक निधि से स्वीकृत निर्माण कार्यो की प्रगति की समीक्षा करें तथा यह सुनिश्चित करें कि सभी निर्माण एजेंसियां समय सीमा में इन निर्माण कार्यों को पूर्ण कर सीसी जारी करें। बैठक में पिपरिया विधायक श्री ठाकुर दास नागवंशी द्वारा बिजली व्यवस्था का मुद्दा उठाया गया। उन्होंने कहा कि विगत कुछ दिनों में बनखेडी ब्लॉक में बिजली व्यवस्था बाधित रही है। सांसद श्री सिंह ने अधीक्षण यंत्री एमपीईबी को निर्देशित किया कि वे बिजली व्यवस्था के मेंटीनेंस पर विशेष ध्यान दें। बिजली व्यवस्था बाधित होने के कारण फसल प्रभावित नहीं होनी चाहिए। सोहागपुर विधायक श्री विजयपाल सिंह द्वारा बताया गया कि बाबई में स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्मित नवीन अस्पताल भवन में बारिश के कारण पानी टपक रहा है। कलेक्टर प्रियंका दास ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के इंजीनियर्स की टीम बनाकर भवन की मरम्मत की जाएगी। बैठक में पूर्व बैठक के पालन प्रतिवेदन पर चर्चा की गई।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का एक्शन
बैठक में समिति द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लिए तैयार किए गए एक्शन प्लान का अनुमोदन किया गया। कलेक्टर प्रियंका दास ने कहा कि आवश्यकता होने पर जिला प्रशासन द्वारा रेडक्रॉस सोसायटी के माध्यम से सहायता प्रदान की जाएगी। बैठक में बताया गया कि जिले में एक बेटी अथवा 2 बेटी वाले परिवारों को सम्मिलित कर डॉटर्स क्लब का गठन किया जा रहा है जिसमें अभिभावकों को गौरव पत्र तथा तुलसी का पौधा देकर सम्मानित किया जा रहा है। बैठक में उपस्थित पीयूष शर्मा द्वारा डॉटर्स क्लब में सम्मिलित होने की इच्छा जाहिर की गई एवं अन्य 20 लोगों को भी इस क्लब में जोड़े जाने का आश्वासन दिया। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष कुशल पटेल, नपाध्यक्ष अखिलेश खंडेलवाल, सभी विभागों के अधिकारी एवं समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!